Petrol Diesel Price: रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची पेट्रोल-डीजल की कीमत, दो दिन बाद फिर हुई बढ़ोतरी

पेट्रोल-डीजल के दामों में दो दिन बाद एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 35 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। अब यह पेट्रोल 107.94 रुपये प्रति लीटर और डीजल 96.67 रुपये प्रति लीटर हो गया है।
Petrol Diesel Price: रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची पेट्रोल-डीजल की कीमत, दो दिन बाद फिर हुई बढ़ोतरी

डेस्क न्यूज़- पेट्रोल-डीजल के दामों में दो दिन बाद एक बार फिर बढ़ोतरी हुई है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 35 पैसे की बढ़ोतरी हुई है। अब यह पेट्रोल 107.94 रुपये प्रति लीटर और डीजल 96.67 रुपये प्रति लीटर हो गया है। इस तरह ईंधन की कीमतें रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं। देश के कई राज्यों में पेट्रोल की कीमत पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर को पार कर चुकी है। अब मध्य प्रदेश के बालाघाट में पेट्रोल 120 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। यहां पेट्रोल की कीमत 118.98 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल 108.20 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

जानिए आपके शहर में कितनी है कीमत

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियनऑयल की वेबसाइट के मुताबिक आपको RSP और अपना सिटी कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना है। हर शहर का कोड अलग होता है, जो आपको IOCL की वेबसाइट से मिल जाएगा।

हर सुबह 6 बजे अपडे़ट होती है किमत

आपको बता दें कि पेट्रोल और डीजल के दामों में हर दिन सुबह 6 बजे बदलाव होता है। नई दरें सुबह छह बजे से लागू हैं। पेट्रोल-डीजल की कीमत में उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। इन्हीं मानकों के आधार पर तेल कंपनियां पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोजाना तय करने का काम करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद पेट्रोल को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं को टैक्स और अपने मार्जिन को जोड़कर बेचते हैं। यह लागत पेट्रोल की दर और डीजल की दर में भी जोड़ी जाती है।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com