सपा सरक्षंक मुलायम सिंह यादव का 83वां जन्मदिन, मुलायम बोले- परिवर्तन की क्रांति लाएगा सपा कार्यकर्ताओं का जोश

उत्तर प्रदेश के तीन बार मुख्यमंत्री और देश के रक्षा मंत्री रहे समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव का सोमवार को जन्मदिन है। मुलायम सिंह का ये 83वां जन्मदिन है।
सपा सरक्षंक मुलायम सिंह यादव का 83वां जन्मदिन, मुलायम बोले- परिवर्तन की क्रांति लाएगा सपा कार्यकर्ताओं का जोश

उत्तर प्रदेश के तीन बार मुख्यमंत्री और देश के रक्षा मंत्री रहे समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव का सोमवार को जन्मदिन है। मुलायम सिंह का ये 83वां जन्मदिन है। लखनऊ में सपा प्रदेश कार्यालय में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की मौजूदगी में मुलायम सिंह का जन्मदिन मनाया गया। इस मौके पर मुलायम ने सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं को जन्मदिन मनाने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि युवाओं में उत्साह देखा जा रहा है। यह उत्साह परिवर्तन की क्रांति लाएगा। समाजवादी पार्टी बदलाव की राजनीति कर रही है।

कार्यकर्ताओं को सपा संरक्षक ने किया सम्बोधित

सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि आप लोग बदलाव की राजनीति को सफल बनाएं। हम लोगों के भरोसे पर खरे उतरेंगे। उन्होंने कहा कि मैं चाहता हूं कि सभी गरीबों का जन्मदिन इसी तरह मनाया जाए। आप लोग इतनी बड़ी संख्या में जन्मदिन मनाने आए हैं, आपका बहुत-बहुत स्वागत है। सभी को बहुत-बहुत धन्यवाद और बधाई। अपने जन्मदिन के मौके पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अपने पिता और रक्षा मंत्री मुलायम सिंह यादव का हाथ पकड़कर केक काटा।

रामगोपाल यादव समेत तमाम बड़े नेता रहे मौजूद

इस मौके पर पार्टी के प्रमुख महासचिव प्रोफेसर रामगोपाल यादव समेत तमाम बड़े नेता मौजूद रहे। अखिलेश यादव और प्रोफेसर रामगोपाल यादव ने मुलायम सिंह यादव को सम्मानित किया और शॉल पहनकर जन्मदिन की बधाई दी। नेताओं और कार्यकर्ताओं ने सपा संरक्षक को फूल, गुलदस्ते और उपहार देकर जन्मदिन की बधाई दी। इस मौके पर 83 किलो लड्डू भी बांटे गए।

प्रधानमंत्री मोदी समेत तमाम देश के बड़े नेताओं ने दी शुभकामनाएं

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुलायम सिंह यादव को उनके 82वें जन्मदिन पर बधाई दी। पीएम मोदी ने कहा कि यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री ने देश की राजनीति में अहम योगदान दिया है। पीएम मोदी ने मुलायम सिंह को बधाई देते हुए कहा कि 'उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव जी को जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाएं। उन्होंने देश की राजनीति में अहम योगदान दिया है। मैं उनके स्वस्थ और लंबे जीवन की कामना करता हूं।

यूपी सीएम योगी ने ट्वीट कर दी बधाई

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुलायम सिंह यादव को उनके जन्मदिन पर बधाई देते हुए ट्वीट किया, "उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री मुलायम सिंह यादव जी को जन्मदिन की बधाई और शुभकामनाएं। मैं भगवान श्री राम की ओर से आपके अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र की कामना करता हूं। दूसरी ओर, प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) के अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने ट्वीट किया कि 'आदरणीय नेताजी, हम सभी के लिए प्रेरणा और ऊर्जा के स्रोत, सामाजिक न्याय के ध्वजवाहक और संवेदनशील राजनीति की कहानी लिखने वाले नेताजी को जन्मदिन की बधाई एवं शुभकामनाएं।'

सैफई में किया गया दंगल का आयोजन

सैफई में मुलायम के जन्मदिन पर प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया द्वारा दंगल भी आयोजित किया गया था। इस मौके पर प्रसपा अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव और राष्ट्रीय महासचिव आदित्य यादव भी पहुंचे। उन्होंने पहलवानों से हाथ मिला कर कार्यक्रम की शुरुआत की। इस मौके पर पीएसपी के कई नेता मौजूद थे। कई प्रतिष्ठित पहलवानों को दंगल में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था।

बता दें की समाजवादी पार्टी की स्थापना 1992 में हुई थी। 22 नवंबर 1939 को इटावा जिले के सैफई गांव में जन्मे मुलायम सिंह यादव ने अपने प्रारंभिक जीवन की शुरुआत एक शिक्षक के रूप में की और 1967 में पहली बार विधान सभा के सदस्य चुने गए। वह वर्ष 1977 में रामनरेश यादव के नेतृत्व वाली जनता पार्टी की उत्तर प्रदेश सरकार में पहली बार मंत्री बने। उन्होंने 1992 में समाजवादी पार्टी की स्थापना की।

Related Stories

No stories found.