Diabetes का खतरा कम करने के लिए जानिए कितनी मात्रा फल और सब्जी का सेवन करना चाहिए

हाल ही में इसे लेकर हुए एक शोध (diabetes latest research) के बारे में सभी मधुमेह मरीजों (diabetes patients) को जरूर जानना चाहिए ताकि इस खतरे को टाला जा सके
Diabetes का खतरा कम करने के लिए जानिए कितनी मात्रा फल और सब्जी का सेवन करना चाहिए

न्यूज़- कोरोना वायरस (Coronavirus) डायबिटीज (Diabetes) मरीजों के लिए मौत बनकर आया है. अत: हाल ही में इसे लेकर हुए एक शोध (diabetes latest research) के बारे में सभी मधुमेह मरीजों (diabetes patients) को जरूर जानना चाहिए ताकि इस खतरे को टाला जा सके. दरअसल, इस शोध के जरिए आप जान सकते हैं कि कितने मात्रा में मधुमेह रोगियों को फल और सब्जियों (how much fruit vegetables per day) का सेवन प्रतिदिन करना चाहिए.

यह शोध कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी द्वारा किया गया है. इस नए अध्ययन के अनुसार फल और सब्जियां अगर कम मात्रा में खाएं तो डायबिटीज का खतरा भी कम हो सकता है.

दरअसल, यह शोध कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी द्वारा किया गया है. इस नए अध्ययन के अनुसार फल और सब्जियां अगर कम मात्रा में खाएं तो डायबिटीज का खतरा भी कम हो सकता है. इस दौरान मधुमेह रोगियों को रोजाना 66 ग्राम से ज्यादा फल या सब्जी नहीं खानी चाहिए. विशेषज्ञों की मानें तो ऐसा करने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 25 फीसदी तक कम किया जा सकता है.

ध्ययन के अनुसार आपको दिन भर में तीन चम्मच से ज्यादा सब्जी का सेवन नहीं करना चाहिए.

आपको बता दें कि यहां 66 ग्राम सब्जी अर्थात सब्जियों से भरे तीन बड़े चम्मच ही होंगे. अर्थात इस अध्ययन के अनुसार आपको दिन भर में तीन चम्मच से ज्यादा सब्जी का सेवन नहीं करना चाहिए. वहीं, अगर फल की बात करें तो एक सेब जितना ही फल डायबिटीज टाइप 2 के मरीजों को प्रतिदिन सेवन करना चाहिए.

हालांकि, इससे पहले हुए अध्ययन में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों ने कहा था कि अनाज के सेवन से डायबिटीज को कम किया जा सकता है.

कैम्ब्रिज के शोधकर्ताओं ने टाइप 2 डायबिटीज के कुल नौ हजार सात सौ 54 मरीजों की तुलना ऐसे लोगों से की जिन्हें डायबिटीज नहीं थी.

दरअसल, कैम्ब्रिज के शोधकर्ताओं ने टाइप 2 डायबिटीज के कुल नौ हजार सात सौ 54 मरीजों की तुलना ऐसे लोगों से की जिन्हें डायबिटीज नहीं थी. ऐसे लोगों की कुल संख्या 13 हजार 662 थी. इस दौरान उनके खून में विटामिन सी और कैरोटीनॉयड का अध्ययन भी किया गया.

शोध के दौरान यूरोपीय शोधकर्ताओं ने पाया कि खून में उनकी मौजूदगी शरीर में फलों और सब्जियों को साबित कर रही थी. यही कारण है कि इस शोध के अनुसार प्रतिदिन 66 ग्राम फल या सब्जी खाने की सलाह दी गयी.

लेकिन हाल में हुए एक खुलासे में पता चला था कि अनाज डायबिटीज की मात्रा को काफी हद तक कम कर सकता है

लेकिन हाल में हुए एक खुलासे में पता चला था कि अनाज डायबिटीज की मात्रा को काफी हद तक कम कर सकता है. अगर अनाज से बने दलिया को प्रतिदिन नाश्ते में शमिल किया जाए तो यह डायबिटीज के खतरे को 20 फीसदी तक कम कर सकता है. आप अनाज के रूप में दलिया, ओट, ब्राउन ब्रेड आदि का सेवन कर सकते हैं. यही नहीं अनाज के सेवन से मोटापा भी दूर भागता है. आपको बता दें कि मोटापा अपने आप में मधुमेह का सबसे बड़ा कारण है.

Like and Follow us on :

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com