फैक्ट चेक: सफल नहीं रहा किसानों का भारत बंद, सड़कों पर चलते दिखे वाहन? जानें क्या हैं सच्चाई

किसानों ने सोमवार को तीन कृषि कानूनों के खिलाफ भारत किया था। अब इससे जुड़ी एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। फोटो में सड़क के दोनों ओर वाहन हैं और कई लोग आते-जाते नजर आ रहे हैं। इस फोटो को अलग-अलग शहरों के नाम से शेयर कर दावा किया जा रहा है।
फैक्ट चेक: सफल नहीं रहा किसानों का भारत बंद, सड़कों पर चलते दिखे वाहन? जानें क्या हैं सच्चाई

डेस्क न्यूज़- किसानों ने सोमवार को तीन कृषि कानूनों के खिलाफ भारत किया था। अब इससे जुड़ी एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। फोटो में सड़क के दोनों ओर वाहन हैं और कई लोग आते-जाते नजर आ रहे हैं। इस फोटो को अलग-अलग शहरों के नाम से शेयर कर दावा किया जा रहा है कि सोमवार को किसानों का भारत बंद सफल नहीं रहा। एक यूजर ने लिखा, मेरा शहर पूरी तरह से खुला है। सूरत भारत बंद का समर्थन नहीं करता है।

अलग-अलग शहर के नाम से किया जा रहा शेयर

एक यूजर ने फोटो शेयर करते हुए लिखा, मेरा शहर पूरी तरह से खुला है। बेंगलुरु भारत बंद का समर्थन नहीं करता है। यह अभी-अभी ली गई एक वास्तविक तस्वीर है। इस फोटो को पटना के नाम से शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा, मेरा शहर पूरी तरह से खुला है। पटना भारत बंद का समर्थन नहीं करता है।

क्या हैं सच्चाई?

वायरल फोटो की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर रिवर्स सर्च किया। सर्च रिजल्ट में हमें यह फोटो patnabeats.com पर न्यूज के साथ मिली। गौरतलब है कि यह फोटो समाचार के साथ 2 नवंबर 2016 को वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया था। वेबसाइट के मुताबिक यह फोटो पटना, बिहार की है। इस फोटो के साथ पटना में ट्रैफिक समस्या और इससे निपटने के लिए शुरू की गई ऑड-ईवन पार्किंग योजना की खबर प्रकाशित की गई। आप नीचे ये पोस्ट देख सकते हैं।

वही इसकी तस्वीर को भास्कर पर भी मिली। भास्कर ने यह पोस्ट 3 साल पहले अपनी वेबसाइट पर खबर के साथ प्रकाशित की थी।

साफ है कि वायरल फोटो के साथ सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा झूठा है। यह तस्वीर सोमवार को किसानों के भारत बंद की नहीं बल्कि 5 साल पुरानी बिहार के पटना की है।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com