UP Election Phase 4 Live Update: 5 बजे तक 57.45% वोटिंग, नड्डा बोले- अखिलेश ने सीएम रहते आतंकियों को छोड़ा और केस वापस लिए

Photo | twitter

UP Election Phase 4 Live Update: 5 बजे तक 57.45% वोटिंग, नड्डा बोले- अखिलेश ने सीएम रहते आतंकियों को छोड़ा और केस वापस लिए

UP Election Phase 4 Live: उत्तर प्रदेश में चौथे चरण के मतदान जारी है। वोटर्स इस फेज में 624 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करने में जुटे हैं। लोगों के मन में उत्सुकता बनी है कि सूबे में फिर से कमल खिलेगा या साइकिल दौड़ेगी?

UP Election Phase 4 Live: उत्तर प्रदेश में चौथे चरण के मतदान जारी है। वोटर्स इस फेज में 624 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करने में जुटे हैं। लोगों के मन में उत्सुकता बनी है कि सूबे में फिर से कमल खिलेगा या साइकिल दौड़ेगी? बहरहाल ये तो 10 मार्च को नतीजे आने के साथ ही साफ होगा।

5 बजे तक 57.45% मतदान हुआ है। सबसे ज्यादा 62.45% वोट लखीमपुर खीरी में पड़े हैं। 61.42% के साथ पीलीभीत दूसरे नंबर पर है। इस बीच समाजवादी पार्टी ने ट्वीट करके बांदा सदर विधानसभा में 305 और 306 नंबर के बूथ की कैप्चरिंग का आरोप लगाया है।

चुनाव आयोग के मुताबिक मुताबिक यहां 3 बजे तक 49.89% मतदान हुआ है। इनमें सबसे ज्यादा 54.81% वोट पीलीभीत में पड़े हैं।

दोपहर एक बजे तक 37.45% मतदान हुआ था। इनमें सबसे ज्यादा 41.21% वोट पीलीभीत में पड़े।

वहीं सुबह 11 बजे तक 22.62% मतदान हुआ है। इनमें सबसे ज्यादा 27.43% वोट पीलीभीत में पड़े थे। लखीमपुर में के कादीपुरसानी गांव के बूथ नंबर 109 पर असामाजिक तत्वों ने ईवीएम में फेवीक्विक डाल दी।

Photo |election commission officer, uttar pradesh

image courtesy | Jagran

उन्नाव में ब्लॉक प्रमुख मनोज निषाद ने चुनाव आयोग के नियमों की धज्जिया उड़ाते हुए EVM का वीडियो बना उसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। जैसे ही मतदान के वक्त का यह वीडियो सामने आया प्रशासन में हड़कंप मच गया है। मामले की जांच की जा रही है।

कहां कितने प्रतिशत मतदान हुआ

बांदा- 50.07 प्रतिशत

फतेहपुर- 52.51 प्रतिशत

हरदोई- 46.44 प्रतिशत

लखीमपुर खीरी- 52.98 फीसदी

लखनऊ- 47.83 प्रतिशत

पीलीभीत- 54.81 प्रतिशत

रायबरेली- 50.83 फीसदी

सीतापुर-50.26 फीसदी

उन्नाव -47.31

उन्नाव के मोहान विधानसभा के मल्झा गांव के लोग खराब सड़क के चलते मतदान का बहिष्कार किया था। डीएम रविन्द्र कुमार और एसपी दिनेश त्रिपाठी के समझाने के बाद आखिरकार ग्रामीण मान गए हैं। साढ़े सात घंटे बाद दोपहर ढाई बजे मतदान शुरू हुआ।

पीलीभीत में 3 बजे तक 54.81% मतदान

127 पीलीभीत विधानसभा क्षेत्र-52.7%

128 बरखेड़ा विधानसभा क्षेत्र-55.1%

129 पूरनपुर विधानसभा क्षेत्र-56%

130 बीसलपुर विधानसभा क्षेत्र-55.5%

समाजवादी पार्टी ने आरोप लगाया है कि लखीमपुर खीरी की 139 गोला गोकर्णनाथ विधानसभा के पब्लिक इंटर कालेज कनिष्ट विभाग में BJP के अल्पसंख्यक प्रकोष्ठ का पदाधिकारी सरताज सुबह से लोगों को BJP के पक्ष में मतदान करने को दबाव बना रहा हैं। ये आचार संहिता का उल्लंघन है। सपा की तरफ से चुनाव आयोग से कड़ी कार्रवाई की मांग की गई है।
40.97% के साथ लखीमपुर खीरी दूसरे स्थान पर अब तक रहा है। यहां कुछ देर पहले ही लखीमपुर खीरी के बनबीरपुर में विवादों में रहे केंद्रीय गृहराज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी वोट डालने पहुंचे थे। इस दौरान वे कड़ी सुरक्षा से घिरे हुए थे। इस बीच पत्रकार उनसे सवाल करने के भी प्रयास किए, लेकिन उन्हें कोई जवाब नहीं दिया।
  • उन्नाव की कई विधानसभाओं में लोगों ने बिजली और पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं न होने से मतदान बहिष्कार किया है। मल्झा, मिर्जापुर अझिगांव और पैगम्बरपुर गांव में लोग वोट डालने नहीं जा रहे हैं। इसके चलते 5 घंटे बाद भी मतदान शुरू नहीं हुआ।

  • बांदा जिले में नरैनी के संगमपुर मतदान केंद्र पर कुछ महिला वोटर ने मतदान से रोके जाने का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि उन्हें पीठासीन अधिकारी ने यह कहकर रोक दिया कि पहले पुरुष वोट डालेंगे।

  • डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने लखनऊ के एक पोलिंग बूथ पर वोट डाला। उन्होंने कहा कि सीएम योगी और पीएम मोदी के विकास कार्य सबके घर पहुंच गए हैं। चौथे चरण के बाद बीजेपी दोहरा शतक लगाएगी।

  • केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में वोट डाला। इसके बाद उन्होंने मीडिया से कहा- उत्तर प्रदेश में भाजपा न सिर्फ इतिहास दोहरा रही है, बल्कि इस बार हम पहले से अधिक सीटों के साथ जीत दर्ज करेंगे।

  • सीतापुर के कुछ अतिसंवेदनशील बूथों पर पुलिस ड्रोन से निगरानी कर रही है।

  • पीलीभीत की बरखेड़ा विधानसभा के इमलिया गांव में अंडरपास का निर्माण ना होने से नाराज ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया।

  • लखनऊ में वोट डालने के बाद मायावती ने कहा कि इस बार मुसलमान पूर्व सीएम अखिलेश से खुश नहीं हैं। लोगों ने सपा को नकार दिया है, क्योंकि उसे वोट देने का मतलब गुंडा राज और माफिया राज है, उनकी सरकार में विकास नहीं दंगे होते हैं।

image courtesy | hindustan

नौ जिलों की 59 सीटाें पर मतदान चल रहा है। इनमें लखीमपुर खीरी भी शामिल है। इस बीच लखीमपुर खीरी की सदर सीट के कादीपुरसानी गांव में किसी शरारती व्यक्‍ति ने ईवीएम में फेवीक्विक डाल दिया। सपा ने आरोप लगाया कि फेवीक्विक की वजह से उसके प्रत्‍याशी का बटन नहीं दब रहा।
पोलिंग पार्टियों ने मतदान प्रक्रिया को प्रारंभ करने के लिए पहले माक पोलिंग से ईवीएम को परखा। चौथे चरण में चार मंत्रियों सहित 624 प्रत्याशी मैदान में हैं। 2017 में नौ जिलों की 59 सीटों में से 51 भाजपा गठबंधन के पास थीं। चार पर समाजवादी पार्टी तथा दो-दो पर बसपा और कांग्रेस के प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की थी।

यूपी विधानसभा के चौथे चरण में आज 9 जिलों की 59 सीटों पर वोटिंग हो रही है. सुबह नौ बजे तक 9.10 फीसदी मतदान हो चुका है। इनमें से सबसे ज्यादा 10.62 फीसदी वोट पीलीभीत में पड़े हैं। लखीमपुर खीरी 10.45 फीसदी के साथ दूसरे स्थान पर है। कुछ समय पहले केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लखनऊ में वोट डाला है. इसके बाद उन्होंने मीडिया से कहा- बीजेपी न सिर्फ उत्तर प्रदेश में इतिहास दोहरा रही है, बल्कि इस बार हम पहले से ज्यादा सीटों से जीतेंगे।

image courtesy |jagran

सुबह 10 बजे तक कहां कितना मतदान हुआॽ

लखनऊ

मलिहाबाद 9%

बख्शी का तालाब 10.25%

सरोजिनी नगर 9.2%

लखनऊ पश्चिम 7.6%

लखनऊ उत्तर 9.2%

लखनऊ पूर्व 8.4%

लखनऊ सेंट्रल 5.5%

लखनऊ कैंट 5.4%

मोहनलालगंज 8%

पीलीभीत में 10.62% मतदान

पीलीभीत विधानसभा क्षेत्र -11% मतदान

बरखेड़ा विधानसभा क्षेत्र-11% वोटिंग

पूरनपुर विधानसभा क्षेत्र-10% वोटिंग

बीसलपुर विधानसभा क्षेत्र-10.54 मतदान

फतेहपुर

238-विधानसभा जहानाबाद-10.32%

239-विधानसभा बिन्दकी-09.50%

240-विधानसभा सदर-06%

241-विधानसभा अयाह शाह-10%

242-विधानसभा हुसैनगंज-09.27%

243-विधानसभा खागा-08.07%

UP Elections 2022: मायावती, अदिति सिंह ने डाला वोट
बसपा सुप्रीमो मायावती ने सुबह लखनऊ में मतदान केंद्र पहुंचकर वोट डाला। इस बीच, बीजेपी उम्मीदवार अदिति सिंह ने रायबरेली के एक मतदान केंद्र में मतदान किया। उन्होंने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, “मैं चाहती हूं जितने भी उत्तर प्रदेश में चरण हुए हैं और आगामी चरण में रायबरेली का मत प्रतिशत सबसे ज़्यादा रहे।”

सुबह आठ बजे से पहले बसपा सुप्रीमो मायावती ने लखनऊ में, बीजेपी नेता अदिति सिंह ने रायबरेली सदर में और साक्षी महाराज ने उन्नाव में वोट डाला. चौथे चरण में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक 2.13 करोड़ मतदाता 624 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें से 91 महिला उम्मीदवार हैं।

उत्तर प्रदेश में लोक गायिका मालिनी अवस्थी ने लखनऊ में मतदान केंद्र पहुंचकर परिवार के साथ वोट डाला। उन्होंने कहा, “मैं सभी से कहूंगीं कि बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा लें। हम कई दिनों से वोटिंग को लेकर उत्साह में रहते हैं, हमारे परिवार की तीन पीढ़ियां एक साथ वोट डालने आई है।”
इधर लखनऊ में उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने कहा, “हर व्यक्ति अपना वोट डाले और समय पर डाले। लोग वोट डालने के बाद अपने घर जाएं किसी जगह पर भीड़ ना लगाएं। विश्व मानकों के हिसाब से देखें तो उत्तर प्रदेश का वोट प्रतिशत अब तक बहुत अच्छा रहा है।”
यूपी के मंत्री मोहसिन रजा ने लखनऊ के मतदान केंद्र में वोट डाला। मतदान के बाद उन्होंने कहा कि आज यूपी अपराध और आतंकवाद मुक्त है, हर कोई सुरक्षित महसूस करता है। लोगों को रोजगार मिल रहा है। हमने यूपी की अर्थव्यवस्था को नंबर-2 बनाया है और इसे नंबर-1 भी बनाएंगे और लोग उसी के लिए वोट कर रहे हैं।
इस बीच, वोट डालने के बाद सुबह केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह के पुत्र पंकज सिंह ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा, “बुलडोजर आगे भी चलेगा। ऐसे लोगों (गुंडा, माफिया और आपराधिक पृष्ठभूमि वाले लोग) के खिलाफ सख्ती बरती जाएगी।” सिंह ने इसके साथ ही जनता से अपील की कि लोग अधिक से अधिक वोट करें, क्योंकि यूपी इसी के जरिए विकास के रास्ते पर और आगे बढ़ेगा।
  • पीलीभीत की बरखेड़ा विधानसभा के इमलिया गांव में अंडरपास का निर्माण ना होने से नाराज ग्रामीणों ने मतदान का बहिष्कार किया।

  • उन्नाव में मतदान के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए दोस्ती नगर पूर्व प्रधान वीरेंद्र सिंह, बिछिया ब्लॉक प्रमुख नीरज गुप्ता, सपा नेता सोनी सिंह परिहार समेत 25 लोगों को नजरबंद किया गया।

  • सीतापुर के सेउता के चैनपुरवा बूथ संख्या 217, 183 और 299 पर ईवीएम खराब होने से मतदान प्रभावित हुआ।

  • यूपी के पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष और हरदोई से भाजपा प्रत्याशी नितिन अग्रवाल ने हरदोई के पोलिंग बूथ पर वोट डाला।

  • उन्नाव के सोहरामऊ पोलिंग स्टेशन पर बूथ नंबर 401 की ईवीएम खराब होने से करीब 40 मिनट से मतदान प्रभावित है।

  • उन्नाव से बीजेपी सांसद साक्षी महाराज ने मतदान के बाद कहा- देशभर में हिजाब पर प्रतिबंध लगाने के लिए एक कानून बनाया जाना चाहिए।

  • उन्नाव की 12 पोलिंग बूथ पर ईवीएम और वीवी पैट खराब होने से मतदान प्रभावित हुआ है। बूथ 435, 363, 226, 183, 238, 250, 318, 283, 341, 05, 44 पर ईवीएम खराबी की शिकायत मिली।

  • उन्नाव जिले के मोहान विधानसभा की मिर्जापुर अजिगांव में ग्रामीणों ने मतदान बहिष्कार का ऐलान किया। दरअसल, ग्रामीण सालों से सई नदी पर पुल की मांग कर रहे हैं।

  • बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव सतीश चंद्र मिश्रा ने वोटिंग शुरू होने के बाद दावा किया कि मायावती 5वीं बार यूपी की सीएम बनेंगी। तीन चरणों की वोटिंग में जनता ने यह साफ कर दिया है कि बसपा पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने जा रही है। बसपा 2007 की तरह पूर्ण बहुमत से सरकार बनाएगी।

  • लखनऊ पश्चिम विधानसभा के गिरधारी सिंह इंटर कालेज में मतदान के लिए मूलभूत इंतजाम न होने से मतदाताओं ने हंगामा किया। मतदान केंद्र पर दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर भी नहीं है।

  • वोटिंग के बाद मायावती ने सपा पर हमला किया। उन्होंने कहा कि इस बार मुसलमान पूर्व सीएम अखिलेश और सपा से खुश नहीं हैं। लोगों ने सपा को नकार दिया है, क्योंकि सपा को वोट देने का मतलब गुंडा राज और माफिया राज है, उनकी सरकार में विकास नहीं दंगे होते हैं।

  • पीलीभीत में पूरनपुर के अंतर्गत आने वाले बूथ 311 में ईवीएम में खराबी आई है। यहां मतदान शुरू नहीं हो सका है। टेक्निकल टीम को यहां रवाना किया गया है।

आज के चरण के चुनाव में योगी सरकार के 4 मंत्री समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर है। लखनऊ कैंट से कानून मंत्री बृजेश पाठक और मंत्री आशुतोष टंडन लखनऊ पूर्व से चुनावी समर में हैं। फतेहपुर जिले की हुसैनगंज विधानसभा सीट से रणवेंद्र प्रताप उर्फ धुन्नी सिंह और सहयोगी पार्टी अपना दल (एस) के कोटे से मंत्री जयकुमार जैकी बिंदकी से किस्मत आजमा रहे हैं। गांधी परिवार के गढ़ रायबरेली सदर से कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में एंट्री करने वाली अदिति सिंह मैदान में हैं।
2017 में भाजपा ने इन 59 में से 51 सीटों पर जीत दर्ज की थी
चौथे फेज में जिन 59 सीटों पर चुनाव हैं उनमें 2017 में भाजपा गठबंधन ने 51 सीटें जीती थीं। सपा को 4, जबकि बसपा और कांग्रेस को 2-2 सीटें मिली थीं। हालांकि 2012 में सपा ने इनमें से 39 सीटों पर जीत का परचम लहराया था। बसपा ने 13, कांग्रेस ने 4, भाजपा ने 3 और पीस पार्टी ने एक सीट हासिल की थी।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com