ब्लूटूथ से नकल, डमी के लिए डेढ़ लाख का सौदा: जोधपुर, भरतपुर में पेपर के साथ 15 हिरासत में, पकड़े गए 8 डमी कैंडिडेट

राजस्थान में एसआई, रीट के बाद शनिवार को पटवारी परीक्षा में नकल करने वाला गिरोह सक्रिय रहा। बीकानेर, बारां, भरतपुर, जोधपुर, जयपुर में ये डमी उम्मीदवार बनकर ब्लूटूथ के जरिए नकल करते पकड़े गए हैं।
ब्लूटूथ से नकल, डमी के लिए डेढ़ लाख का सौदा: जोधपुर, भरतपुर में पेपर के साथ 15 हिरासत में, पकड़े गए 8 डमी कैंडिडेट
Image Credit: Dainik Bhaskar

राजस्थान में एसआई, रीट के बाद शनिवार को पटवारी परीक्षा में नकल करने वाला गिरोह सक्रिय रहा। बीकानेर, बारां, भरतपुर, जोधपुर, जयपुर में ये डमी उम्मीदवार बनकर ब्लूटूथ के जरिए नकल करते पकड़े गए हैं। शनिवार को प्रदेश के विभिन्न जिलों में की गई कार्रवाई में 15 लोग पेपर बेचते पकड़े गए।

रीट परीक्षा में नक़ल के मास्टरमाइंड अभी भी फरार

इनमें से 5 जोधपुर के और 10 भरतपुर के थे। इसके अलावा डमी उम्मीदवार भी परीक्षा में पकड़ में आए हैं। इनमें से 8 फर्जी अभ्यर्थियों को पकड़कर पूछताछ की जा रही है। रीट पेपर लीक का मास्टरमाइंड भजनलाल अभी फरार है। बीकानेर में यंत्र से लगे चप्पलों की नकल करने वाला तुलसीराम भी फरार है। साथ ही नकल करने वाले गिरोह से जुड़े कई लोग पकड़े नहीं गए हैं। ऐसे में पटवारी परीक्षा को नकल करने वाले गिरोह से बचाना बड़ी चुनौती है।

जोधपुर : पेपर बेचते पकड़े गए 5 लोग

पुलिस ने पेपर बेचते हुए 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। इन्होंने कई युवकों को पटवारी भर्ती परीक्षा का पेपर बेचा। हालांकि जांच के दौरान पता चला कि जो पेपर बेचा गया वह नकली पेपर था। जिन युवकों को पेपर बेचा गया, उन्हें यह भी नहीं पता था कि यह असली पेपर है या नकली पेपर। पुलिस पांचों युवकों से पूछताछ कर रही है।

भरतपुर में पेपर के साथ 10 पकड़े

भरतपुर में पुलिस ने पटवारी भर्ती के पेपर के साथ 10 युवकों को पकड़ा है। इन सभी का सेंटर अलवर में आया हुआ था । फोन लोकेशन के आधार पर इन्हें शहर से पकड़ा गया है। ये एक दिन पहले भरतपुर से आगरा गए थे। फिर वहां वापस आ गया। इन सभी से पेपर सामग्री जब्त की गई है। पुलिस असली पेपर से इसका मिलान कर रही है।

जयपुर: ब्लूटूथ के जरिए नकल करते पकड़ा गया एक युवक

आदर्श नगर में परीक्षा केंद्र से जयपुर पुलिस ने एक युवक को ब्लूटूथ के जरिए नकल करते पकड़ा है। वह परीक्षा केंद्र में ब्लूटूथ लेकर अंदर चला गया था। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है।

Image Credit: India TV News
Image Credit: India TV News

बारां : दो डमी प्रत्याशी पकड़े गए

बारां पुलिस ने दूसरे की जगह परीक्षा देते हुए दो डमी अभ्यर्थियों को पकड़ा है। साथ ही उसके चार साथियों को भी गिरफ्तार किया गया है। दौसा निवासी चेतन मीणा का सेंटर अपेक्स स्कूल आया था। उसकी जगह पटना निवासी रोशन कुमार पेपर देने पहुंच गया। उसकी फोटो से मैच नहीं हुआ तो रोशन पूछताछ में फंस गया। इसके अलावा दौसा निवासी दिलराज की जगह जोधपुर के कन्हासर निवासी रोहिताश को पेपर देते हुए पकड़ा गया है। बिहार के तीन साथियों को हिरासत में लिया गया है।

बीकानेर में ब्लूटूथ के साथ पकडे गए दो अभ्यर्थी

रीट पेपर में स्लिपर में डिवाइस कॉपी करने वाला तुलसाराम अभी भी फरार है। पुलिस ने जयनारायण व्यास कॉलोनी स्थित उसके भतीजे सौरव कलेर के घर पर छापा मारा। पुलिस को सूचना मिली कि सौरव नकली सामान बेच रहा है। पुलिस के पहुंचने से पहले ही सौरभ फरार हो गया। घर की तलाशी के दौरान काफी नकली सामान मिला। पुलिस ने उम्मेदाराम व चौधरी कॉलोनी निवासी राजाराम को ब्लूटूथ के साथ गिरफ्तार किया है।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com