Russia-Ukraine War : पुतिन इस नेता को बना सकते हैं यूक्रेन का नया राष्ट्रपति

यूक्रेन के पूर्व राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच को क्रेमलिन की ओर से एक खास मौके के लिए तैयार किया जा रहा है। कीव इंडिपेंडेंट ने एक ऑनलाइन अखबार उक्रेइंस्का प्रावदा की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए इस खबर को ट्वीट किया। रिपोर्ट में यूक्रेन की खुफिया एजेंसियों के हवाले से कहा गया है कि रूस उन्हें यूक्रेन का राष्ट्रपति घोषित करने की कोशिश करेगा।
Russia-Ukraine War : पुतिन इस नेता को बना सकते हैं यूक्रेन का नया राष्ट्रपति

पूर्व राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच

Image Source : Google 

यूक्रेन के पूर्व राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच को क्रेमलिन की ओर से एक खास मौके के लिए तैयार किया जा रहा है। कीव इंडिपेंडेंट ने एक ऑनलाइन अखबार उक्रेइंस्का प्रावदा की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए इस खबर को ट्वीट किया। रिपोर्ट में यूक्रेन की खुफिया एजेंसियों के हवाले से कहा गया है कि रूस उन्हें यूक्रेन का राष्ट्रपति घोषित करने की कोशिश करेगा। क्रेमलिन यानुकोविच की यूक्रेन वापसी के लिए कार्रवाई की तैयारी कर रहा है। यानुकोविच 2014 में रूस भाग गए थे।

कौन है विक्टर यानुकोविच ?

विक्टर यानुकोविच को 2010 में यूक्रेन के चौथे राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था और वो मैदान क्रांति तक उस पद पर बने रहे। कीव में प्रदर्शनकारियों, दंगा पुलिस और निशानेबाजों से जुड़े हिंसक संघर्षों के परिणामस्वरूप फरवरी 2014 में यूक्रेनी सरकार को उखाड़ फेंका गया और यानुकोविच को पद से हटा दिया गया। बता दें कि, नवंबर 2013 में यानुकोविच के यूरोपीय संघ के साथ एक राजनीतिक और व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने से इनकार करने की प्रतिक्रिया के रूप में यह विरोध प्रदर्शन शुरू हुआ था। यानुकोविच ने फिर रूस के लिए अपना रास्ता बना लिया, जहां वह क्रेमलिन के संरक्षण में निर्वासन में रह रहे हैं। क्रेमलिन के साथ उनकी निकटता यूक्रेन के लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति के रूप में उनके पिछले कार्यकाल के साथ, उन्हें पुतिन के लिए एक व्यवहार्य उम्मीदवार बनाती है, जो कीव में निर्वाचित सरकार को उखाड़ फेंकने और उसके स्थान पर एक कठपुतली सरकार स्थापित करना चाहते हैं।

रूस-यूक्रेन के युद्ध का आज आठवां दिन

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग का आज आठवां दिन है। रूस और यूक्रेन के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। बुधवार देर रात टेलीग्राम मैसेजिंग सर्विस पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर ज़ेलेंस्की ने अपने देशवासियों को संबोधित किया। इसमें उन्होंने कहा कि यूक्रेन 'कायर' रूस के गौरव को तोड़ने में सफल रहा है। ज़ेलेंस्की ने कहा कि उनके देश ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की कई सालों की योजनाओं को एक हफ़्ते में तोड़ा है। ज़ेलेंस्की ने कहा कि प्रत्येक कब्जाधारी को पता होना चाहिए कि उसे यूक्रेन के लोगों से एक भयंकर विद्रोह प्राप्त होगा, इतना कि वह हमेशा याद रखेगा कि हम हार नहीं मानते।

<div class="paragraphs"><p>पूर्व राष्ट्रपति विक्टर यानुकोविच</p></div>
‘The Intern’ में ऋषि कपूर के साथ नजर आएंगी दीपिका पादूकोण

Related Stories

No stories found.