इंदौर के 7 मरीजों में मिला कोरोना का नया वैरिएंट AY-4, पुराने डेल्टा वैरिएंट से ज्यादा संक्रामक

इंदौर के सात मरीजों में कोरोना का नया वेरिएंट AY-4 मिला है। दिल्ली में इन मरीजों की जीनोम सीक्वेंसिंग की गई। इसमें इस नए और घातक वेरिएंट की पुष्टि हुई है। इंदौर में सितंबर में सात लोग कोरोना संक्रमित पाए गए थे, जिनमें से 21 सितंबर को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए नमूने दिल्ली भेजे गए थे।
इंदौर के 7 मरीजों में मिला कोरोना का नया वैरिएंट AY-4, पुराने डेल्टा वैरिएंट से ज्यादा संक्रामक

डेस्क न्यूज़- कोरोना की लहर भले ही धीमी पड़ गई हो, लेकिन इसका खतरा अभी भी टला नही है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक इंदौर के सात मरीजों में कोरोना का नया वेरिएंट AY-4 मिला है। दिल्ली में इन मरीजों की जीनोम सीक्वेंसिंग की गई। इसमें इस नए और घातक वेरिएंट की पुष्टि हुई है। इंदौर में सितंबर में सात लोग कोरोना संक्रमित पाए गए थे, जिनमें से 21 सितंबर को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए नमूने दिल्ली भेजे गए थे। दिल्ली के एनसीडीसी ने हाल ही में जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट दी है। इसमें इन मरीजों में A.Y.4 वेरिएंट की पुष्टि हुई है। यह अतीत में पाए जाने वाले डेल्टा वैरिएंट की तुलना में अधिक संक्रामक माना जाता है।

इंदौर के इन इलाकों के लोग हुए संक्रमित

दरअसल यह दूसरी लहर में कहर बरपा रहे डेल्टा वेरिएंट का नया स्ट्रेन है। A.Y.4 का पहली बार महाराष्ट्र में अप्रैल में पता चला था। राहत की बात यह है कि इंदौर के सात मरीज जिनमें ए.वाई.4 वैरिएंट मिला है, वे कोरोना संक्रमण से उबर चुके हैं। इंदौर के जिन सात लोगों को ए.वाई.4 संक्रमण हुआ है, उनमें से दो न्यू पलासिया में, एक दुबे का बगीचे में, तीन महुका में रह रहे हैं।

घबराने की जरूरत नहीं, लेकिन सावधान रहे – डॉ मालाकार

इंदौर के नोडल अधिकारी डॉ. अमित मालाकार ने बताया कि सभी सात संक्रमित लोग पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं. A.Y.4 संस्करण कितना संक्रामक है, इस बारे में वर्तमान में दुनिया भर में शोध चल रहा है। दूसरी ओर, एक निजी अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. रवि दोसी का कहना है कि A.Y.4 अधिक संक्रामक वायरस है। इसकी संक्रमण दर अधिक है। इसलिए लोगों को अभी भी बहुत सावधान रहना चाहिए। त्योहारों के दौरान विशेष ध्यान रखना पड़ता है। नए वेरिएंट के बारे में अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। वैक्सीन लगने के बाद भी संक्रमण का खतरा रहता है, इसलिए वैक्सीन लगवाने के बाद खुले में न घूमें।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com