नेचुरल वैक्सीन बनेगा ओमिक्रॉन और दुनिया से कोरोना खत्म -वैज्ञानिक, इसी बीच भारत में तीसरी लहर, बढ़ा ओमिक्रॉन का खतरा

आंकड़े बयां कर रहे हैं कि मुंबई में कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे चुकी है । इस भय और आशंका के माहौल में एक अच्छी खबर आई है दक्षिण अफ्रिका से जहां एक अध्ययन से पता चला है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट कोरोना का अंत कर सकता है
नेचुरल वैक्सीन बनेगा ओमिक्रॉन और दुनिया से कोरोना खत्म -वैज्ञानिक, इसी बीच भारत में तीसरी लहर, बढ़ा ओमिक्रॉन का खतरा

नेचुरल वैक्सीन बनेगा ओमिक्रॉन और दुनिया से कोरोना खत्म -वैज्ञानिक, इसी बीच भारत में तीसरी लहर, बढ़ा ओमिक्रॉन का खतरा

देश भर में कोरोना के मरिजों की संख्या का ग्राफ एक बार फिर बढ़ने लगा है दिल्ली में कोरोना गाइड लाइन्स को लेकर सिस्सटम सख्त हो चुका है और आंकड़े बयां कर रहे हैं कि मुंबई में कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे चुकी है । इस भय और आशंका के माहौल में एक अच्छी खबर आई है दक्षिण अफ्रिका से जहां एक अध्ययन से पता चला है कि ओमिक्रॉन वैरिएंट कोरोना का अंत कर सकता है।

5 गुणा संक्रमण रेट वाला ओमिक्रॉन कर सकता है कोरोना का अंत

कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर चिंता का माहौल है और हो भी क्यों ना क्यों कि कोरोना के कारण अब तक 4,58,470 से ज्यादा लोग अपनी जान गवा चुके है, वहीं खतरे को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वेरिएंट को लेकर एक नया अध्ययन किया है, इस अध्ययन से पता चला है कि जो लोग ओमिक्रॉन के संक्रमण से उबर चुके हैं,

वे डेल्टा संस्करण और उसके बाद के संक्रमणों निपटनें में सक्षम हो सकते हैं, वैज्ञानिकों का कहना है कि ओमिक्रॉन के मामले में कुछ दिनों के लिए वृद्धि संभव है, लेकिन लंबे समय में ओमिक्रॉन से संक्रमित होने पर अस्पताल में भर्ती न होने की संभावना और मृत्यु भी बहुत कम होगी, यह भी बताया गया है कि ओमाइक्रोन वेरिएंट अन्य पिछले वेरिएंट की तुलना में बहुत कम नुकसान पहुंचाएगा।

भारत में तीसरी लहर शुरू
वहीं बीते दिन कोरोना के 13 हजार 154 नए मामले आए जो मंगलवार के मुकाबले 43 फीसदी ज्यादा थे, दिल्ली में 923 और मुंबई में 2,510 मामले सामने आए, कोरोना के नए मामलों में उछाल के पीछे नए वेरिएंट ओमाइक्रोन को जिम्मेदार माना जा रहा है, बाकी वेरिएंट की तुलना में ओमाइक्रोन ज्यादा तेजी से फैलता है इसलिए मामले अचानक से बढ़ने लगे हैं, इस बीच कोरोनावायरस थर्ड वेव का खतरा भी बढ़ गया है, दिल्ली, मुंबई और बिहार ने माना है कि तीसरी लहर शुरू हो गई है।

दिल्ली के साथ-साथ मुंबई में भी हालात बेकाबू होने लगे हैं, यहां आखिरी दिन 2,510 नए मामले सामने आए, इससे एक दिन पहले 1,377 मामले सामने आए थे, मुंबई में 8 मई के बाद इतने मामले सामने आए हैं।

दिल्ली पुराने दिन नहीं भूली, सख्त हुआ सिस्टम
दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ने के बाद येलो अलर्ट जारी किया गया है, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के ऐलान के तुरंत बाद कई तरह की पाबंदियां भी लगाई गई हैं, स्कूल-कॉलेज समेत सिनेमा हॉल और जिम को भी बंद कर दिया गया है, मेट्रो और बसों में यात्रा के लिए भी नई गाइडलाइंस आई है।
राजधानी में ओमिक्रॉन वैरिएंट से एक भी संक्रमित को ऑक्सीजन सपोर्ट पर रखने की जरूरत नहीं है क्योंकि सभी मरीज बिना लक्षण वाले हैं, नई जीनोम सीक्वेंसिंग रिपोर्ट के मुताबिक, राजधानी में कुल संक्रमित मामलों में से 46 फीसदी ओमिक्रॉन वेरिएंट के हैं और इनमें विदेश से आने वाले के साथ-साथ बिना ट्रैवल हिस्ट्री वाले भी शामिल हैं, अस्पताल में करीब 200 मरीजों का इलाज चल रहा है, जिनमें से 115 सीधे एयरपोर्ट पर संक्रमित पाए गए और ये सभी बिना लक्षण वाले हैं, इन 200 में से 102 मरीज दिल्ली के हैं जबकि 98 बाहर के हैं, उनमें से किसी में भी लक्षण नहीं हैं लेकिन एहतियात के तौर पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया।
दिल्ली स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

वैज्ञानिकों ने उन लोगों पर अपना अध्ययन किया जो ओमिक्रॉन वैरिएंट से ठीक हो गए थे और पाया कि इन लोगों में एंटीबॉडी का उच्च स्तर था, डेल्टा जैसे खतरनाक रूपों के खिलाफ भी ये एंटीबॉडी बेहद प्रभावी साबित हुए, ऐसे में कोरोना वायरस का ओमिक्रॉन वेरिएंट इस जानलेवा महामारी के खत्म होने की वजह बन सकता है, हालांकि, वैज्ञानिकों का कहना है।

राजस्थान में भी कोरोना की नई गाइड लाइन

राजस्थान में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य सरकार ने कोरोना की नई गाइडलाइन जारी की है, नई गाइडलाइन के अनुसार अब रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू रहेगा, वैक्सीन की दोनों डोज नहीं लेने वाले लोगों को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर नहीं जाने दिया जाएगा, इसके अलावा सिनेमा हॉल रात 10 बजे तक खुल सकेंगे, लेकिन सिनेमा जानें वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेनी होगी, समीक्षा बैठक में सरकार ने नए साल के जश्न पर कोराना दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करने को कहा है, नई गाइडलाइन के मुताबिक शादी समारोह में मेहमानों की संख्या 200 से ज्यादा नहीं होगी।

<div class="paragraphs"><p>नेचुरल वैक्सीन बनेगा ओमिक्रॉन और दुनिया से कोरोना खत्म -वैज्ञानिक, इसी बीच भारत में तीसरी लहर, बढ़ा ओमिक्रॉन का खतरा</p></div>
पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 : कोरोना के बीच बढ़ी चुनावी सरगर्मी, क्या जान से ज्यादा जरुरी हैं चुनाव ?

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com