LPG Price Hike : 1 मार्च से आपके शहर में बदल गए है गैस के दाम, जानिए आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर ?

रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच 1 मार्च को रसोई गैस सिलेंडर की नई दरें जारी कर दी गई है। सिलेंडर की कीमतों में 105 रुपये का इजाफा हुआ है। यह बढ़ोतरी कमर्शियल सिलेंडर में की गई है और काफी हद तक संभव है कि 7 मार्च के बाद घरेलू एलपीजी सिलेंडर भी महंगे हो जाएंगे।
LPG Price Hike : 1 मार्च से आपके शहर में बदल गए है गैस के दाम, जानिए आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर ?

LPG Price Hike

Image Credit : PTI Photo 

रूस और यूक्रेन युद्ध के बीच 1 मार्च को रसोई गैस सिलेंडर की नई दरें जारी कर दी गई है। सिलेंडर की कीमतों में 105 रुपये का इजाफा हुआ है। यह बढ़ोतरी कमर्शियल सिलेंडर में की गई है और काफी हद तक संभव है कि 7 मार्च के बाद घरेलू एलपीजी सिलेंडर भी महंगे हो जाएंगे। क्योंकि अभी उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान 3 मार्च को होना है और सातवें चरण का मतदान 7 मार्च को है। ऐसे में 7 मार्च के बाद यह आफत आ सकती है।

कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में लगातार चढ़ाव\

6 अक्टूबर 2021 के बाद से घरेलू रसोई गैस सिलेंडर न तो सस्ता हुआ और न ही महंगा। हालांकि, इस दौरान कच्चे तेल की कीमतें 102 डॉलर प्रति बैरल को पार कर गई हैं। इस दौरान कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में भी खासा बदलाव देखने को मिला। बता दें कि, अक्टूबर 2021 से 1 फरवरी 2022 के बीच कमर्शियल सिलेंडर की कीमत में 170 रुपये का इजाफा हुआ है। 1 अक्टूबर को दिल्ली में एक कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1736 रुपये थी। नवंबर में यह 2000 और दिसंबर में यह 2101 रुपये हो गई थी। इसके बाद जनवरी में यह फिर सस्ता हो गया और फरवरी 2022 में यह सस्ता होकर 1907 रुपये पर आ गया।

<div class="paragraphs"><p>LPG Price Hike</p></div>

LPG Price Hike

Image Source : Google

कामर्शियल सिलेंडर 105 रुपये महंगा
इस बार भी कमर्शियल सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी की गई है। 19 किलो का एलपीजी सिलेंडर 1 मार्च यानी आज से दिल्ली में 1907 रुपये के बजाय 2012 रुपये में उपलब्ध होगा। वहीं, कोलकाता में अब यह 1987 रुपये की जगह 2095 रुपये में उपलब्ध होगा, जबकि मुंबई में इसकी कीमत अब 1857 से बढ़कर 1963 रुपये हो गई है।

चुनाव के बाद महंगा हो सकता है घरेलू सिलेंडर

बता दें कि, पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए नॉन-सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दामों में कई महीनों से राहत मिली हुई है। कच्चे तेल की कीमत 102 डॉलर प्रति बैरल को पार करने के बावजूद 6 अक्टूबर 2021 से घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है। ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि चुनाव के बाद यानी 7 मार्च के बाद कभी भी गैस के दाम 100 रुपये से 200 रुपये प्रति सिलेंडर तक बढ़ सकते हैं।

<div class="paragraphs"><p>LPG Price Hike</p></div>
Team India ने किया Lata Ji को नमन: काली पट्टी बांध मैदान में उतरे खिलाड़ी, तिरंगा आधा झुका रहा

Related Stories

No stories found.