Crypto Currency पर सुप्रीम कोर्ट का बडा फैसला, सभी प्रतिबंध हटाने के आदेश

Crypto Currency पर सुप्रीम कोर्ट का बडा फैसला, सभी प्रतिबंध हटाने के आदेश
Crypto Currency पर सुप्रीम कोर्ट का बडा फैसला, सभी प्रतिबंध हटाने के आदेश

न्यूज – सुप्रीम कोर्ट ने क्रिप्टोकरेंसी को लेकर बड़ा फैसला सुनाते हुए इस पर लगे सभी प्रतिबंध हटा लिए है, अब देश के सभी बैंक इसका लेन-देन शुरू कर सकते है, आपको बता दें कि RBI ने साल 2018 में एक सर्कुलर जारी कर बैंकों को क्रिप्टोकरेंसी में कारोबार करने से मना कर दिया था, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भारतीय भी खरीद और बेच सकेंगे Bitcoin जैसी क्रिप्टोकरेंसी।

क्या होती है क्रिप्टोकरेंसी?यहां बता दें कि क्रिप्टोकरेंसी एक डिजिटल करेंसी होती है, जो ब्लॉकचेन तकनीक पर आधारित है, इस करेंसी में कूटलेखन तकनीक का प्रयोग होता है, इस तकनीक के जरिए करेंसी के ट्रांजेक्शन का पूरा लेखा-जोखा होता है, जिससे इसे हैक करना बहुत मुश्किल है, यही कारण है कि क्रिप्टोकरेंसी में धोखाधड़ी की संभावना बहुत कम होती है. क्रिप्टोकरेंसी का परिचालन केंद्रीय बैंक से स्वतंत्र होता है, जो कि इसकी सबसे बड़ी खामी है।

आरबीआई के सर्कुलर को चुनौती देने के लिए इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) द्वारा सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई थी, कोर्ट में सुनवाई के दौरान आईएएमएआई द्वारा कहा गया कि केंद्रीय बैंक के इस कदम से क्रिप्टोकरेंसी में होने वाली वैध कारोबारी गतिविधियों पर प्रभावी रूप से पाबंदी लग गई है. जिसके जवाब में आरबीआई ने कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया,आरबीआई ने कहा कि उसने क्रिप्टोकरेंसी के माध्यम से मनी लाउंड्रिंग और आतंकी वित्त पोषण के खतरे के मद्देनजर यह कदम उठाया है।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com