UP Election 2022: यूपी विधानसभा का शीतकालीन सत्र 15 दिसंबर से, योगी सरकार कर सकती है कई बड़े ऐलान

उत्तर प्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र आज यानि 15 दिसंबर से शुरू होने जा रहा है। यह सत्रहवीं विधानसभा का आखिरी और इस साल का चौथा सत्र है। विधानसभा सचिवालय ने 15 से 17 दिसंबर तक का कार्यक्रम भी जारी कर दिया है। जिसके तहत इस शीतकालीन सत्र में 16 दिसंबर को चालू वित्तीय वर्ष का दूसरा अनुपूरक बजट तथा 2022-23 के लिए लेखानुदान पेश किया जाएगा।
UP Election 2022: यूपी विधानसभा का शीतकालीन सत्र 15 दिसंबर से, योगी सरकार कर सकती है कई बड़े ऐलान

UP Election 2022: यूपी विधानसभा का शीतकालीन सत्र 15 दिसंबर से, योगी सरकार कर सकती है कई बड़े ऐलान

Image By : Onehindi India

उत्तर प्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र आज यानि 15 दिसंबर से शुरू होने जा रहा है। यह सत्रहवीं विधानसभा का आखिरी और इस साल का चौथा सत्र है। विधानसभा सचिवालय ने 15 से 17 दिसंबर तक का कार्यक्रम भी जारी कर दिया है। जिसके तहत इस शीतकालीन सत्र में 16 दिसंबर को चालू वित्तीय वर्ष का दूसरा अनुपूरक बजट तथा 2022-23 के लिए लेखानुदान पेश किया जाएगा। सत्र के पहले दिन विधानसभा की कार्यवाही सदन के पूर्व अध्यक्ष सुखदेव राजभर और देश के पहले चीफ आफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत व 11 अन्य सैन्य अफसरों-कर्मियों को श्रद्धांजलि देने के बाद स्थगित कर दी जाएगी।

बता दें कि, सरकार के कार्यों को आईना दिखने के लिए और महंगाई समेत अन्य मुद्दों पर योगी सरकार को घेरने के लिए विपक्षी दलों ने अपनी कमर कस ली है।

17 दिसंबर को पारित होगा दूसरा अनुपूरक बजट

बता दें कि, 2021-22 के लिए दूसरा अनुपूरक बजट, वित्तीय वर्ष 2022-23 का अंतरिम बजट और पहले चार महीनों के लिए लेखानुदान 16 दिसंबर को सुबह 11 बजे पेश किया जाएगा। बजट पेश होने के बाद सवाल लिए जाएंगे। इसके बाद सदन के एजेंडे के अनुसार कार्यवाही प्रारंभ की जाएगी। इसी दिन शाम 4.30 बजे विधान सभा के सभी सदस्यों का ग्रुप फोटो होगा। दूसरे अनुपूरक बजट पर चर्चा कर 17 दिसंबर को सदन में पारित किया जाएगा।

<div class="paragraphs"><p>यूपी विधानसभा (फाइल फोटो)</p></div><div class="paragraphs"><p><br></p></div>

यूपी विधानसभा (फाइल फोटो)


Image By : TV9 Bharatvarsh

आज हुई सर्वदलीय बैठक

सदन के सुचारु संचालन के लिए विधानसभा अध्यक्ष ने मंगलवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई गई थी। यह बैठक बुधवार को सुबह 10 बजे हुई । पहले यह बैठक मंगलवार को प्रस्तावित थी लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के वाराणसी में होने के कारण इसे बुधवार सुबह सत्र से पहले बुलाने का फैसला किया गया। वहीं, चालू वित्त वर्ष का दूसरा अनुपूरक बजट, अगले वित्तीय वर्ष का अनुपूरक बजट और लेखानुदान सदन में पेश करने से पहले 16 दिसंबर को होने वाली कैबिनेट बैठक में इन्हें मंजूरी दी जाएगी।

इस बैठक में विधानसभा उपाध्यक्ष नितिन अग्रवाल, संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, विपक्ष के नेता राम गोविंद चौधरी, बहुजन समाज पार्टी के नेता उमाशंकर सिंह, श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य, समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री, राज्य मंत्री गुलाब देवी और विधान सभा सदस्य फतेह बहादुर सिंह ने भाग लिया। बैठक में हरि राम के स्थान पर अपना दल (एस) के नेता नील रतन भी शामिल हुए। कांग्रेस विधायक दल की नेता आराधना मिश्रा 'मोना' अपरिहार्य कारणों से बैठक में शामिल नहीं हो सकीं।

संकल्प अभियान की हुई शरुआत

बीजेपी का सबसे बड़ा संकल्प पत्र अभियान आज से लखनऊ में शुरू हो गया है । यह अभियान 'यूपी नंबर 1 सुझाव आपका, संकल्प हमारा' नाम से शुरू होगा। बता दें कि सीएम योगी ने सुबह 11 बजे इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में इसकी शुरुआत की। इस अभियान के तहत अगले पांच साल में उत्तर प्रदेश को हर क्षेत्र में अग्रणी राज्य बनाने के विजन के साथ भाजपा प्रदेश की जनता से उनकी उम्मीदों, आकांक्षाओं और सुझावों को लेगी।

पार्टी के प्रदेश महासचिव अश्विनी त्यागी के मुताबिक यह अब तक का सबसे बड़ा संकल्प पत्र अभियान होगा। कार्यक्रम में प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डॉ. दिनेश शर्मा, संकल्प पत्र समिति के अध्यक्ष सुरेश खन्ना समेत संकल्प पत्र समिति के अन्य सदस्य भी मौजूद थे।

आपको बता दें कि भाजपा आकांक्षा पेटी के माध्यम से समाज के सभी वर्गों से उनके सुझाव लेने के लिए विधानसभा स्तर तक जाएगी। सभी प्रमुख महानगरों में संकल्प पत्र समिति के सदस्यों और विभिन्न सामाजिक और व्यावसायिक वर्गों के साथ बातचीत के बाद उनके सुझाव लिए जाएंगे। पार्टी 2022 के विधानसभा चुनाव के लिए वेबसाइट, ई-मेल और मिस्ड कॉल से भी लोगों के सुझाव एकत्रित कर संकल्प पत्र जारी करेगी। बता दें कि आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए राज्य के सभी दल मतदाताओं को अपने खेमे में लाने के लिए पूरे जोश के साथ लगे हुए हैं।

Like and Follow us on : Twitter Facebook Instagram YouTube

<div class="paragraphs"><p>UP Election 2022: यूपी विधानसभा का शीतकालीन सत्र 15 दिसंबर से, योगी सरकार कर सकती है कई बड़े ऐलान</p></div>
UP Assembly Election 2022: प्रियंका गाँधी की महिला वोटर्स पर नज़र, सरकार बनने पर आशा वर्कर्स को 10 हजार रुपए का मानदेय देने का किया वादा

Related Stories

No stories found.