ब्रिटिश सांसद की हत्या: चर्च में पीएम जॉनसन की पार्टी के सांसद डेविड एमिस पर चाकू से हमला, समलैंगिक विवाह का किया था विरोध

ब्रिटेन में शुक्रवार को एक शख्स ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की पार्टी के सदस्य डेविड एमिस पर चाकू से हमला कर दिया। गंभीर हालत में उसे अस्पताल ले जाया गया, लेकिन वहां उसकी मौत हो गई।
ब्रिटिश सांसद की हत्या: चर्च में पीएम जॉनसन की पार्टी के सांसद डेविड एमिस पर चाकू से हमला, समलैंगिक विवाह का किया था विरोध

ब्रिटेन में शुक्रवार को एक शख्स ने प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की पार्टी के सदस्य डेविड एमिस पर चाकू से हमला कर दिया। गंभीर हालत में उसे अस्पताल ले जाया गया, लेकिन वहां उसकी मौत हो गई। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक घटना के वक्त एमिस चर्च में था और अपने इलाके के लोगों से बात कर रहा था | आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है |

कहा जाता है कि एमिस को कई बार मारा गया था। उनके समर्थकों ने अपने सांसद को बचाने की कोशिश की, लेकिन वे नाकाम रहे. हमलावर की उम्र 25 साल बताई जा रही है। उसके पास से हत्या में प्रयुक्त चाकू भी बरामद कर लिया गया है। अनीस 38 साल तक सांसद रहे, लेकिन उन्हें कभी मंत्री नहीं बनाया गया।

ब्रिटेन में सांसदों की सुरक्षा का सवाल

2016 में महिला सांसद जो कॉक्स की हत्या कर दी गई थी। इससे पहले भी ब्रिटेन में संसद के बाहर सांसदों की सुरक्षा एक बड़ा सवाल बन गया था | कुछ साल पहले सर लिंडसे होल की अध्यक्षता में एक समिति ने भी इस मामले पर एक रिपोर्ट तैयार की थी।अब सांसदों को भी उनके इलाके में सुरक्षा मिल गई है | उनके पास पर्सनल अलार्म जैसी तकनीक भी है। वे पुलिस से और सुरक्षा की मांग भी कर सकते हैं। हालाँकि, ब्रिटेन में राजनीतिक हलकों में सुरक्षा प्रदान करने में भेदभाव का मुद्दा उठता रहा है।

एमिस एसेक्स के साउथेंड से सांसद थे

रिपोर्ट के मुताबिक, एमिस ईस्टर्न इंग्लैंड के हिस्से एसेक्स के साउथएंड से सांसद हैं। घटना के वक्त वह मेथोडिस्ट चर्च में प्रार्थना के लिए गए थे। प्रार्थना के बाद वह कुछ लोगों से बात कर रहे थे। इस दौरान हमलावरों ने उन पर जमकर पथराव किया और एक साथ कई हमले किए।

एमिस कार्यालय द्वारा जारी एक बयान में हमले की पुष्टि की गई। फिलहाल पुलिस ने इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है। हालांकि हमलावर की गिरफ्तारी की खबर की पुष्टि हो गई है। उसकी पहचान भी उजागर नहीं की गई है।

यह भयानक घटना: लेबर पार्टी

एमिस समर्थक और स्थानीय पार्षद जॉन लैम्ब ने कहा कि डेविड को कई बार चाकू मारा गया था। लेबर पार्टी के कायर स्टेमर ने कहा- यह बहुत ही भयानक घटना है। मुझे डेविड के परिवार की चिंता है। एमिस पहली बार 1983 में सांसद बने थे। इसके बाद उन्होंने निर्वाचन क्षेत्र बदल दिया और 1997 से साउथेंड क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे थे और जीत रहे थे। उन्होंने जानवरों की सुरक्षा के लिए बहुत काम किया है।
2010 में लेबर सांसद स्टीफन टिम्स पर भी ऐसा ही हमला हुआ था। इसके बाद 2016 में लेबर पार्टी के जो कॉक्स को निकाल दिया गया।

कुछ लोग गुस्से में थे

'द डेली मेल' की रिपोर्ट के मुताबिक, 69 वर्षीय एमिस ने समलैंगिक विवाह और गर्भपात के मुद्दों पर कई बार सार्वजनिक रूप से विरोध किया था। इससे कुछ लोग उनसे खासे नाराज हो गए।

Related Stories

No stories found.