भारत पूरी दुनिया के लिए कोरोना वैक्सीन बनाने की क्षमता रखता है ‘Bill Gates’

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स ने कहा कि भारतीय दवा उद्योग Covid -19 टीके न केवल देश के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए बनाने में सक्षम है।
भारत पूरी दुनिया के लिए कोरोना वैक्सीन बनाने की क्षमता रखता है ‘Bill Gates’

न्यूज़- माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक Bill Gates ने कहा कि भारतीय दवा उद्योग Covid -19 टीके न केवल देश के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए बनाने में सक्षम है। भारत के फार्मा उद्योग की प्रशंसा करते हुए Bill Gates ने कहा, "भारत में बहुत महत्वपूर्ण काम किए गए हैं। उBill Gates कहा कि भारत में कोरोना वैक्सीन के निर्माण में मदद करने के लिए भारतीय फार्मा कंपनियां बहुत महत्वपूर्ण काम कर रही हैं।"

उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि भारतीय फार्मा उद्योग पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के टीके की आपूर्ति करने में सक्षम है

डिस्कवरी प्लस 'COVID-19: India's War Against the Virus' पर एक डॉक्यूमेंट्री में, गेट्स ने कहा कि शहरों में अपने विशाल आकार और बहुत अधिक जनसंख्या घनत्व के कारण स्वास्थ्य संकट के कारण भारत एक बड़ी चुनौती का सामना कर रहा है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि भारतीय फार्मा उद्योग पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के टीके की आपूर्ति करने में सक्षम है। भारत में बहुत क्षमता है।

भारत में सबसे ज्यादा टीके बनाए जाते हैं

बिल गेट्स ने कहा कि यहां की दवा और वैक्सीन कंपनियां पूरी दुनिया में बहुत बड़ी आपूर्तिकर्ता हैं। आप जानते हैं, भारत में सबसे ज्यादा टीके बनाए जाते हैं। सीरम संस्थान सबसे बड़ा वैक्सीन निर्माता है। उन्होंने कहा, मैं उत्साहित हूं कि भारत का फार्मा उद्योग न केवल भारत के लिए बल्कि पूरे विश्व के लिए (वैक्सीन) उत्पादन करने में सक्षम होगा। हमें मृत्यु के टोल को कम करने की आवश्यकता है, और यह सुनिश्चित करना है कि रोग को खत्म करने की प्रतिरक्षा हमारे अंदर है।

गेट्स ने कहा कि, लेकिन भारत में कई अन्य कंपनियां भी हैं जैसे बायो ई, भारत बायोटेक। ये कंपनियां देश में कोरोना वैक्सीन बनाने में मदद करने के लिए काम कर रही हैं

गेट्स ने कहा कि, लेकिन भारत में कई अन्य कंपनियां भी हैं जैसे बायो ई, भारत बायोटेक। ये कंपनियां देश में कोरोना वैक्सीन बनाने में मदद करने के लिए काम कर रही हैं। यह लगातार कई तरीकों से वैक्सीन के निर्माण में मदद कर रहा है। बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन भी सरकार का एक भागीदार है और जैव प्रौद्योगिकी विभाग, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) और मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय के साथ विशेष रूप से काम कर रहा है।

Like and Follow us on :

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com