PM मोदी आज ‘कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट’ का करेंगे उद्घाटन, 260 करोड़ की लागत से बना रनवे

कुशीनगर हवाई अड्डे से श्रीलंका, चीन, जापान, ताइवान, सिंगापुर, थाईलैंड, दक्षिण कोरिया, वियतनाम के लिए उड़ानें उपलब्ध होंगी। हवाई अड्डे पर उतरने वाले पर्यटक और बौद्ध धर्म के अनुयायी गौतम बुद्ध से जुड़े होने के कारण लुंबिनी, कुशीनगर और सारनाथ की यात्रा कर सकेंगे।
PM मोदी आज ‘कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट’ का करेंगे उद्घाटन, 260 करोड़ की लागत से बना रनवे

डेस्क न्यूज़- बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में "कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट" का उद्घाटन करने जा रहे हैं। कुशीनगर को बौद्ध धर्म के संस्थापक गौतम बुद्ध के महापरिनिर्वाण स्थल के रूप में भी जाना जाता है। इस स्थल पर अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हवाई अड्डे का उद्घाटन उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए एक बड़ी सौगात के रूप में देखा जा रहा है। पीएम मोदी कुशीनगर समेत यूपी की जनता को एक और तोहफा भी देंगे।

उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा रनवे

कुशीनगर एयरपोर्ट की बात करें तो इसका रनवे उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ा है। इस हवाईअड्डे पर बने रनवे की क्षमता 8 उड़ानें प्रति घंटे की है। यानी हर घंटे चार उड़ानें उतर सकती हैं और चार उड़ानें उड़ान भर सकती हैं। यह 3.2 किमी लंबा और 45 मीटर चौड़ा रनवे है। सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार ने जून 2020 को कुशीनगर को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा घोषित किया था। कुशीनगर हवाई अड्डे का निर्माण केंद्र और राज्य सरकारों के सहयोग से 260 करोड़ रुपये की लागत से किया गया है।

इन देशों के लिए होगी सीधी उड़ानें

कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का टर्मिनल 3,600 वर्ग मीटर में फैला हुआ है। इससे 300 यात्रियों की आवाजाही में आसानी होगी। कुशीनगर हवाई अड्डे से श्रीलंका, चीन, जापान, ताइवान, सिंगापुर, थाईलैंड, दक्षिण कोरिया, वियतनाम के लिए उड़ानें उपलब्ध होंगी। हवाई अड्डे पर उतरने वाले पर्यटक और बौद्ध धर्म के अनुयायी गौतम बुद्ध से जुड़े होने के कारण लुंबिनी, कुशीनगर और सारनाथ की यात्रा कर सकेंगे। यहां से बिहार के श्रावस्ती, कौशांबी, संकिशा और राजगीर के अलावा वैशाली की यात्रा में भी कम समय लगेगा।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com