राजस्थान पुलिस कांस्टेबल और होमगार्ड की निकली भर्ती,ऐसे करे आवेदन ?

पीएचक्यू में भर्ती एवं पदोन्नति बोर्ड में अतिरिक्त महानिदेशक विनीता ठाकुर ने बताया कि अभ्यर्थी 3 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
राजस्थान पुलिस कांस्टेबल और होमगार्ड की निकली भर्ती,ऐसे करे आवेदन ?

राजस्थान में बेरोजगारों के लिए खुश खबरी है गहलोत सरकार ने युवाओ के लिए पुलिस कांस्टेबल और होमगार्ड के लिए वकेंसी निकाली है। वही राजस्थान सरकार युवाओ के लिए लगातार हर विभाग में रिक्त पदों को भर रही है।

अगले 3 महीने में 5102 पदों पर सरकारी नौकरी के लिए भर्तियां की जाएंगी। इसमें पुलिस कॉन्स्टेबल के 4588, APRO के 76, मोटर वाहन उपनिरीक्षक के 197, होमगार्ड कॉन्स्टेबल के 135 और पंचायती राज विभाग में 106 पदों पर भर्तियां होंगी। दिसंबर तक अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। अगले साल फरवरी तक इसके लिए परीक्षाएं होंगी।

राजस्थान पुलिस में 4 हजार 588 पदों पर कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा होगी। इसमें पुलिस कॉन्स्टेबल, कॉन्स्टेबल चालक, कॉन्स्टेबल बैंड और पुलिस दूर संचार में कॉन्स्टेबल के लिए भर्ती निकाली गई है। पीएचक्यू में भर्ती एवं पदोन्नति बोर्ड में अतिरिक्त महानिदेशक विनीता ठाकुर ने बताया कि अभ्यर्थी 3 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा इस साल दिसंबर या फिर अगले साल जनवरी में हो सकती है।

योग्यता

जिला पुलिस में कॉन्स्टेबल के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास है।
आरएसी और एमबीसी बटालियन (बैंड सहित ) कॉन्स्टेबल पद के लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं पास है।
पुलिस दूरसंचार-फिजिक्स और मैथ्स के साथ साइंस में 12वीं पास होना जरूरी है।
कॉन्स्टेबल ड्राइवर पद के लिए आवेदक के पास एक वर्ष पहले का बना ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए।

वैकेंसी डिटेल्स/परीक्षा शुल्क

कॉन्स्टेबल (जनरल/जीडी) नॉन टीएसपी- 3536
कॉन्स्टेबल (जनरल/जीडी) टीएसपी- 625
कॉन्स्टेबल ड्राइवर नॉन टीएसपी- 68
कॉन्स्टेबल ड्राइवर टीएसपी- 32
कॉन्स्टेबल टेलीकम्युनिकेशन नॉन टीएसपी-154
कॉन्स्टेबल बैंड टीएसपी- 23
ऑनलाइन करना होगा आवेदन
ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 10 नवंबर से शुरू होगी। 3 दिसंबर तक आवेदन किए जा सकेंगे। आवेदन ऑनलाइन ही किए जा सकेंगे। ऑफलाइन आवेदन किसी भी रूप में स्वीकार नहीं होंगे।

सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 500 रुपए, ओबीसी, एमबीसी, एससी, एसटी आदि के लिए 400 रुपए और अन्य राज्यों के एससी-एसटी के अभ्यर्थियों के लिए भी 500 रुपए परीक्षा शुल्क तय किया गया है।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com