रुस-यूक्रेन वार का असर सीधा पड़ेगा भारतीयों की जेब पर, फिर याद आएगा 'महंगाई डायन खाए जात है'

विधानसभा चुनाव के बाद रसोई गैस के दाम बढ़ा सकती हैं। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने रसोई गैस के दाम बढ़ा दिए हैं। वाणिज्यिक गैस सिलेंडर की कीमतों में 105 रुपये की वृद्धि हुई है।
रुस-यूक्रेन वार का असर सीधा पड़ेगा भारतीयों की जेब पर, फिर याद आएगा 'महंगाई डायन खाए जात है'

पेट्रोल-डीजल के बाद अब घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder Price) की कीमतों को भी झटका लगने वाला है। लगातार हो रहे नुकसान को देखते हुए तेल कंपनियां पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के बाद रसोई गैस के दाम बढ़ा सकती हैं। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों ने रसोई गैस के दाम बढ़ा दिए हैं। वाणिज्यिक गैस सिलेंडर की कीमतों में 105 रुपये की वृद्धि हुई है।

चुनाव के बाद बढ़ सकते है गैस सिलेंडर और पट्रोल के भाव

दरअसल, रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए तेल कंपनियां अब कमर्शियल गैस सिलेंडर के बाद घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ा सकती हैं। अभी 5 किलो एलपीजी सिलेंडर की कीमत में भी 27 रुपये का इजाफा हुआ है। ऐसे में माना जा रहा है कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद घरेलू गैस सिलेंडर के साथ-साथ पेट्रोल-डीजल के दाम भी बढ़ सकते हैं।

कमर्शियल व छोटू सिलेंडर के बढ़े दाम

1 मार्च से बढ़ोतरी के बाद राजधानी दिल्ली में कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 1907 से बढ़कर 2012 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है। 5 किलो छोटे गैस सिलेंडर की कीमत 27 रुपये बढ़कर 569.5 रुपये हो गई है। कंपनियों की ओर से घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया गया है। घरेलू गैस सिलेंडर के दाम 6 अक्टूबर 2021 के बाद स्थिर हैं। ऐसे में चुनाव के बाद कीमतों में इजाफा हो सकता है।

119 दिनों में नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

पिछले 119 दिनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भी कोई बदलाव नहीं हुआ है। 3 नवंबर 2021 को केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में पांच रुपये और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी। इसके बाद कई राज्य सरकारों ने भी अपने टैक्स में कटौती की। उस समय अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की औसत कीमत 82 डॉलर प्रति बैरल थी। रूस और यूक्रेन के बीच लड़ाई में कच्चा तेल 104 डॉलर के पार पहुंच गया है।

जानिए अब किस शहर में कितनी है कीमत

दिल्ली 899.50

बिहार 979.50

मुंबई 899.50

मध्य प्रदेश 905.50

राजस्थान 903.50 रुपये

पंजाब 933.00

उत्तर प्रदेश 897.50

उत्तराखंड 918.50

झारखंड 957.00

छत्तीसगढ़ 971.00

जानिए आपके शहर में कितने हैं दाम

अगर आप अपने शहर में गैलन सिलेंडर की नवीनतम कीमत जानना चाहते हैं, तो आप सरकारी तेल कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसकी जांच कर सकते हैं। इसके लिए आपको इस लिंक https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx पर क्लिक करना होगा। गैस सिलेंडर के नए रेट हर महीने की पहली तारीख को जारी किए जाते हैं।

रुस-यूक्रेन वार का असर सीधा पड़ेगा भारतीयों की जेब पर, फिर याद आएगा 'महंगाई डायन खाए जात है'
यूक्रेन की राजधानी पर कब्जे की तैयारी में रुस, कीव में तीन रिहायशी इलाकों में बमबारी, बंकर में छिपे लोग

Related Stories

No stories found.