Chethana Raj Death: प्लास्टिक सर्जरी से कैसे कन्नड़ ऐक्ट्रेस चेतना राज का 21 साल में निधन हो गया, आखिर क्या है फैट फ्री सर्जरी?

खबरों की मानें तो उन्होंने बंगलुरु में चेहरे की फैट फ्री सर्जरी कराई थी। इसके बाद उनकी हालत बिगड़ गई। बताया जा रहा है कि उन्होंने इस बात की जानकारी अपने परिवार वालों को भी नहीं दी थी। वे अपने दोस्तों के साथ हॉस्पिटल गई थीं।
Chethana Raj Death: प्लास्टिक सर्जरी से कैसे कन्नड़ ऐक्ट्रेस चेतना राज का 21 साल में निधन हो गया, आखिर क्या है फैट फ्री सर्जरी?

कन्नड़ टीवी ऐक्ट्रेस चेतना राज (Kannada Actress Chethana Raj) का 21 साल की उम्र में निधन हो गया। खबरों की मानें तो उन्होंने बंगलुरु में चेहरे की फैट फ्री सर्जरी कराई थी। इसके बाद उनकी हालत बिगड़ गई। बताया जा रहा है कि उन्होंने इस बात की जानकारी अपने परिवार वालों को भी नहीं दी थी। वे अपने दोस्तों के साथ हॉस्पिटल गई थीं। घटना की मिलने के बाद उनके पेरेंट्स ने हॉस्पिटल पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई। वे सर्जरी के लिए 16 मई को अस्पताल में भर्ती हुई थीं।

घरवालों ने डॉक्टर्स के खिलाफ पुलिस में मामला दर्ज कराया

बता दें कि कन्नड़ ऐक्ट्रेस चेतना राज का प्लास्टिक सर्जरी के बाद हुई दिक्कतों के बाद निधन हो गया। रिपोटर्स के अनुसार वे 16 मई की सुबह 'फैट फ्री' सर्जरी के लिए अस्पताल गई थीं। बताया जा रहा है कि शाम को उन्हें कुछ दिक्कत हुई। उनके फेफड़ों में पानी जमा होने लगा। डॉक्टर्स ने उन्हें बचाने की काफी मशक्कत की लेकिन नहीं बचा सके। चेतना के पेरेंट्स ने बताया कि डॉक्टरों की लापरवाही से ऐसा हमारी बच्ची की मौत हुई। उन्होंने अस्पताल के खिलाफ शिकायत दर्ज करवाई है।

हालत बिगड़े तो दूसरे अस्पताल ले गए डॉक्टर्स

चेतना Geetha और Doresani जैसे सीरियल्स में नजर आ चुकी हैं। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, वे 16 तारीख को फैट फ्री सर्जरी के लिए बंगलुरु के Shetty's Cosmetic Centre गई थीं। बताया जा रहा है कि सर्जरी में कुछ गड़बड़ हुई और डॉक्टर्स शाम 5:30 उन्हें Kaade हॉस्पिटल ले गए। वहां उन्होंने डॉक्टर्स को कहा कि पेशेंट का इलाज करें क्योंकि उसे कार्डिऐक अरेस्ट आया है।

डॉक्टर्स ने दिया था CPR

Chethana Raj Death: प्लास्टिक सर्जरी से कैसे कन्नड़ ऐक्ट्रेस चेतना राज का 21 साल में निधन हो गया, आखिर क्या है फैट फ्री सर्जरी?
8 पत्नियों वाला आर्थर कर रहा बच्चे की प्लानिंग, हर पत्नी को खुश करने के लिए बनाया था सेक्स रोस्टर
डॉक्टर्स ने चेतना को 45 मिनट तक सीपीआर दिया। चेतना को बचाया नहीं जा सका। आईसीयू इंटेसिविस्ट डॉक्टर संदीप ने पुलिस को बताया कि 6.45 पर चेतना को मृत घोषित कर दिया गया था। उन्होंने बताया कि शेट्टीज क्लीनिक के डॉक्टर्स को पहले से ही पता था कि उनकी मौत हो चुकी है। ये जानकारी भी सामने आ रही है कि जिस हॉस्पिटल में वे सर्जरी करा रहीं थी वहां आईसीयू की सुविधा भी नहीं थी।

डॉक्टर ने कहा- शेट्टी के कॉस्मेटिक सेंटर को पहले से पता था कि चेतना की मौत हो चुकी है

काडे अस्पताल के आईसीयू इंटेंसिविस्ट डॉक्टर संदीप ने बसवेश्वरनगर थाने के इंस्पेक्टर को बताया कि चेतना को शाम 6.45 बजे मृत घोषित कर दिया गया। उन्होंने यह भी बताया कि शेट्टी के कॉस्मेटिक सेंटर के डॉक्टरों को पहले से पता था कि चेतना का निधन हो चुका है।

एक्ट्रेस के दुख व्यक्त कर कहा, भगवान ने जैसा आपको बनाया उसे स्वीकारें

साउथ अभिनेत्री यमुना श्रीनिदी ने यंग एक्ट्रेस चेतना राज की अचानक मौत पर दुख जताया है। उन्होंने ईटाइम्स टीवी से बात करते हुए कहा कि एक युवा लड़की के दुखद निधन को सुनकर बहुत धक्का लगा। ये दुर्भाग्यपूर्ण और वास्तव में हैरान करने वाली न्यूज है। प्लास्टिक या कोई कॉस्मेटिक सर्जरी, यह शब्द ही कहता है कि यह कृत्रिम, नकली और प्रकृति के विरुद्ध है। इसके बारे में तो मैं सबसे अहम बात यह कहूंगी कि आप जिस तरह से हैं, भगवान ने आपको जो शरीर दिया है उसे स्वीकार करें...। आप जिस तरह से दिखते हैं, उसमें संतुष्टि महसूस करें। क्योंकि बेहतर दिखने, अच्छा महसूस करने और आत्मविश्वासी बनने के​ लिए सर्जर के अलावा सौ अन्य प्राकृतिक और सरल तरीके भी मौजूद हैं।

अब जानिए आखिर क्या होती है फैट फ्री सर्जरी (What is Fat Free Surgery)

बेरिएट्रिक सर्जरी

दरअसल वजन घटाने क लिए विभिन्न तरह की सर्जरी में से एक होती है बेरिएट्रिक सर्जरी‚ ये एक ऐसी सर्जरी होती हैं जो आपके पाचन तंत्र को बदल कर आपका वजन कम करने में सहायक तो होती है, लेकिन यदि ये सर्जरी सही तरीके से न की जाए तो इसमें इंसान की मृ​त्यु भी हो सकती है।
Photo | Getty Images

लिपोसक्शन या लिपोप्लास्टी सर्जरी

लिपोसक्शन या लिपोप्लास्टी ऐसी सर्जरी शरीर के विभिन्न हिस्सों जैसे जैसे जांघ, गले, कूल्हे और पेट से एक्स्ट्रा फैट हटाने के लिए की जाती है। डॉक्टर इस सर्जरी को कराने की सलाह उन्हीं को देते है जो शारीरिक रूप से स्वस्थ हों और जो फैट व्यायाम या डाइट से दुरुस्त नहीं किया जा सकता। वहीं जो स्मोक करते हैं उन्हें भी लिपोसक्शन कराने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि ऐसे लोगों के ठीक होने में स्वस्थ व्यक्ति से ज्यादा समय लगता है। वहीं जो लोग एनेस्थीसिया नहीं ले सकते हैं उन्हें भी यह सर्जरी न करवाने की सलाह दी जाती है।
इस प्रॉसेस में जिस जगह से फैट निकालना होता है वहां एक चीरा और छोटी ट्यूब लगाई जाती है, जिसमें वैक्यूम सक्शन से फैट को हटाया जाता है। लिपोसक्शन सर्जरी में द्रव के इकट्ठा होने, संक्रमण, घाव को भरने में देरी या सर्जरी की दोबारा जरूरत जैसे कॉम्प्लिकेशंस हो सकते हैं।

सिर्फ सर्जरी ही अंतिम विकल्प कतई नहीं

यह बात अच्छी तरह जान लें कि सर्जरी या कोई और प्रोसीजर वजन घटाने के आखिरी विकल्प नहीं हो सकता। जब तक कि ओबेसिटी बेकाबू होकर दूसरी बीमारियों जैसे शुगर, बीपी, हार्ट प्रॉब्लम का कारण न बन जाए। ये बीमारियां घेरें तो डॉक्टर की सलाह पर इनके बारे में सोचा जा सकता है। यदि लगन और सही गाइडेंस के साथ नियमित व्यायाम और सही डाइट फॉलो किया जाए तो ऐसी किसी भी सर्जरी से आसानी से बचा जा सकता है।
Photo | Getty Images
अक्सर कई सेलिब्रिटी और अन्य लोग इन प्रोसीजर्स को फटाफट रिजल्ट हासिल करने के लिए करवाते हैं। ये जान लें कि जो फैट कई बरसों में जमा है उसे चंद दिनों में आसानी से नहीं हटाया जा सकता। इसलिए जरूरी है कि बेहतर वर्कआउट और हेल्दी डाइट को अपने रुटीन में शामिल किया जाए।

सर्जरी कब हो सकती है जरूरी

वर्तमान में लोगों की लाइफस्टाइल के चलते मोटापा एक बड़ी समस्या बन चुकी है। यह कई बड़ी बीमारियों की वजह भी बन रही है। इसे दूर करने के लिए जो सर्जरी की जाती है उसे मेडिकल टर्म में बैरिएट्रिक सर्जरी कहा जाता है। ये व्यक्ति की बॉडी पर निर्भर करता है कि ये सर्जरी उस पर की जा सकती है या नहीं। इसमें शरीर का बीएमआई यानी बॉडी मेटाबॉलिज्म इंडेक्स संतुलित होना जरूरी है। यदि आपके वजन को आपकी लंबाई (मीटर में) से डिवाइड किया जाए, तो यह रिजल्ट आपका बीएमआई बता देगा। यदि ये नंबर 30 से ऊपर आ रहा है तो ही ओबेसिटी के मरीज को सर्जरी की सलाह दी जाती है।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com