अब रात में नहीं कर पाएंगे WhatsApp का इस्तेमाल, जानें क्या है इस वायरल मैसेज की सच्चाई

WhatsApp पर इन दिनों एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। इस मैसेज के मुताबिक भारत सरकार ने व्हाट्सएप को रात 11.30 बजे से सुबह 6 बजे तक अपनी सेवाएं बंद करने का आदेश दिया है। मैसेज में कहा जा रहा है कि अगर यूजर्स इस मैसेज को आगे फॉरवर्ड नहीं करते हैं तो 48 घंटे के अंदर उनका अकाउंट डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा।
अब रात में नहीं कर पाएंगे WhatsApp का इस्तेमाल, जानें क्या है इस वायरल मैसेज की सच्चाई

डेस्क न्यूज़- WhatsApp पर इन दिनों एक मैसेज तेजी से वायरल हो रहा है। इस मैसेज के मुताबिक भारत सरकार ने व्हाट्सएप को रात 11.30 बजे से सुबह 6 बजे तक अपनी सेवाएं बंद करने का आदेश दिया है। मैसेज में कहा जा रहा है कि अगर यूजर्स इस मैसेज को आगे फॉरवर्ड नहीं करते हैं तो 48 घंटे के अंदर उनका अकाउंट डिएक्टिवेट कर दिया जाएगा। इतना ही नहीं वायरल मैसेज के मुताबिक यूजर्स को अपने डिएक्टिवेटेड अकाउंट को फिर से चालू करने के लिए 499 रुपये का 'मासिक चार्ज' देना होगा।

क्या हैं सच्चाई?

इसकी सच्चाई यह है कि वॉट्सऐप यूजर्स के बीच वायरल हो रहे इस मैसेज को प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) की फैक्ट चेक टीम ने फेक बताया है। पीआईबी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इस मैसेज को फर्जी बताते हुए कहा कि सरकार की ओर से ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। इसके साथ ही पीआईबी ने यूजर्स को ऐसे फेक मैसेज से सावधान रहने की सलाह दी है।

WhatsApp में आ रहे नए फीचर

WhatsApp अपने यूजर्स के चैटिंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए कई नए फीचर्स लाने की तैयारी कर रहा है। रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी फिलहाल ग्रुप आइकन एडिटर फीचर पर काम कर रही है। इस फीचर को हाल ही में एंड्रॉयड बीटा वर्जन 2.21.20.2 पर देखा गया था। इस फीचर की मदद से यूजर्स ग्रुप के लिए सही इमेज नहीं मिलने पर आसानी से आइकॉन बना सकेंगे। खास बात यह है कि यूजर्स को आइकन बनाने के साथ-साथ इसका बैकग्राउंड कलर भी बदलने का विकल्प मिलेगा।

इमेज को स्टिकर्स में बदल सकेंगे यूजर्स

इसके अलावा कंपनी जल्द ही एक ऐसा फीचर रोल आउट कर सकती है जो यूजर्स के लिए इमेज को स्टिकर्स में बदल देता है। WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, यह फीचर फिलहाल टेस्टिंग फेज में है। इस फीचर के रोलआउट होने के बाद यूजर्स को नई फोटो अपलोड करने पर ऐप के कैप्शन बार के बगल में एक स्टिकर आइकन दिखाई देगा। इस आइकॉन पर टैप करके यूजर सिलेक्टेड फोटो को इमेज में बदल सकेगा। अगर आप बीटा यूजर हैं तो आप इस फीचर को डेस्कटॉप बीटा वर्जन 2.2137.3 पर चेक कर सकते हैं।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com