चीनी सामान के विरोध और आत्मनिर्भर भारत की बीच माइक्रोमैक्स की वापसी

टेक वेबसाइटों में किए जा रहे दावों के मुताबिक, आने वाले दिनों में माइक्रोमैक्स एक साथ तीन नए स्मार्टफोन बाजार में उतारने जा रही है।
चीनी सामान के विरोध और आत्मनिर्भर भारत की बीच माइक्रोमैक्स की वापसी

डेस्क न्यूज़ – भारत और चीन के बीच तनाव के कारण देश में चीनी उत्पादों का विरोध हो रहा है। जहां एक तरफ लोग आम चीनी चीजों की होली जला रहे हैं, वहीं इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खासकर स्मार्टफोन का भी विरोध हो रहा है। इन दिनों भारतीय बाजार में बाहरी कंपनियां, खासकर चीनी स्मार्टफोन कंपनियां हावी हैं जैसे की "Oppo" और "Vivo" इस बीच भारतीय कंपनियां बड़ी वापसी की तैयारी कर रही हैं। भारतीय कंपनी "लावा" के बाद "माइक्रोमैक्स" भी आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए बाजार में नए स्मार्टफोन लाने जा रही है। खबरों के मुताबिक, माइक्रोमैक्स जल्द ही भारतीय बाजार में तीन नए स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती है।

तकनिकी मैदान में जल्द रखेंगे कदम

हालांकि कंपनी ने इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन एक उपयोगकर्ता के सवाल के जवाब में, यह इंगित किया गया है। उपयोगकर्ता के सवालों का जवाब देते हुए, कंपनी ने कहा कि 'हम आंतरिक रूप से एक नए डिवाइस पर काम कर रहे हैं और जल्द ही इसे लॉन्च करेंगे।' इसके अलावा एक अन्य ट्वीट में कंपनी ने कहा कि 'आगामी डिवाइस प्रीमियम फीचर्स और आधुनिक लुक से लैस होंगे। इन्हें बजट रेंज में लॉन्च किया जाएगा। हालांकि, कंपनी ने आगामी स्मार्टफोन के नाम या लॉन्च की तारीख के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है।

एक साथ 3 स्मार्टफोन होंगे लॉन्च

वहीं, टेक वेबसाइटों में किए जा रहे दावों के मुताबिक, आने वाले दिनों में माइक्रोमैक्स एक साथ तीन नए स्मार्टफोन बाजार में उतारने जा रही है। इनकी कीमत 10,000 रुपये से कम हो सकती है। उम्मीद की जा रही है कि ये स्मार्टफोन अगले महीने ही बाज़ार में लॉन्च हो सकते हैं। इससे पहले कंपनी ने अपना आखिरी फोन 2019 में लॉन्च किया था जो iOne नोट था। हालांकि, रेडमी और अन्य चीनी कंपनियों के आने के बाद, माइक्रोमैक्स को बाजार में कड़ी प्रतिस्पर्धा मिली और वह बाजार में अपनी स्थिति को बनाए नहीं रख सकी। अब उम्मीद की जा रही है कि मौजूदा परिस्थितियों में कंपनी फोन लॉन्च करके फिर से वापसी की तैयारी कर रही है।

भारत में हो सकती है Iphone SE की असेंबलिंग

Apple Ink, जो दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित प्रौद्योगिकी कंपनियों में से एक है, भारत में अपने नवीनतम iPhone SE को अस्सेम्ब्ल करने की योजना बना रही है। सूत्रों के अनुसार, इसके लिए, कंपनी ने पहले से ही चीन में स्थित अपने एक सप्लायर को भारत में मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर विस्ट्रॉन इंडिया को iPhone SE 2020 के भागों की आपूर्ति करने के लिए सूचित कर दिया है।

भारत का मेक इन इंडिया की ओर कदम 

यह खबर ऐसे समय में रही है जब भारत सरकार भी देश को मैन्युफैक्चरिंग हब बनाने की दिशा में काम कर रही है और दुनिया भर की कंपनियों को इसके लिए आकर्षित कर रही है। Apple Inc कंपनी चीन में अपनी उत्पादन क्षमता का पांचवा हिस्सा भारत में ले जाना चाहती है। इसके कारण, अगले पांच वर्षों में, लगभग एक चौथाई से तीन लाख करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होगा। मेक इन इंडिया इनिशिएटिव के तहत भारत में असेंबल करने पर कंपनी को यह फायदा भी होगा कि उसे इंपोर्टेड आईफोन पर 20 फीसदी ड्यूटी नहीं देनी होगी, जिससे उनके फोन यहां काफी सस्ते हो जाएंगे।

Like and Follow us on :

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com