फेसबुक पर पत्रकारों, नेताओं और मशहूर हस्तियों का मजाक उड़ाना पड़ेगा महंगा, अकाउंट होगा बैन?

फेसबुक अब यौन सामग्री पोस्ट करने वाले खातों पर प्रतिबंध लगाएगा। कंपनी ने अपनी पॉलिसी में बदलाव किया है। इसके तहत अगर कोई यूजर राजनेताओं, क्रिकेटरों और पत्रकारों जैसी सार्वजनिक हस्तियों को निशाना बनाता है तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
फेसबुक पर पत्रकारों, नेताओं और मशहूर हस्तियों का मजाक उड़ाना पड़ेगा महंगा, अकाउंट होगा बैन?

डेस्क न्यूज़- फेसबुक अब यौन सामग्री पोस्ट करने वाले खातों पर प्रतिबंध लगाएगा। कंपनी ने अपनी पॉलिसी में बदलाव किया है। इसके तहत अगर कोई यूजर राजनेताओं, क्रिकेटरों और पत्रकारों जैसी सार्वजनिक हस्तियों को निशाना बनाता है तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसमें यूजर की प्रोफाइल, पेज, ग्रुप या इवेंट को हमेशा के लिए हटा दिया जाएगा। अक्सर देखा जाता है कि सोशल मीडिया पर कई यूजर्स बॉलीवुड स्टार्स, क्रिकेटर्स और राजनेताओं के मीम्स बनाकर शेयर करते हैं। अब ऐसे मजाक बनाना लोगों पर भारी पड़ सकता है।

छवी खराब करने वालो को सख्ती से निपटा जाएगा

फेसबुक के ग्लोबल सेफ्टी हेड एंटीगोन डेविस ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि जो यूजर्स लोगों की छवि खराब करते हैं और ऑनलाइन उत्पीड़न करते हैं, उनसे सख्ती से निपटा जाएगा। कंपनी ने नीति में बदलाव करके एक सार्वजनिक व्यक्ति और एक व्यक्ति के बीच के अंतर को उजागर किया है, ताकि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को ठीक से लागू किया जा सके।

मैसेज भेजने के नियम में भी होगा बदलाव

फेसबुक सामूहिक रूप से लोगों को लक्षित करने वाली पोस्ट को हटा देगा। इसके साथ ही इनबॉक्स में डायरेक्ट मैसेज भेजने के नियमों में भी बदलाव किया जाएगा। कंपनी प्रोफाइल पर कमेंट करेगी और सुरक्षित पोस्ट करेगी। फेसबुक का कहना है कि वह मशहूर हस्तियों और मशहूर हस्तियों को ऑनलाइन उत्पीड़न से बचाने के लिए सूचीबद्ध करेगा।

फेसबुक को क्यों लानी पड़ी नई पॉलिसी

फेसबुक की पॉलिसी अपडेट उसके पूर्व कर्मचारी फ्रांसेस हौगेन के खुलासे के बाद आई है। हौगेन के खुलासे को टाइम पत्रिका ने भी प्रकाशित किया था। बताया गया कि फेसबुक ने सोशल मीडिया पर गलत सूचना और नफरत भरे पोस्ट के खिलाफ लड़ने वाली टीम के सभी सदस्यों को आइसोलेट कर दिया है। फेसबुक ने दिसंबर 2020 में इस टीम को हटा दिया। हॉगन ने यह भी कहा कि कंपनी ने अपने आंतरिक सर्वेक्षण को भी छुपाया, जिससे पता चला कि कैसे इंस्टाग्राम एल्गोरिथम युवाओं के दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव डाल रहा था।

सितंबर में हटाए 1259 अकाउंट

फेसबुक ने सार्वजनिक बहस में हेरफेर करने की योजना बनाने वाले 1,259 खातों, पेजों और समूहों पर प्रतिबंध लगा दिया है। फेसबुक ने ईरान में 93 अकाउंट, 14 पेज, 15 ग्रुप और 194 इंस्टाग्राम अकाउंट हटा दिए हैं। उन्होंने मुख्य रूप से घरेलू उपयोगकर्ताओं को लक्षित किया। इसी महीने फेसबुक ने सूडान और ईरान में भी कार्रवाई की है। फेसबुक ने सूडान में 116 पेज, 666 अकाउंट, 69 ग्रुप और 92 इंस्टाग्राम अकाउंट हटा दिए हैं।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com