PM मोदी ने लॉन्च किया NIRYAT Portal, विदेशी व्यापार को मिलेगा बढ़ावा, जानें क्या है खास

PM मोदी ने लॉन्च किया NIRYAT Portal, विदेशी व्यापार को मिलेगा बढ़ावा, जानें क्या है खास

NIRYAT Portal: आज यानी गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने नए वाणिज्य भवन में निर्यात पोर्टल (NIRYAT Portal) को लॉन्च किया है। इस पोर्टल पर भारत के विदेशी व्यापार यानी आयात और निर्यात (Import and Export) से जुड़ी सारी जानकारियां एक ही जगह पर उपलब्ध होंगी।

भारत में विदेशी व्यापार को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। आज यानी गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने नए वाणिज्य भवन में निर्यात पोर्टल (NIRYAT Portal) को लॉन्च किया है। इस पोर्टल पर भारत के विदेशी व्यापार यानी आयात और निर्यात (Import and Export) से जुड़ी सारी जानकारियां एक ही जगह पर उपलब्ध होंगी। इस पोर्टल के माध्यम से विदेशी व्यापार को बढ़ावा मिलेगा।

क्या है निर्यात पोर्टल (NIRYAT Portal)
यह एक ऐसा पोर्टल होगा जहां व्यापारी को विदेशी व्यापार से जुड़ी सभी जानकारियां प्राप्त होंगी। स्टेक हॉल्डर्स के लिए यह एक वन स्टॉप प्लेटफॉर्म होगा। जहां देश में होने वाले सभी इंपोर्ट और एक्सपोर्ट की सारी जानकारियां उपलब्ध होंगी। बता दें कि इस पोर्टल का पूरा नाम नेशनल इंपोर्ट-एक्सपोर्ट रिकॉर्ड फॉर एनालिसिस ऑफ ट्रेड (NIRYAT) है। इसका मतलब है एनुअल एनालिसिस के लिए राष्ट्रीय आयात-निर्यात का रिकॉर्ड रखना।

भारत में बढ़ा निर्यात

भारत के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय (Ministry of Commerce and Industry) की माने तो मई 2022 में भारत का एक्सपोर्ट(निर्यात) बढ़ा है। मई में निर्यात बढ़कर 37.29 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया, जो एक साल पहले मई 2021 में 32.30 बिलियन अमेरिकी डॉलर था।

फाइल फोटो

इस वर्ष भारत में एक्सपोर्ट 15.46 प्रतिशत बढ़ गया। मई 2021 में नॉन पेट्रोलियम एक्सपोर्ट का दाम 26.99 बिलियन अमेरिकी डॉलर था, वहीं मई 2022 में इसका मूल्य में 8.13 फीसदी बढ़कर 29.18 बिलियन डॉलर हो गया है। बता दें कि अब मई 2022-23 के लिए संचयी रेट 61.09 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक मानी जा रही है।

प्रधानमंत्री ने दी बधाई

भारत में निर्यात बढ़ने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर बधाई दी। ट्वीट में उन्होंने लिखा भारत ने400 बिलियन अमेरीकी डॉलर का माल निर्यात करने का महात्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया और हमने पहली बार इस लक्ष्य को हासिल किया है।

इस सफलता के लिए मैं अपने किसानों भाइयों, बुनकरों, एमएसएमई, निर्माताओं और निर्यातकों को बधाई देता हूं। यह सफलता हमारी आत्मनिर्भर भारत की यात्रा में एक महत्वपूर्ण कदम है।' इसके साथ ही उन्होंने हैशटैग #LocalGoesGlobal का इस्तेमाल भी किया।

नए वाणिज्य भवन की क्या है खास बातें

आज वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय को अपना नया और आधुनिक भवन मिला है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 23 जून को वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के नए परिसर 'वाणिज्य भवन' का उद्घाटन किया।

इंडिया गेट के पास बने इस भवन को एक स्मार्ट बिल्डिंग के रूप में डिजाइन किया गया है। इसमें ऊर्जा की बचत पर विशेष ध्यान देने के साथ टिकाऊ वास्तुकला के सिद्धांत शामिल हैं। यानी की यह भवन लंबे समय तक उपयोगी रहेगा।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com