'72 Hurons': सेंसर बोर्ड का सर्टिफिकेट देने से इनकार, कहा- ‘कुरान का’ हटाओ; मेकर्स ने डिजिटली जारी किया ट्रेलर

'72 Hurons': सेंसर बोर्ड का सर्टिफिकेट देने से इनकार, कहा- ‘कुरान का’ हटाओ; मेकर्स ने डिजिटली जारी किया ट्रेलर

'72 Hurons': अशोक पंडित ने पूछा कि ट्रेलर में फिल्म के ही तो दृश्य हैं, फिर इससे समस्या क्यों? उन्होंने ऐलान किया कि इसके बावजूद ट्रेलर को डिजिटल रूप से रिलीज कर दिया गया है।

'72 Hurons': अशोक पंडित की फिल्म ’72 हूरें’ को सर्टिफिकेट देने से सेंसर बोर्ड ने इनकार कर दिया, जिसके बाद संस्था का खासा विरोध हो रहा है। ‘सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (CBFC)’ के अध्यक्ष प्रसून जोशी की भी लोग आलोचना कर रहे हैं।

अशोक पंडित ने बताया कि एक लाश का पांव इसमें दिखाया गया है, सेंसर बोर्ड ने जिसे हटाने के लिए कहा। साथ ही कुरान का एक रेफरेंस भी हटाने को कहा गया है।

ऐसे में सवाल उठ रहे हैं जब भगवान श्रीराम, हनुमान और लक्ष्मण के अलावा मां सीता को लेकर बनी फिल्म ‘आदिपुरुष’ में देवी-देवताओं को लेकर आपत्तिजनक संवाद और दृश्य पास हो गए, फिर ’72 हूरें’ को लेकर ही क्रिएटिव फ्रीडम का मर्दन क्यों?

पशुहित के नाम पर भी एक दृश्य को हटाने के लिए कहा गया है, लेकिन निर्माताओं को इससे कोई समस्या नहीं है। अशोक पंडित ने कहा कि ये नेशनल अवॉर्ड जीतने वाली फिल्म है और इसे सर्टिफिकेशन सेंसर बोर्ड ने ही दिया था।

फिल्म को सर्टिफिकेट न देना गंभीर मुद्दा : अशोक पंडित

अशोक पंडित ने पूछा कि ट्रेलर में फिल्म के ही तो दृश्य हैं, फिर इससे समस्या क्यों? उन्होंने ऐलान किया कि इसके बावजूद ट्रेलर को डिजिटल रूप से रिलीज कर दिया गया है। पहले इसे PVR में रिलीज करने की योजना थी, लेकिन अब अँधेरी के एक क्लब में ये कार्यक्रम होगा।

उन्होंने कहा कि वो सेंसर बोर्ड की पोल खोलेंगे, राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाली एक फिल्म के ट्रेलर को रिलीज के लिए सर्टिफिकेट न देना गंभीर मुद्दा है।

IFFI में भी ’72 हूरें’ को पैनोरमा सेक्शन में अवॉर्ड मिला है। अशोक पंडित ने कहा कि सेंसर बोर्ड में कुछ बाहर के लोग बैठे हुए हैं, प्रसून जोशी को इसका जवाब देना होगा।

बता दें कि फिल्म को पहले ही सेंसर बोर्ड हरी झंडी दिखा चुका है। निर्माताओं ने अब केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का दरवाजा खटखटाने की बात कही है। संजय पूरन सिंह द्वारा निर्देशित फिल्म का ट्रेलर रिलीज हो चुका है।

टीजर पर नहीं हुआ था विवाद

ट्रेलर से पहले फिल्म का टीजर रिलीज किया गया था, जिसमें हाफिज सईद, ओसामा बिन लादेन, मसूद अजहर और याकूब मेनन जैसे आतंकवादियों के बैकग्राउंड वॉयस का यूज किया गया था, जिसमें दिखाया गया कि आतंकी यूथ को 72 हूरों का लालच देकर उन्हें जिहाद करने पर मजबूर करते हैं।

रियल कहानी पर आधारित है फिल्म

फिल्म की कहानी रियल घटनाओं पर आधारित है। कुछ रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया गया कि फिल्म काफी हद तक ‘द केरला स्टोरी’ जैसी है। फिल्म उन युवाओं की कहानी है, जिनका ब्रेनवॉश करके उन्हें सुसाइड बाॅम्बर बनाया जाता है।

इस दिन रिलीज होगी फिल्म

‘72 हूरें’ में पवन मल्होत्रा, आमिर बशिर, राशिद नाज, अशोक पाठक लीड रोल में हैं। फिल्म 7 जुलाई को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। फिल्म का निर्देशन दो बार राष्ट्रीय पुरस्कार जीते चुके पूरन सिंह चौहान ने किया है। फिल्म का निर्माण गुलाब सिंह तंवर ने किया है। वहीं सह-निर्माता अनिरुद्ध तंवर, किरण डागर और अशोक पंडित हैं।

logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com