लाल सिंह चड्ढा के ट्रेलर से आखिर क्यों नाराज़ है netizens

आमिर खान की फिल्म अपने कंटेंट के जरिये शुरू से ही दर्शको के दिल में जगह बना लेती है लेकिन इस बार मामला कुछ और निकला और फिल्म के ट्रेलर पर यूज़र्स ने तरह तरह की प्रतिक्रियाए दी।
लाल सिंह चड्ढा के ट्रेलर से आखिर क्यों नाराज़ है netizens
फिल्म के ट्रेलर को दर्शको से मिली जुली प्रतिक्रिया मिली है

हाल ही में बॉलीवुड के Mr Perfectionist माने जाने वाले आमिर खान(Amir Khan) की बहु प्रतीक्षित फिल्म लाल सिंह चड्ढा(Lal Singh Chaddha) का ट्रेलर रिलीज़ हुआ। ट्रेलर में आमिर लाल सिंह चड्ढा (Lal Singh Chaddha) का ही किरदार निभा रहे है जिसमे उनके किरदार के अलग अलग पड़ाव को दिखाया गया है।

ट्रेलर वैसे तो काफी बेहतरीन ढंग से बनाया गया है लेकिन इसके बावजूद इसे सोशल मीडिया पर मिला जुला रिएक्शन मिला है। आमतौर पर आमिर खान की फिल्म अपने कंटेंट के जरिये शुरू से ही दर्शको के दिल में जगह बना लेती है लेकिन इस बार मामला कुछ और निकला और फिल्म के ट्रेलर पर यूज़र्स ने तरह तरह की प्रतिक्रियाए दी।

Forrest Gump की है ऑफिशियल रीमेक
बता दे की Amir Khan की Lal Singh चड्ढा साल 1994 में आई अमेरिकी फिल्म Forrest Gump की आधिकारिक रीमेक है। मूल फिल्म में Tom Hanks ने Forrest Gump का किरदार निभाया था जिसे ख़ासा सराहा गया था और साथ ही साथ फिल्म को कई तरह के अवार्ड्स भी मिले थे। इसी फिल्म का रीमेक बनाने के लिए Mr Perfectionist बीते काफी समय से जद्दोजहद कर रहे थे। मूल फिल्म Forrest Gump नाम के किरदार के इर्द गिर्द घूमती है। फिल्म में उस दौर में America में हुए बड़े घटनाक्रमो को Forrest Gump के नजरिये से पेश किया गया था। Lal Singh Chaddha के ट्रेलर में भी ऐसी ही झलक देखने को मिल रही है।

बवाल क्यों मचा है?

Lal Singh Chaddha के ट्रेलर के रिलीज़ होने के बाद से ही netizens आमिर से खासे नाराज दिखाई दिए। उनका मानना था की आमिर ने फिल्म को जो का त्यों परदे पर उतार दिया जिससे फिल्म रीमेक कम और कॉपी ज्यादा लग रही है। इसी वजह से कई यूज़र्स को Lal Singh Chaddha का ट्रेलर अच्छा होने के बावजूद पसंद नहीं आया।

क्या वास्तव में ऐसा है?

बहरहाल फिल्म का ट्रेलर देखकर तो वास्तव में ऐसा ही लगता है की Amir Khan ने मूल फिल्म को ज्यों का त्यों परोस दिया है। फिल्म के कई सीन Forrest Gump से हूबहू मेल खाते है और यहाँ तक की फिल्म की लोकेशन को भी मूल फिल्म की लोकेशन जैसा ही दिखाने का प्रयास किया गया है। Forrest Gump देख चुके दर्शको को ऐसे में इस फिल्म का एक छलावा लगना लाजमी है।

फिल्म के कई सीन हूबहू फिल्माए लगते है
फिल्म के कई सीन हूबहू फिल्माए लगते है
वैसे खैर इस तथ्य को नकारा नहीं जा सकता की चूँकि फिल्म के रीमेक के आधिकारिक राइट आमिर के पास है तो फिल्म में सीन कॉपी होने को लेकर Amir से शिकायत नहीं की जा सकती है। लेकिन Amir Khan जैसे एक्टर से दर्शक कुछ नया देखने की उम्मीद करते है। Forrest Gump जैसा सिनेमा का देश में आना वास्तव में एक अच्छी बात है लेकिन ट्रेलर को देखकर लगता है जैसे सालो बाद फिल्म को नए किरदारों के साथ डब कर दिया हो। मिसाल के तौर पर आमिर का गोलगप्पे वाला डायलाग, फिल्म में आमिर कहते है," : “माँ कहती थी ज़िन्दगी गोलगप्पे की तरह होती है, पेट भले भरजावे, मन नहीं भरता। " मूल फिल्म में टॉम हैंक्स ने लगभग यही डायलाग चॉकलेट का संदर्भ लेते हुए कहा था," माँ कहती थी जिंदगी चॉकलेट के डब्बे जैसी होती है, पता नहीं कब क्या मिल जाए।
फिल्म में इसी डायलाग को अपडेट किया गया है

बहरहाल अगर आमिर के फैन है या इस फिल्म को देखने को उत्सुक है तो Forrest Gump न देखे नहीं तो आपकी उम्मीदों को झटका लग सकता है। बाकी चूँकि फिल्म आमिर की है तो फिल्म में अच्छा डायरेक्शन तो ज़हिर तौर पर देखने मिलेगा इसलिए जिन्होंने Forrest Gump नहीं देखी है उन्हें ये फिल्म पसंद आएगी।

फिल्म का ओपनिंग शॉट भी फोररेस्ट गंप के तरह ही शुरु होता है

ट्विटर पर #BoycottLalSinghChaddha कर रहा ट्रेंड

इन सबसे इतर ट्विटर पर #BoycottLalSinghChaddha भी ट्रेंड कर रहा है है। सबके अपने अलग अलग वजह है। कुछ आमिर के पूर्व में असहिष्णुता को लेकर दिए गए बयान को लेकर फिल्म को बॉयकॉट करने की बात कर रहे है तो वहीँ इस रीमेक को कॉपी बताते हुए इसे न देखने की बात कर रहे है। बहरहाल, बॉयकॉट एक नकारात्मक कल्चर है और ऐसे कल्चर से किसी का फायदा नहीं हो सकता। फिल्म देखना न देखना निजी चुनाव हो सकता है लेकिन सिनेमा को आपसी रंजिश के चलते बॉयकॉट करना मेकर्स की मेहनत के साथ जरा बेमानी होगी।

फिल्म के ट्रेलर  को दर्शको से मिली जुली प्रतिक्रिया मिली है
UPCOMING FILM: चार साल बाद कमल हासन की 'विक्रम' से वापसी‚ रिलीज से पहले ही कमाएं 200 करोड़

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com