फेसबुक कर रहा है धड़ल्ले से बीड़ी का प्रचार: कंपनियों ने 9 महीनों में 300 से ज्यादा बार किया बीड़ी का प्रमोशन

कहते है की धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक ही। इसके लगातार सेवन से गंभीर परिणाम हो सकते है। आपने अलग - अलग जगहों पर द्घूमरपान निषेध के विज्ञापन भी देखें होंगे।
फेसबुक कर रहा है धड़ल्ले से बीड़ी का प्रचार: कंपनियों ने 9 महीनों में 300 से ज्यादा बार किया बीड़ी का प्रमोशन

कहते है की धूम्रपान सेहत के लिए हानिकारक ही। इसके लगातार सेवन से गंभीर परिणाम हो सकते है। आपने अलग – अलग जगहों पर द्घूमरपान निषेध के विज्ञापन भी देखें होंगे। लेकिन क्या आपको पता है की भारत में कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स धूम्रपान को प्रमोट कर रहा है। बता दें की भारत में कुछ तंबाकू उत्पाद विक्रेता बिक्री बढ़ाने के लिए मार्केटिंग प्रतिबंधों को दरकिनार कर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बीड़ी का प्रचार कर रहे हैं। यह सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद अधिनियम (सीओटीपीए) का सीधा उल्लंघन है। इसको लेकर पब्लिक हेल्थ ग्रुप वाइटल स्ट्रेटेजीज ने एक स्टडी की है।

फेसबुक के जरिए हो रहा प्रचार

पब्लिक हेल्थ ग्रुप वाइटल स्ट्रेटेजीज की स्टडी में कहा गया है की तंबाकू उत्पाद विक्रेताओं को पिछले 9 महीनों में 340 से अधिक बार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने उत्पादों का प्रचार करते देखा गया। सबसे ज्यादा 98% प्रमोशन फेसबुक के जरिए किए गए है। यहां यह भी ध्यान देने योग्य है कि फेसबुक ने अपनी नीति में स्पष्ट रूप से लिखा है कि उसके प्लेटफॉर्म पर तंबाकू उत्पादों के प्रचार की अनुमति नहीं है।

271 बार बीड़ी इमेज पोस्ट कर की गई डायरेक्ट मार्केटिंग

वाइटल स्ट्रैटेजीज की रिपोर्ट 'सेलिंग डेथ ऑन सोशल मीडिया: हाउ बीडीज आर रीचिंग कंज्यूमर ऑनलाइन' में कहा गया है कि दिसंबर 2020 से अगस्त 2021 के बीच 271 बार बीड़ी की इमेज को पोस्ट कर डायरेक्ट मार्केटिंग पोस्ट की गई। वहीं, 73 बार तंबाकू उत्पाद विक्रेताओं ने उत्पाद को जीवन शैली, त्योहार और उत्सव से जोड़कर अप्रत्यक्ष मार्केटिंग की है।

महिला दिवस पर भी बीड़ी मार्केटिंग

एक बीड़ी निर्माता ने 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को बधाई देते हुए अपने ब्रांड की एक तस्वीर पोस्ट की। एक अन्य छवि में, एक आदमी को एक फैंसी कार के बोनट पर देखा गया था। उसके हाथ में बीड़ी का एक पैकेट था, जिस पर ब्रांड साफ नजर आ रहा था। दूसरों ने अपने ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए महाशिवरात्रि और हैप्पी न्यू ईयर की शुभकामनाओं का इस्तेमाल किया।

टोबैको मार्केटिंग रोके सरकार और फेसबुक

वाइटल स्ट्रैटेजीज में ग्लोबल पॉलिसी एंड रिसर्च की वाइस प्रेसिडेंट नंदिता मुरुकुटला ने सरकार और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स, खासकर फेसबुक से डिजिटल मीडिया पर तंबाकू उत्पादों की मार्केटिंग को रोकने के लिए कदम उठाने को कहा।

फेसबुक पर तंबाकू उत्पादों की मार्केटिंग का प्रभुत्व

प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष मार्केटिंग के 344 मामलों में से 337 (98%) फेसबुक पर और 7 (2%) इंस्टाग्राम पर देखे गए। वैशाखी मलिक, जो की वाइटल स्ट्रैटेजीज की एसोसिएट डायरेक्ट है, ने कहा की, "तंबाकू उत्पादों की मार्केटिंग में फेसबुक के प्रभुत्व को देखकर हैरान हूं।"

देश में बीड़ी यूजर्स की आबादी 72 मिलियन

भारत में 267 मिलियन तंबाकू उपयोगकर्ताओं में से लगभग 72 मिलियन वयस्क बीड़ी पीते हैं। 72 मिलियन उपयोगकर्ताओं में से लगभग आधे (47%) ने अपने 10वें जन्मदिन से पहले अपनी पहली बीड़ी पी।

बीड़ी है सिगरेट से भी सस्ती

देश भर में किसी भी उम्र के व्यक्ति के लिए बीड़ी तक पहुंच बहुत आसान है। यह सिगरेट से सस्ती भी होती है। एक अनुमान के मुताबिक भारत में सिगरेट से आठ गुना ज्यादा बीड़ी बिकती है।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com