विधानसभा चुनाव से पहले सीएम योगी ने पेश किया दूसरा अनुपूरक बजट , जानिए क्या रहा खास बजट में

2022 में होने जा रहे चुनाव से पहले योगी सरकार ने प्रदेश वासियों के लिए अनुपूरक बजट का पिटारा खोल दिया है। सरकार ने गुरुवार को 8,479 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पेश किया।
विधानसभा चुनाव से पहले सीएम योगी ने पेश किया दूसरा अनुपूरक बजट , जानिए क्या रहा खास बजट में

yogi adityanath

2022 में होने जा रहे चुनाव से पहले योगी सरकार ने प्रदेश वासियों के लिए अनुपूरक बजट का पिटारा खोल दिया है। सरकार ने गुरुवार को 8,479 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पेश किया। इस बजट में 24 घंटे बिजली आपूर्ति और काशी विश्वनाथ दर्शन के लिए भी राशि आवंटित की गई है। इसके साथ ही खेल विभाग को 10 करोड़ रुपये का फंड भी दिया गया है।

अनुपूरक बजट में किसे क्या मिला

24 घंटे बिजली की आपूर्ति के लिए 11 अरब पावर कॉर्पोरेशन को आवंटित ।

- 185 करोड़ अलग से हर घर योजना के लिए आवंटित

-10 करोड़ खेल विभाग के लिए आवंटित

- 10 करोड़ रुपये काशी विश्वनाथ दर्शन हेतु आवंटित

-किसान और वृद्धावस्था पेंशन के लिए 670 करोड़ जारी।

-सूचना विभाग को 150 करोड़

-यूपी गौरव सम्मान के लिए 10 करोड़।

पहले अनुपूरक बजट में क्या था ?

18 अगस्त को योगी सरकार ने इस साल का पहला अनुपूरक बजट पेश किया. इसकी लागत 7,301 करोड़ रुपये थी। इस बजट के माध्यम से सरकार ने सबसे पहले युवाओं के रोजगार और किसानों के गन्ना सहित विकास योजनाओं को पूरा करने की जिम्मेदारी ली थी। इस बजट में सरकार ने रोजगार के लिए 3 हजार करोड़ रुपये का बजट रखा था। इसके अलावा, बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के लिए अतिरिक्त 100 करोड़ रुपये और बलिया लिंक एक्सप्रेसवे के लिए 50 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे। साथ ही आशा कार्यकर्ताओं का मानदेय बढ़ाने के लिए 130 करोड़ रुपये और शिक्षामित्रों का मानदेय बढ़ाने के लिए 124 करोड़ रुपये आवंटित किए गए।

अनुपूरक बजट क्यों पेश किया जाता है ?

सरकार हर साल अपना बजट पेश करती है। लेकिन अगर सरकार को बीच में ही धन की कमी होने लगे तो पूरक बजट लाया जाता है। आम बजट की तरह अनुपूरक बजट को भी सदन में पेश करना होता है। उत्तर प्रदेश में अगले कुछ महीनों में ही विधानसभा चुनाव हैं। ऐसे में योजनाओं को लागू करने और परियोजनाओं के काम में तेजी लाने के लिए सरकार को फंड की जरूरत है, इसलिए यह बजट लाया गया है।

Like Follow us on :- Twitter | Facebook | Instagram | YouTube

<div class="paragraphs"><p>yogi adityanath</p></div>
अभिषेक बन हिन्दू गर्लफ्रेंड के साथ महाकालेश्वर मंदिर में घुसा यूनुस , ऐसे आये दोनों पकड़ में

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com