परमाणु हथियार सम्मेलन स्थगित, संयुक्त राष्ट्र UN

पार्टियां हर पांच साल में एक प्रमुख सम्मेलन आयोजित करती हैं कि कैसे काम किया जाए
परमाणु हथियार सम्मेलन स्थगित, संयुक्त राष्ट्र UN

डेस्क न्यूज़ – संयुक्त राष्ट्र ने शुक्रवार को कहा कि परमाणु अप्रसार संधि के 191 दलों ने कोरोनावायरस महामारी के कारण इसके कार्यान्वयन की समीक्षा के लिए एक सम्मेलन स्थगित करने का फैसला किया है।

संधि को परमाणु हथियारों के प्रसार को रोकने के वैश्विक प्रयासों की आधारशिला माना जाता है और पार्टियां हर पांच साल में एक प्रमुख सम्मेलन आयोजित करती हैं कि यह कैसे काम कर रहा है। बैठक 27 अप्रैल -22 मई को न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में निर्धारित की गई थी।

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने कहा कि समीक्षा सम्मेलन "जैसे ही परिस्थितियों की अनुमति होगी, लेकिन अप्रैल 2018 की तुलना में बाद में नहीं" होगा।

यूएन ने इस हफ्ते की शुरुआत में कहा था कि सम्मेलन स्थगित होने की संभावना है, लेकिन सम्मेलन अध्यक्ष पदनाम, अर्जेंटीना के राजदूत गुस्तावो ज़्लुविनन, उन सरकारों से परामर्श करना चाहते थे जो संधि के पक्ष में हैं।

परमाणु अप्रसार संधि, जो 5 मार्च को अपनी 50 वीं वर्षगांठ पर पहुंची, को दर्जनों देशों में परमाणु हथियारों के प्रसार को रोकने का श्रेय दिया जाता है।

यह एक भव्य वैश्विक सौदे के माध्यम से ऐसा करने में सफल रहा है: परमाणु हथियारों के बिना राष्ट्र ने उन्हें हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध नहीं किया; उनके साथ जो अपने उन्मूलन की ओर बढ़ने के लिए प्रतिबद्ध थे; और सभी ने शांतिपूर्ण परमाणु ऊर्जा विकसित करने के सभी के अधिकार का समर्थन किया।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com