पहले ऑडिट डे समारोह में पीएम मोदी बोले- पूरी ईमानदारी से पिछली सरकारों का सच देश के सामने रखा

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने CAG कार्यालय में सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा का उद्घाटन किया। वे यहां पहले ऑडिट दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पहुंचे हैं।
पहले ऑडिट डे समारोह में पीएम मोदी बोले- पूरी ईमानदारी से पिछली सरकारों का सच देश के सामने रखा

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने CAG कार्यालय में सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा का उद्घाटन किया। वे यहां पहले ऑडिट दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पहुंचे हैं। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने महत्वपूर्ण संस्था के माध्यम से देश की सेवा के लिए समर्पित आप सभी लोगों को ऑडिट दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं दीं।

उन्होंने कहा कि एक संस्था के रूप में CAG न केवल देश के खातों का हिसाब किताब चेक करता है बल्कि प्रोडक्टिविटी में एफिशिएंसी में वैल्यू एडिशन भी करता है इसलिए ऑडिट दिवस और इससे जुड़े कार्यक्रम हमारे चिंतन मंथन, हमारे सुधारों का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

पीएम ने कहा कि एक समय था, जब देश में ऑडिट को एक आशंका, एक भय के साथ देखा जाता था।

'CAG बनाम सरकार',

'CAG बनाम सरकार' ये हमारी व्यवस्था की सामान्य सोच बन गई थी, लेकिन, आज इस मानसिकता को बदला गया है।

आज ऑडिट को वैल्यू एडिशन का अहम हिस्सा माना जा रहा है। मोदी ने कहा कि पहले देश के बैंकिंग सेक्टर में पारदर्शिता की कमी के चलते तरह तरह की प्रैक्टिस चलती थीं।

परिणाम ये हुआ कि बैंको के NPAs बढ़ते गए. NPAs को कार्पेट के नीचे कवर करने का जो कार्य पहले के समय किया गया, वो आप भली-भांति जानते हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि हमने पूरी ईमानदारी के साथ पिछली सरकारों का सच देश के सामने रखा।

हम समस्याओं को पहचानेंगे तभी तो समाधान तलाश कर पाएंगे.इससे पहले सोमवार को जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी इस अवसर पर कैग कार्यालय में सरदार वल्लभ भाई पटेल की एक प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे।

इस कार्यक्रम में भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक भी मौजूद रहेंगे।

ऑडिट दिवस का आयोजन एक संस्था के रूप में कैग की ऐतिहासिक उत्पत्ति के अवसर पर किया जा रहा है। कैग ने बीते दशकों में शासन, पारदर्शिता और जवाबदेही को सुनिश्चित करने की दिशा में उल्लेखनीय योगदान दिया है।

Since independence
hindi.sinceindependence.com