आयकर विभाग की रडार पर ज्वैलर ग्रुप की बड़ी कंपनियां, जयपुर के बड़े ज्वैलर ग्रुप सहित तीन कारोबारियों के 10 से ज्यादा ठिकानों पर रेड

जयपुर के ज्वैलर ग्रुप की बड़ी कंपनियों, एक फाइनेंस कंपनी और एक कीमती स्टोन ब्रोकर के यहां इनकम टैक्स के छापे मारे गए हैं। इसमें प्रसिद्ध व्यवसायी निर्मल बर्दिया और कीमती पत्थर के दलाल राधा मोहन तोतला के 10 से अधिक स्थान शामिल हैं।
आयकर विभाग की रडार पर ज्वैलर ग्रुप की बड़ी कंपनियां, जयपुर के बड़े ज्वैलर ग्रुप सहित तीन कारोबारियों के 10 से ज्यादा ठिकानों पर रेड
Image Credit: Dainik Bhaskar

जयपुर के ज्वैलर ग्रुप की बड़ी कंपनियों, एक फाइनेंस कंपनी और एक कीमती स्टोन ब्रोकर के यहां इनकम टैक्स के छापे मारे गए हैं। इसमें प्रसिद्ध व्यवसायी निर्मल बर्दिया और कीमती पत्थर के दलाल राधा मोहन तोतला के 10 से अधिक स्थान शामिल हैं। जयपुर के अलावा प्रदेश के अन्य शहरों में भी छापेमारी जारी है। इनकम टैक्स की टीमों ने बड़ी संख्या में दस्तावेज जब्त किए हैं। टीम जांच में जुटी है। ये कंपनियां पिछले कुछ महीनों से रडार पर थीं।

बेनामी लेनदेन का रजिस्टर जब्त

इनकम टैक्स सूत्रों के मुताबिक ज्वैलर ग्रुप की 10 से ज्यादा कंपनियों के दस्तावेजों के लेन-देन की जांच चल रही है। बड़ी संख्या में खरीद-बिक्री के दस्तावेज जब्त किए गए हैं। कई बेनामी लेनदेन रजिस्टर और रफ बुक्स भी जब्त किए गए हैं। इनका ब्योरा आयकर विभाग को दिए गए दस्तावेजों में नहीं है। भारी मात्रा में आभूषण और कीमती पत्थरों का भंडार भी मिला है। फिलहाल सत्यापन किए जा रहे हैं।

सामने आईं कई लॉकरों की जानकारी

इस प्रक्रिया में अब तक कई लॉकर होने की भी जानकारी सामने आई है। दस्तावेजों के आधार पर अब कई और कंपनियां भी सवालों के घेरे में आएंगी। एक महीने के अंदर इनकम टैक्स की यह दूसरी बड़ी कार्रवाई है। इससे पहले गंगानगर के कांग्रेस नेता व रियल एस्टेट व्यवसायी अशोक चांडक के परिसर में एक सप्ताह तक आयकर कार्रवाई की गई। इसमें आयकर चोरी और सैकड़ों करोड़ की अघोषित आय का खुलासा हुआ था।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com