Hindi Diwas 2022: हिंदी अपनाई...हिंदोस्तां पर छाईं : विदेशी अदाकाराओं ने फिल्मों के लिए सीखी हिंदी, अब बॉलीवुड पर करतीं राज

हिंदी भारत देश की पहचान है जो यहां के बसे लोगों को एकजुट करती है। बुधवार 14 सितंबर को हिंदी दिवस है। ऐसे में हम आपको उन विदेशी अदाकाराओं के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने फिल्मों के लिए हिंदी सीखी और अब बॉलीवुड में अपनी साख पहचान भी बनाई। इनमें से कई तो बड़ी-बड़ी हीरोइनों को टक्कर दे रही हैं।
Hindi Diwas 2022: हिंदी अपनाई...हिंदोस्तां पर छाईं : विदेशी अदाकाराओं ने फिल्मों के लिए सीखी हिंदी, अब बॉलीवुड पर करतीं राज

हिंदी हमारी मातृभाषा है। यहां के लोगों को एक दूसरे से जोड़े रखने वाली यह भाषा वर्षों पुरानी है। हिंदी के प्रसार के लिए 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है, जिसे पूरे हफ्ते एक पखवाड़े के रूप में भी मनाया जाता है। इस अवसर पर हम आपको उन सितारों के बारे में बताएंगे, जो यहां के नहीं हैं लेकिन, उन्होंने अपनी अदायगी के दम पर दर्शकों के दिलों में जगह बनाई है। यह एक्टिंग इतनी आसान नहीं होती। इसके लिए सिर्फ अच्छा चेहरा और एक्सप्रेशन ही काफी नहीं होता।

हिंदी भाषी जनता के दिल में जगह बनाने के लिए हिंदी बोलना आना भी जरूरी है, क्योंकि यहां की फिल्मी दुनिया में वही कलाकार हिट है, जो अपने दर्शकों को ज्यादा से ज्यादा हिंदी भाषा में मनोरंजन करता हो। ऐसे में बात करेंगे उन कलाकारों की जो आज बुलिंदियों को तो छू रहे हैं, लेकिन हिंदी सिनेमा की ऑडियंस पर राज करने के लिए उन्होंने इस भाषा को समझना भी जरूरी सीखा। कुछ विदेशी हीरोइनें ने अच्छी खासी हिंदी बोल लेती हैं।

कटरीना कैफ : जन्म ब्रितानी हांगकांग

हिंदी सिनेमा में सफलता की बुलंदियों को छूने के वाली मिसेज कौशल यानी कि कटरीना कैफ आज बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस में से एक हैं। ब्रितानी हांगकांग में जन्मी मूल रूप से इंडियन-ब्रिटिशर, कटरीना ने 2003 में फिल्मी उद्योग में कदम रखा था लेकिन, तब वह हिंदी भाषा से मीलों दूर थीं। वह बॉलीवुड में काम तो कर रही थीं लेकिन, उन्हें हिंदी ठीक से बोलना नहीं आता था जिस वजह से उनके रोल को दूसरी आवाज में डब किया जाता था। बॉलीवुड में आने के कुछ वर्षों बाद तक भी कटरीना की पकड़ हिंदी पर मजबूत नहीं थी। ऐसे में यहां की ऑडियंस के बीच पहचान बनाने के लिए कटरीना ने हिंदी बोलना सीखा। अब वह फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने के साथ-साथ हिंदी भी बोल लेती हैं।

नोरा फतेही : जन्म टोरंटो, ओंटारियो, कनाडा

नोरा फतेही को इंडस्ट्री में भले ही ज्यादा समय न हुआ हो लेकिन, बहुत कम वक्त में बुलंदियों ने उनके कदम चूम हैं। वह कनाडियन मॉडल, डांसर और अभिनेत्री हैं, जो मूल रूप से 2013 से भारतीय फिल्म उद्योग से जुड़ी हैं। कनाडा के टोरंटो, ओंटारियो में जन्मी नोरा के चाहने वालों की कमी नहीं है। उनके हुस्न और डांस के लाखों दीवाने हैं लेकिन, इस इंडस्ट्री में अपना सिक्का जमाने के लिए नोरा ने भी हिंदी सीखना शुरू कर दिया। 2018 में आई फिल्म सत्यमेव जयते में 'दिलबर' गाने में उन्होंने अपने डांस से खूब वाहवाही लूटी। आज वह बेहतरीन डांसर होने के साथ-साथ स्टाइल दीवा भी हैं।

सनी लियोनी : जन्म सर्निया, ओंटारियो, कनाडा

पॉर्न फिल्मों से एक्टिंग करियर की शुरुआत करने वाली सनी लियोनी आज किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। कनाडा के सर्निया, ओंटारियो में जन्मी सनी लियोनी बॉलीवुड में अच्छा-खासा नाम कर चुकी हैं। हालांकि, सनी पंजाब से जुड़ी हैं लेकिन, काफी समय तक बाहर रहने के चलते उनकी हिंदी पर पकड़ कमजोर रही। फिर बॉलीवुड में कदम रखने के बाद उन्हें महसूस हुआ कि हिंसी सीखना उनके लिए बेहद जरूरी है।

जैकलीन फर्नांडिस : जन्म कोलम्बो, श्रीलंका

कोलम्बो, श्रीलंका से आकर हिंदी सिनेमा में अपने मुकाम हासिल करने वाली अभिनेत्रियों में जैकलिन फर्नांडिस का भी नाम आता है। जैकलिन श्रीलंका से नहीं हैं, इसलिए उन्हें श्रीलंकाई ब्यूटी कहा जाता है। जैकलिन पूर्व मिस यूनिवर्स भी रह चुकी हैं।

नरगिस फाखरी : जन्म न्यूयॉर्क

'रॉकस्टार' एक्ट्रेस नरगिस फाखरी पाकिस्तानी अमेरिकन हैं। इनके पिता पाकिस्तानी हैं और मां चेक रिपब्लिक से हैं। नरगिस का जन्म न्यूयॉर्क में हुआ था। भले ही इन्होंने बॉलीवुड में कुछ ज्यादा काम न किया हो लेकिन, बोल्डनेस को लेकर नरगिस अक्सर ही चर्चाओं में रहती हैं। फिल्म रॉकस्टार में इन्हें रणबीर कपूर के साथ पसंद किया गया था।

सबा कमर : जन्म हैदराबाद (सिंध), पाकिस्तान

पाकिस्तानी अदाकारा सबा कमर ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत हिन्दी मीडियम जैसी फिल्म से की थी। पहली ही फिल्म से सबा स्टार बन गई थीं लेकिन पाकिस्तानी आर्टिस्ट के भारत में बैन होने के बाद किसी ने भी बॉलीवुड का रुख नहीं किया। सबा कमर का जन्म पाकिस्तान के हैदराबाद (सिंध) प्रांत में हुआ।

हेलन : जन्म म्यांमार (तब बर्मा)

हेलन का जन्म म्यांमार (तब बर्मा) में हुआ था। इसके बाद फिल्मों में किस्मत आजमाने के लिए वो भारत आईं। हेलन ने पहले कुछ फिल्मों में कोरस डांसर का काम किया। 'हॉवड़ा ब्रिज' के गाने 'मेरा नाम चिन चिन चू' से उन्हें कामयाबी मिली और ये गाना बेहद मशहूर हुआ। हेलन ने सलमान खान के पिता सलीम खान से शादी रचाई।

सपना पब्‍बी : जन्म लंदन

'खामोशियां' फिल्म से प्रसिद्ध हुयी अभिनेत्री 'सपना पब्बी' लंदन से हैं, और ब्रिटिश पासपोर्ट रखती हैं। आपको बता दे फिल्म खामोशियाँ में सपना के अभिनय को काफी सराहा गया था।

एमी जैक्सन : जन्म डगलस, लंदन

मिस टीन वर्ल्ड और मिस लिवरपूल का खिताब जीत चुकी एमी इंग्लैण्ड की नागरिक हैं। एमी ने अपने फिल्मी करियर की शुरूआत साउथ फिल्म 'मद्रासापत्तिनम' से की थी और बॉलीवुड में उन्होंने फिल्म एक दिवाना से डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने कई बड़ी बॉलीवुड फिल्मों में काम किया।

एवलीन शर्मा : जन्म फ्रेंकफोर्ट, जर्मनी

एवलिन शर्मा एक पंजाबी पिता और एक जर्मन मां से पैदा हुई एक जर्मन मॉडल है। एवलिन शर्मा ने भारत में आकर फिल्म 'फ्रॉम सिडनी विथ लव' से डेब्यू किया, जिसके बाद वह कई बड़ी फिल्मों में काम की।

लीसा हेडन : जन्म ऑस्ट्रेलिया

लीजा हेडन के माता पिता ऑस्ट्रेलिया के नागरिक है और लीजा का जन्म भी ऑस्ट्रेलिया में ही हुआ है. भारत के चेन्नई में रहने के बाद उन्होंने करियर के लिए भारत को चुना और फिल्म इंडस्ट्री में अच्छी पहचान बनाई। लीजा, कंगना और अक्षय कुमार समेत कई बड़े स्टार्स के साथ फिल्मों में काम कर चुकी हैं।

Hindi Diwas 2022: हिंदी अपनाई...हिंदोस्तां पर छाईं : विदेशी अदाकाराओं ने फिल्मों के लिए सीखी हिंदी, अब बॉलीवुड पर करतीं राज
Maharashtra: मुस्लिम लड़की से लव मैरिज करने पर हिंदू युवक की हत्या, नदी में फेंका शव, 7 गिरफ्तार
Since independence
hindi.sinceindependence.com