ISIS आतंकवादी समूह के यमनी शाखा नेता गिरफ्तार

10 मिनट के ऑपरेशन के दौरान सऊदी विशेष बलों ने हथियार, गोला-बारूद और दूरसंचार उपकरण भी जब्त किए गए।
ISIS आतंकवादी समूह के यमनी शाखा नेता गिरफ्तार

दुबई –मंगलवार को यमन में लड़ रहे सऊदी नेतृव्य वाले सैन्य गठबंधन ने कहा कि सऊदी विशेष बलों ने आईएसआईएस आतंकवादी समूह की यमनी शाखा के नेता को पकड़ लिया है।

सैन्य गठबंधन ने एक बयान में कहा कि नेताअबू ओसामा अल-मुहाजेरऔर इसके मुख्य वित्तीय अधिकारी सहित संगठन के अन्य सदस्यों ने 3 जून को सऊदी और यमनी बलों द्वारा एक घर पर छापा मारा था। उस दौरान इस नेता को पकड़ा गया। इसके अलावा 10 मिनट के ऑपरेशन के दौरान हथियार, गोला-बारूद और दूरसंचार उपकरण भी जब्त किए गए।

बताया जा रहा कि इस ऑपरेशन के दौरान किसी नागरिकों को कोई चोट नहीं आयी।

सैन्य गठबंधन ने कहा, "इस ऑपरेशन को आतंकवादी समूह विशेषकर आईएसआईएसको यमन में एक महत्वपूर्ण झटका माना जा रहा है।"

एक अमेरिकी अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बोलते हुए कहा कि अमेरिका ने ऑपरेशन के लिए सहायता प्रदान की थी, लेकिन कोई अतिरिक्त विवरण नहीं दिया।

एक अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि, "हम आईएसआईएस शाखाओं और नेटवर्क के खिलाफ लड़ाई जारी रखने के लिए दुनिया भर में प्रयास की सराहना करते हैं।"

ईरान समर्थित गठबंधन हौथी आंदोलन द्वारा राजधानी सना में सत्ता से बेदखल सरकार को बहाल करने के लिए सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के नेतृत्व में पश्चिमी समर्थित, सुन्नी मुस्लिम गठबंधन 2015 से यमन में लड़ रहा है।

गठबंधन अरब प्रायद्वीप (AQAP) में अल कायदा के नाम से जानी जाने वाली अलकायदा की यमनी शाखा जैसे आतंकवादी समूहों से भी जूझता रहा है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने हाल के वर्षों में यमन में संदिग्ध AQAP सदस्यों के खिलाफ ड्रोन हमले किए हैं।

ISIS ने 2014 में लगभग एक तिहाई इराक और सीरिया पर नियंत्रण कर लिया था, लेकिन तब से वहां अपना क्षेत्र खो चुका है। यमन, अफगानिस्तान और अफ्रीका के कुछ हिस्सों सहित इसकी अन्य शाखाएँ हैं।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com