Russia-Ukraine War LIVE : रूस-यूक्रेन के बीच दूसरे दौर की हो रही बातचीत, बेलारूस पोलैंड बॉर्डर पर जारी बैठक

रूस की ओर से अभी भी ताबड़तोड़ हमले किए जा रहे हैं। इस बीच संयुक्त राष्ट्र महासभा ने एक प्रस्ताव पास कर रूसी सेना को यूक्रेन से बाहर जाने के लिए कहा है। इसके अलावा यूक्रेन में हवाई हमले का अलर्ट जारी किया गया है।
Russia-Ukraine War LIVE : रूस-यूक्रेन के बीच दूसरे दौर की हो रही बातचीत, बेलारूस पोलैंड बॉर्डर पर जारी बैठक

रूस यूक्रेन युद्ध

उत्तरी यूक्रेन के चेर्निहाइव शहर में हुआ रूसी सेना का हमला, नौ लोगों की मौत

रूस और यूक्रेन के बीच आठवें दिन भी भीषण युद्ध चल रहा है. रूस ने हवाई हमला तेज किया हुआ है. इस बीच उत्तरी यूक्रेन के राज्यपाल ने कहा है कि उत्तरी यूक्रेन के चेर्निहाइव शहर में रूसी सेना के हमले में नौ लोगों की की मौत हो गई है.

कीव के उत्तर-पश्चिमी में यूक्रेनी स्काउट्स ने रूसी स्काउटिंग और प्रबंधन मॉड्यूल 9C932-1 (बरनौल-टी) पर कब्जा कर लिया है. ये यूक्रेनी विमान के काम में खलल डालने काम करते है.

राष्ट्रीय सुरक्षा और रक्षा परिषद के सचिव ओलेक्सी डैनिलोव ने दावा किया है कि यूक्रेन के सशस्त्र बलों, सीमा रक्षकों ने सूमी ओब्लास्ट में यूक्रेन की राज्य सीमा पर फिर से अपना कब्जा कर लिया है. इस दौरान रूस की सीमा से लगे इस उत्तरी क्षेत्र में काफी भारी लड़ाई हुई.

भारतीय सैनिक अपने कर्तव्य से कभी पीछे नहीं हटता. नवीन नाम के यूजर ने एक विडिया ट्विटर पर शेयर किया.

फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने पुतिन के साथ 90 मिनट तक बातचीत की. वहीं रूस से जंग को लेकर यूक्रेन की तरफ से दावा किया जा रहा है युद्ध में रूस के 9000 सैनिकों को मार गिराया और 217 टैंकों को भी नष्ट कर दिया गया. इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने दावा किया है कि रूस से लड़ने के लिए 16000 विदेशी सैनिक लड़ने जा रहे हैं.

फ्रांस के राष्ट्रपति ने की पुतिन से डेढ़ घंटे बात

यूक्रेन हमले को लेकर फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने गुरुवार को रूसी राष्ट्रपति पुतिन से बातचीत की है. उनकी यह बातचीत करीब 90 मिनट चली है.

रूसी मेजर जनरल आंद्रेई सुखोवत्स्की की यूक्रेन में मौत, NEXTA ने किया दावा

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के 8वें दिन रूसी मेजर जनरल की यूक्रेन में मौत हो गई. न्यूज एजेंसी NEXTA ने ये दावा किया है कि यूक्रेन में रूस के मेजर जनरल आंद्रेई सुखोवत्स्की की मौत हो गई है. वहीं, यूक्रेन की ओर से रूस को भारी नुकसान पहुंचाने का दावा भी किया गया है. KyivPost के अनुसार , KyivPost की ओर से दावा किया गया है कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग के आठवें दिन यूक्रेन ने रूस के 30 प्लेन, 374 ऑटो मोबाइल्स टेक्निक्स, 42 MLRS, 900 AFV, 31 हेलीकॉप्टर, 90 आर्टिलेरियन सिस्टम, 2 कटर, 217 टैंक, 11 एंटीएयर डिफेंस, 3 यूएवी का नुकसान उठाना पड़ा है. साथ ही दावा किया गया है कि अब तक 9000 रूसी सैनिक भी मारे गए हैं.

युद्ध खत्म करने के लिए मास्को बातचीत करने को है तैयार - विदेश मंत्री,रूस

रूस के विदेश मंत्री सर्जेई लवरोव का कहना है कि यूक्रेन के खिलाफ जारी जंग को खत्म करने के लिए मास्को बातचीत करने को तैयार है साथ ही विदेश मंत्री ने कहा कि रूस यूक्रेन के मिलिट्री इन्फ्रास्टक्चर को निशाना बनाना बंद नहीं करेगा. ये मीटिंग रूस के समय के अनुसार शाम साढ़े तीन बजे दूसरे दौर की बातचीत बेलारूस में होगी.

खेरसॉन का दक्षिणी शहर 2 मार्च से वास्तव में रूसी आक्रमणकारियों द्वारा नियंत्रित है।

शहर के महापौर ने कहा कि "यूक्रेन के ध्वज को ऊंचा रखने के लिए " उन्होंने रूसी सेना के साथ कई शर्तों पर बातचीत की, जिनमें कई शर्ते शामिल है.

1. रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक सख्त कर्फ्यू.

2. कारों को केवल दिन के उजाले में चलाने की अनुमति.

3. केवल भोजन और दवा जैसी आवश्यक आपूर्ति करने वाली कारें ही शहर में प्रवेश कर सकती हैं।

4. नागरिक अकेले या दो लोगों के ग्रुप में चल सकते है. जब उनसे रूकने के लिए कहा जाए तो उन्हे रुकना पड़ेगा साथ ही उन्हे रशियन फोर्स को जवाबी हमला नही देना है.

हमने नहीं पश्चिमी देशों ने दी परमाणु युद्ध की धमकी - लावरोव,रूसी विदेश मंत्री

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने पश्चिमी देशों पर परमाणु युद्ध की धमकी देने का आरोप लगाया। लावरोव ने कहा कि रूस के दिमाग में ऐसी कोई बात नहीं चल रही है।

रूसी रेडियो स्टेशन हुआ ऑफ एयर

रूस के एखो मोस्किवी रेडियो स्टेशन से यूक्रेन पर रूसी हमले की कवरेज के बाद इसे ऑफ एयर कर दिया गया. रेडियो स्टेशन के संपादक और रूस के प्रमुख पत्रकारों में से एक एलेक्सी वेनेडिक्टोव ने टेलीग्राम पर लिखा है कि अधिकारियों ने पहले उन्हें संकेत दिया था कि ऐसा फैसला लिया जा सकता है. उन्होंने कहा कि एखो मोस्किवी के निदेशक मंडल ने बहुमत से इस रेडियो चैनल और वेबसाइट को बंद करने का फैसला किया. गजप्रोम मीडिया होल्डिंग की प्रेस सेवा ने रूस की सरकारी समाचार एजेंसी टीएएसएस को इस जानकारी की पुष्टि की है.

भारतीय वायु सेना ने बताया कि ऑपरेशन गंगा के तहत पहले चार IAF C-17 विमानों ने रोमानिया, हंगरी और पोलैंड के हवाई क्षेत्रों का उपयोग करके 798 भारतीय नागरिकों को निकाला। इन्होंने 9.7 टन राहत सामग्री की भी आपूर्ति की।

आज 8 उड़ानें बुखारेस्ट पहुंचेंगी जिसमें करीब 1,800 नागरिकों को भारत ले जाएंगी. वहीं कल करीब 1,300 नागरिकों को लेकर 6 उड़ानें बुखारेस्ट से रवाना हुईं थी. अब मैं बॉर्डर प्वाइंट सिरेट जा रहा हूं. सिरेट में अभी 1,000 छात्र हैं - केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, रोमानिया से

अंतर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति यानी आईपीसी ने रूस के खिलाफ कड़ा फैसला लिया, इसके तहत शीतकालीन पैरालिंपिक से रूसी और बेलारूस के एथलीटों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

यूक्रेन के Chernihiv तेल डिपो पर रूस का मिसाइल हमला, यूक्रेन को आर्थिक रूप से तबाह करना किया शुरू,

अंतरिक्ष रॉकेट पर तिरंगा स्थिर

यूक्रेन के साथ युद्ध और उसके बाद लगे प्रतिबंधों के बीच, रूस ने अमेरिका, ब्रिटेन और जापान के झंडे को अपने राकेट से हटा दिया है, लेकिन भारतीय तिरंगे को अपने अंतरिक्ष रॉकेट पर बरकरार रखा.

यूक्रेन में रूस के हमले लगातार आठवें दिन भी जारी हैं। राजधानी कीव, खार्किव सहित अन्य बड़े शहरों में रूसी सेना मिसाइलें दाग रही हैं। इसी बीच उत्तरी कीव से लगभग 80 किलोमीटर दूर चेर्नीहीव, सुकाची, बुका शहर की सैटेलाइट इमेज सामने आई हैं। इन तस्वीरों में तबाही का मंजर साफ दिखाई दे रहा है। यह इमेज रूसी सेना के निर्माण पर नजर रखने वाली अमेरिका की मैक्सार टेक्नोलॉजीज ने जारी की है।

Related Stories

No stories found.