US नागरिकों के लिए अमेरिका की एडवाइजरी: पाकिस्तान के हालत ठीक नहीं, इन इलाकों मेंं ट्रैवल से बचें

US Travel Advisory: अमेरिका ने पाकिस्तान में आतंकवाद और सांप्रदायिक हिंसा जैसे हालतों को देखते हुए लेवल-3 की एडवाइजरी जारी की है। जिसमें यूएस ने अपने नागरिकों को बलूचिस्तान, खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के साथ-साथ एलओसी की ओर जाने से बचने की भी सलाह दी है।
US नागरिकों के लिए अमेरिका की एडवाइजरी: पाकिस्तान के हालत ठीक नहीं, इन इलाकों मेंं ट्रैवल से बचें

पाकिस्तान के हालत ठीक नहीं होने के कारण अमेरिका ने अपने नागरिकों को पाकिस्तान की यात्रा करने से बचने की चेतावनी दी है। पाकिस्तान के कई इलाकों में आतंकी संगठन सक्रिय हैं। इस बात को भारत कई वैश्विक मंचों पर भी साझा कर चुका है। अब अमेरिका ने भी अपने नागरिकों को चेतावनी दी है कि पाकिस्तान के कई इलाकों में हालात बेहद खराब हैं।

अमेरिका की एडवाइजरी, पाकिस्तान की जाने की मनाही

अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी कर कहा है कि पाकिस्तान के कई इलाकों में हालात ठीक नहीं हैं। ऐसे में अमेरिकी नागरिकों को विशेष रूप से पाकिस्तान में आतंकवाद और सांप्रदायिक हिंसा के कारण तनावग्रस्त क्षेत्रों में जाने से बचना चाहिए। एडवाइजरी में कहा गया है कि ''अमेरिकी नागरिकों को बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के साथ-साथ पूर्ववर्ती संघीय प्रशासित कबायली क्षेत्रों (FATA) में नहीं जाना चाहिए। इन क्षेत्रों में आतंकवादियों की सक्रिय मौजूदगी के कारण अपहरण की भी आशंका है। खतरा कई क्षेत्रों में बहुत अधिक है। अमेरिका ने अपने नागरिकों के लिए यह लेवल-3 एडवाइजरी जारी की है।

अमेरिकी नागरिकों को अधिक सावधान रहने की जरूरत

अमेरिका में लेवल-3 की एडवाइजरी को बहुत गंभीरता से लिया जाता है। ऐसी एडवाइजरी तब जारी की जाती है जब किसी स्थान पर जाने से यात्रियों और आगंतुकों को दीर्घकालिक या गंभीर स्थिति हो सकती है। इसलिए जरूरी न हो तो ऐसी जगह पर न जाने की सलाह दी जाती है। आपको बता दें कि पाकिस्तान में भी कई अमेरिकी रहते हैं। ऐसे अमेरिकी नागरिकों को अधिक सावधान रहने की जरूरत है।

एलओसी क्षेत्र में जाने से बचने की सलाह

इसके साथ ही अमेरिका ने अपने नागरिकों को भारत और पाकिस्तान के बीच नियंत्रण रेखा (एलओसी) की ओर जाने से बचने की भी सलाह दी है। एडवाइजरी में कहा गया है कि एलओसी पर आतंकियों के साथ सशस्त्र संघर्ष की आशंका है। ऐसे में लोगों को परेशानी हो सकती है। इस संकट से बचने के लिए अमेरिकी नागरिकों को बेहद सतर्क रहने की जरूरत है।

US नागरिकों के लिए अमेरिका की एडवाइजरी: पाकिस्तान के हालत ठीक नहीं, इन इलाकों मेंं ट्रैवल से बचें
इस्लामिक राष्ट्र UAE में खोला गया भव्य हिंदू मंदिर, भारत ने जताया आभार
Since independence
hindi.sinceindependence.com