31 दिसंबर तक निपटा लें ये 6 जरूरी काम, नहीं तो हो सकती हैं भारी मुसीबत

नया साल शुरू होने और 2021 खत्म होने में अब एक हफ्ते से भी कम का समय बचा है। इस साल के आखिरी दिन यानि 31 दिसंबर तक हमें और आपको कई जरुरी काम निपटाने हैं। इन जरुरी कामों में इनकम टैक्स रिटर्न भरना और PF खाते से नॉमिनी को जोड़ने जैसे काम भी शामिल हैं।
31 दिसंबर तक निपटा लें ये 6 जरूरी काम, नहीं तो हो सकती हैं भारी मुसीबत

31 दिसंबर तक निपटा लें ये 6 जरूरी काम, नहीं तो हो सकती हैं भारी मुसीबत

Image By : Zee Business

1. आयकर रिटर्न फाइल करें

वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 31 दिसंबर तक इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) दाखिल करना है। टैक्स एक्सपर्ट्स के मुताबिक समय पर आईटीआर फाइल करने से न सिर्फ आप पेनल्टी से बचते हैं, बल्कि इसके और भी कई फायदे होते हैं। निर्धारित तिथि के भीतर आईटीआर दाखिल नहीं करने पर आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है। इसके अलावा नोटिस मिलने का भी डर नहीं रहता है।

2. पीएफ खाताधारकों को नॉमिनी जोड़ना

एम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन यानी EPFO (ईपीएफओ) ने सभी पीएफ खाताधारकों को नॉमिनी जोड़ने को कहा है। ईपीएफओ ने नॉमिनी जोड़ने की समय सीमा 31 दिसंबर 2021 तय की है। अगर आप 31 दिसंबर तक अपने पीएफ खाते में नॉमिनी नहीं जोड़ते हैं तो आपको कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। यह काम ईपीएफओ की साइट पर जाकर ऑनलाइन किया जा सकता है। बता दें कि, नामांकन करने से ईपीएफ सदस्य की मृत्यु के मामले में पीएफ धन, कर्मचारी पेंशन योजना (ईपीएस) और कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा योजना (ईडीएलआई) का लाभ आसानी से प्राप्त करने में मदद मिलती है। यह नामांकित व्यक्ति को ऑनलाइन दावा दायर करने की भी अनुमति देता है।

<div class="paragraphs"><p>निवेश</p></div>

निवेश

फोटो : pixabay

3. डीमैट खाते का केवाईसी

मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) के मुताबिक अगर आपके पास डीमैट अकाउंट है तो आपको 31 दिसंबर तक इसकी KYC करवानी होगी। अगर आप केवाईसी नहीं करवाते है तो आपका डीमैट अकाउंट डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा। इससे आप शेयर बाजार में ट्रेड नहीं कर पाएंगे। अगर कोई व्यक्ति किसी कंपनी के शेयर खरीद भी लेता है तो ये शेयर खाते में ट्रांसफर नहीं हो पाएंगे। यह KYC पूरा होने और सत्यापित होने के बाद ही किया जाएगा।

4. जीवन प्रमाण पत्र जमा करवाना

सभी सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों को हर साल जीवन प्रमाण पत्र (लाइफ सर्टिफिकेट) जमा करवाना होता है। इसकी आखिरी तारीख 31 दिसंबर है। इसका मतलब है कि पेंशन जारी रखने के लिए इस साल के अंत तक जीवन प्रमाण पत्र जमा करना अनिवार्य है। अन्यथा, जनवरी 2022 की पेंशन बैंक खाते में क्रेडिट नहीं होगी।

5. कम ब्याज पर होम लोन के लिए करें अप्लाई
बैंक ऑफ बड़ौदा ने त्योहारी सीजन के लिए होम लोन की ब्याज दर घटाकर 6.50% कर दी है। नए लोन के अलावा अन्य बैंकों से ट्रांसफर किए गए होम लोन पर भी नई ब्याज दर का फायदा मिलेगा। इस ऑफर का फायदा 31 दिसंबर तक मिलेगा। ऐसे में अगर आप होम लोन लेने की योजना बना रहे हैं तो 31 दिसंबर तक अप्लाई करके इस ऑफर का फायदा उठा सकते हैं

6. ऑडिट रिपोर्ट दाखिल करना

व्यवसाय से जुड़े वे लोग जिनकी वार्षिक आय 10 करोड़ रुपये से अधिक है, उन्हें आयकर रिटर्न के साथ ऑडिट रिपोर्ट भी दाखिल करनी होती है। आर्किटेक्ट, इंजीनियर, डॉक्टर, फिल्म अभिनेता, वकील, तकनीशियन जैसे पेशेवरों को केवल 50 लाख रुपये से अधिक की आय पर ऑडिट रिपोर्ट दाखिल करनी होती है। वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए ऑडिट दाखिल करने की समय सीमा भी 31 दिसंबर है।

Like Follow us on :- Twitter | Facebook | Instagram | YouTube

<div class="paragraphs"><p>31 दिसंबर तक निपटा लें ये 6 जरूरी काम, नहीं तो हो सकती हैं भारी मुसीबत</p></div>
National Sports Awards 2019: दीपा को खेल रत्न, राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com