Tollywood vs Bollywood:किच्चा सुदीप-हिंदी अब राष्ट्रभाषा नहीं, अजय देवगन का जवाब: हिंदी राष्ट्रभाषा नहीं तो अपनी फिल्में हिंदी में क्यो डब करते हो

Tollywood vs Bollywood: अजय देवगन ने कन्नड़ स्टार और कुछ हिंदी फिल्में भी कर चुके किच्चा सुदीप के उस स्टेटमेंट का करारा जवाब दिया है। दरअसल सुदीप ने कहा था कि हिंदी अब राष्ट्र भाषा नहीं रही। उनके ट्वीट के बाद अजय ने ट्वीट कर जबरदस्त जवाब दे डाला। अजय देवगन ने ट्वीट किया, "किच्चा सुदीप मेरे भाई, आपके अनुसार अगर हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा नहीं है तो आप अपनी मातृभाषा की फिल्मों को हिंदी में डब करके क्यूं रिलीज करते हैं? हिंदी हमारी मातृभाषा और राष्ट्रीय भाषा थी, है और हमेशा रहेगी। जन गण मन।"
Tollywood vs Bollywood:किच्चा सुदीप-हिंदी अब राष्ट्रभाषा नहीं, अजय देवगन का जवाब: हिंदी राष्ट्रभाषा नहीं तो अपनी फिल्में हिंदी में क्यो डब करते हो

फिल्म अभिनेता अजय देवगन ने कन्नड़ स्टार और कुछ हिंदी फिल्में भी कर चुके किच्चा सुदीप के उस स्टेटमेंट का करारा जवाब दिया है। दरअसल सुदीप ने कहा था कि हिंदी अब राष्ट्र भाषा नहीं रही। उनके ट्वीट के बाद अजय ने ट्वीट कर जबरदस्त जवाब दे डाला। इसके साथ ही अजय ने किच्चा सुदीप से सवाल भी किया है कि यदि हिंदी राष्ट्रीय भाषा नहीं है तो साउथ इंडस्ट्री के मेकर्स अपनी फिल्मों को हिंदी में डब करके रिलीज क्यों करते हैं?

किच्चा सुदीप को अजय देवगन का सटीक जवाब

अजय देवगन ने ट्वीट किया, "किच्चा सुदीप मेरे भाई, आपके अनुसार अगर हिंदी हमारी राष्ट्रीय भाषा नहीं है तो आप अपनी मातृभाषा की फिल्मों को हिंदी में डब करके क्यूं रिलीज करते हैं? हिंदी हमारी मातृभाषा और राष्ट्रीय भाषा थी, है और हमेशा रहेगी। जन गण मन।"

किच्चा सुदीप ने अजय को दिया एक्स्प्लेनेशन

अजय देवगन के जवाब पर किच्चा सुदीप ने कमेंट करते हुए सफाई में ट्वीट किया कि "सर, जिस कॉन्टेक्स्ट में मैंने बात कही, मुझे लगता है कि मेरी उस बात को बहुत अलग और गलत तरीके से पेश किया गया है। शायद मैं अपनी बात को बेहतर ढंग से आपके सामने तभी रख सकता हूं.... जब मैं आपसे मिलूंगा। मेरा कहने का मतलब यह नहीं था... कि मैं किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाऊं..., उत्तेजित करूं... या फिर किसी विवाद को बढ़ावा दूं। मैं ऐसा क्यों करूंगा सर...।"

किच्चा सुदीप ने कमेंट में आगे लिखा, "मैं अपने देश की हर भाषा की इज्जत करता हूं...। मैं इस टॉपिक को आगे नहीं बढ़ाना चाहता...। मैं चाहता हूं कि यह यहीं खत्म हो जाए...। जैसा कि मैंने कहा कि मेरे कहने का मतलब वह नहीं था..., जो समझा जा रहा है...। आपको ढेर सारा प्यार...। उम्मीद करता हूं कि आपसे मैं जल्द ही मिलूंगा...।"

इसके बाद एक दूसरी पोस्ट में सुदिप ने लिखा, "और अजय सर..., आपने जो टेक्स्ट हिंदी में भेजा है..., वह मुझे समझ में आ गया...। केवल इसलिए कि हम सभी ने हिंदी का सम्मान किया है..., प्यार किया और सीखा है...। नो ओफेंस सर..., लेकिन सोच रहा था कि यदि मेरी प्रतिक्रिया कन्नड़ में टाइप की गई तो क्या स्थिति होगी...। क्या हम भी भारत के नहीं हैं सर।"

FWICE ने कहा यदि हिंदी राष्ट्रभाषा नहीं तो हमें भी साउथ मूवी को हिंदी में नॉर्थ बैल्ट में रिलीज को लेकर दुबारा सोचना पड़ेगा

अजय देवगन के अलावा बॉलीवुड के सिने संगठन FWICE ने भी किच्चा सुदीप के बयान पर प्रतिक्रिया दी है। FWICE के अध्यक्ष बीएन तिवारी ने कहा कि किच्चा सुदीप का स्टेटमेंट सही नहीं है। हम उनके बयान को खारिज करते हैं। उन्हें माफी मांगनी चाहिए....। यदि वो फिर भी अड़े रहते हैं तो आगे से हमे उनके और साउथ की बाकी फिल्मों के नॉर्थ में रिलीज और वॉर्म वेलकम पर दोबारा सोचना पड़ेगा।

डायरेक्टर राज शांडिल्य बोले यदि बॉलीवुड साउथ में स्ट्रगल कर रहा है तो साउथ की फिल्में हिंदी में डब क्यों हो रही हैं?

फिल्म निर्देशक राज शांडिल्य ने भी किच्चा सुदीप के बयान की निंदा करते हुए विरोध जाहिर किया। उन्होंने कहा कि 'किच्चा सुदीप जवाब दें कि यदि बॉलीवुड साउथ में स्ट्रग्ल कर रहा है, तो वो लोग हिंदी में अपनी फिल्में डब कर क्यों चला रहें हैं? वो मूल भाषा में ही क्यों नहीं चला रहे हैं? हर एक्टर को एक संवाद लेखक की बेहद जरूरत होती है कि वो गलत बयान बाजी न करे। राज ने कहा कि सुदीप को एक अच्छे डायलॉग राइटर की जरूरत है, जो उन्हें ये बता सके कब किस तरह का बयान देना चाहिए।

किच्चा सुदीप ने हिंदी भाषा और बॉलीवुड को लेकर क्या कहा था ​जिससे इतना बवाल खड़ा हो गया?

दरअसल किच्चा सुदीप ने हिंदी भाषा को लेकर एक विवादित बयान दिया था। उन्होंने एक इवेंट में कहा था कि हिंदी अब राष्ट्र भाषा नहीं रही है...। बॉलीवुड पैन इंडिया फिल्में बनाने में स्ट्रगल कर रहा है..., जबकि साउथ इंडस्ट्री पहले से सफल रही है...। दरअसल, उन्होंने यह बयान KGF-2 की सक्सेस पर दिया था...। 14 अप्रैल को रिलीज हुई यह फिल्म साउथ समेत हिंदी बॉक्स ऑफिस पर कमाई के सारे रिकॉर्ड्स तोड़ रही है...। फिल्म के हिंदी वर्जन ने ही 13 दिन में अब तक 330 करोड़ रुपए से ज्यादा की कमाई कर ली है...।
वहीं सोशल मीडिया पर सुदीप का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है। इस वीडियो में उनसे एक व्यक्ति ने कहा कि एक पैन इंडिया फिल्म कन्नड़ में बनाई गई...। इस पर सुदीप ने कहा, 'मैं करेक्शन करना चाहता हूं। हिंदी अब राष्ट्रीय भाषा नहीं रही...। बॉलीवुड अब पैन इंडिया फिल्म बना रहा है...। वो लोग तमिल और तेलुगु में फिल्में डब कर सक्सेस के लिए स्ट्रगल कर रहे हैं...। फिर भी वह कामयाब नहीं हो पा रहे हैं...। लेकिन, आज हम लोग ऐसी फिल्में बना रहे हैं, जो हर जगह देखी और सराही जा रही है...।'

Related Stories

No stories found.