Google अब भारत में करेगा 10 अरब डॉलर का निवेश: Google CEO

यह निवेश दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में डिजिटल इको सिस्टम की तैयारी के अनुसार किया जा रहा है
Google अब भारत में करेगा 10 अरब डॉलर का निवेश: Google CEO

डेस्क न्यूज़ – अगले पांच-सात वर्षों में, Google भारत में 10 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश करने जा रहा है। यह निवेश दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में डिजिटल इको सिस्टम की तैयारी के अनुसार किया जा रहा है। वास्तव में, भारत अब दुनिया की इंटरनेट कंपनियों के लिए एक युद्ध का मैदान बनता जा रहा है।

Google से पहले Facebook ने भारत में 5.7$ बिलियन के निवेश की घोषणा की थी

इससे पहले, Google की प्रतिद्वंद्वी कंपनी फेसबुक ने भी भारत में 5.7 बिलियन डॉलर की घोषणा की थी। यह निवेश भारत की एक प्रमुख दूरसंचार कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के Jio प्लेटफॉर्म की मदद से किया जाना है। यह निवेश और साझेदारी दोनों के रूप में किया जाएगा।

निवेश भारत में एक बड़े अवसर की तरह 

Google की मूल कंपनी अल्फाबेट के CEO सुंदर पिचाई ने सीन्स इंडिपेंडेंस से बातचीत में यह जानकारी दी। सुंदर पिचाई ने बताया, "इस समय भारत जिस स्थिति में है, यह निवेश एक बड़े अवसर की तरह है। हम वास्तव में भारत में सभी प्रकार के व्यापारियों के साथ मिलकर काम करना चाहते हैं।"

यह निवेश घोषणा दुनिया में अनोखी

सुंदर पिचाई भारत में Jio प्लेटफॉर्म या वोडाफोन-आइडिया को खरीदने या निवेश करने के बारे में उन रिपोर्टों की न तो पुष्टि करते हैं न ही इसकी पुष्टि से इंकार करते हैं। Google ने भारत के लिए जिस तरह के निवेश की घोषणा की है, वह दुनिया में अद्वितीय है।

 राशि बड़ी कंपनियों में निवेश के अवसर पर निर्भर करती है

उन्होंने कहा, "हम भारत में बड़ी कंपनियों, स्टार्टअप्स, पार्टनरशिप, इन्फ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट आदि के रूप में यह निवेश करने जा रहे हैं। इनमें भारत में डेटा सेंटर स्थापित करना शामिल है।" उन्होंने कहा कि निवेश की राशि बड़ी कंपनियों में निवेश के अवसर पर निर्भर करती है।

PM मोदी ने CEO सुंदर पिचाई के साथ की बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल Google के CEO सुंदर पिचाई के साथ एक आभासी बैठक की। पीएम ने ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा, "मैंने आज सुबह सुंदरपिचाई के साथ एक सफल बातचीत की। हमने भारत के किसानों, युवाओं और उद्यमियों के जीवन को बदलने के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग सहित कई मुद्दों पर चर्चा की।"

पीएम मोदी ने लिखा, "सुंदर पिचाई के साथ बातचीत के दौरान, मैंने कोरोना के समय में उभर रही नई कार्य संस्कृति के बारे में बात की। हमने उन चुनौतियों पर चर्चा की, जो वैश्विक महामारी खेल जैसे क्षेत्रों में लाई हैं। हमने आंकड़ों के बारे में भी बात की है। सुरक्षा और साइबर सुरक्षा का महत्व के बारे में भी बात की। "

Like and Follow us on :

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com