जय भीम के डायरेक्टर टीजे ज्ञानवेल ने वन्नियार समुदाय से मांगी माफ़ी, वन्नियार संगम ने टीम पर लगाया 5 करोड़ रुपये का हर्ज़ाना

जय भीम को लेकर चल रहे विवाद के बीच फिल्म के निर्देशक ने एक बयान जारी किया। पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) के सदस्यों द्वारा लगाए गए आरोपों पर निर्देशक टीजे ज्ञानवेल ने अपने बयान में लिखा है
जय भीम के डायरेक्टर टीजे ज्ञानवेल ने वन्नियार समुदाय से मांगी माफ़ी, वन्नियार संगम ने टीम पर लगाया 5 करोड़ रुपये का हर्ज़ाना
Image Credit: Mega News

जय भीम को लेकर चल रहे विवाद के बीच फिल्म के निर्देशक ने एक बयान जारी किया। पट्टाली मक्कल काची (पीएमके) के सदस्यों द्वारा लगाए गए आरोपों पर निर्देशक टीजे ज्ञानवेल ने अपने बयान में लिखा है कि 'फिल्म के कुछ दृश्य वन्नियार समुदाय के खिलाफ हैं। टीजे ने कहा कि उनका इरादा किसी खास समुदाय को बदनाम करने का नहीं था। उन्होंने यह भी कहा कि इस विवाद के लिए सूर्या को दोष देना पूरी तरह से गलत है।

ये है वन्नियार समाज की नाराज़गी का कारण

सूर्या, लिजोमोल जोस और मणिकंदन स्टारर जय भीम का प्रीमियर 2 नवंबर को अमेज़न प्राइम वीडियो पर हुआ तह। रिलीज होने के बाद से यह फिल्म कई विवादों में घिर गई। वन्नियार संगम ने समुदाय को बदनाम करने के लिए सूर्या, ज्योतिका, टीजे ज्ञानवेल और अमेज़न प्राइम वीडियो को कानूनी नोटिस भेज दिए। दरअसल, फिल्म के बैकग्राउंड में 'अग्नि कुंडम' की तस्वीर वाला एक कैलेंडर दिखाई देता है। संयोग से, अग्नि कुंडम वन्नियार संगम और समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाला प्रतीक है।

निर्देशक कैलेंडर को हटाने की बना रहे थे योजना

टीजे ज्ञानवेल ने अपने बयान में लिखा है कि- "ओटीटी रिलीज से पहले फिल्म देखने वालो ने किसी ने भी कैलेंडर पर ध्यान नहीं दिया। अगर हमने गौर किया होता तो फिल्म को रिलीज करने से पहले ही इसे हटा देते। फिल्म जब 1 नवंबर को रिलीज हुई तो कई लोगों ने कैलेंडर की तरफ इशारा किया। विवाद शुरू होने से पहले ही हमने प्रतीक और कैलेंडर को हटाने की योजना बनानी शुरू कर दी थी।

मैंने सोचा था कि जब हम बदलाव करेंगे तो लोग हमारी मंशा को समझेंगे। एक निर्देशक के तौर पर मुझे जिम्मेदारी लेनी चाहिए। सूर्या से इस विवाद की जिम्मेदारी लेने के लिए कहना अनुचित है। एक निर्माता और अभिनेता के रूप में सूर्या ने इस पर प्रकाश डालने के लिए भूमिका निभाई। आदिवासी समुदाय की समस्याओं का समाधान किया गया। जो कुछ भी हुआ उसके लिए मैं उनसे माफी मांगना चाहता हूं।"

वन्नियार संगम ने टीम पर लगाया 5 करोड़ रुपये का हर्ज़ाना

उन्होंने आगे लिखा की, "जय भीम किसी विशेष व्यक्ति या किसी समुदाय को निशाना नहीं बनाती या शर्मिंदा नहीं करती है। मैं आहत लोगों से माफी मांगना चाहता हूं। मेरा दिल फिल्म बिरादरी के सदस्यों, राजनीतिक संगठनों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, मीडिया और कई अन्य लोगों के लिए है। मुश्किल समय में हमारा साथ देने वाले फेसलेस सदस्यों को धन्यवाद।" वन्नियार संगम ने टीम की निंदा करने के अलावा यह भी कहा था कि वे चाहते हैं कि फिल्म से आपत्तिजनक दृश्यों को हटा दिया जाए। उन्होंने जय भीम की टीम से हर्जाने के तौर पर 5 करोड़ रुपये और बिना शर्त माफी की भी मांग की थी।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com