कुलभूषण जाधव पर आज फैसला सुनाएगा अर्न्तराष्ट्रीय कोर्ट..जानें फैसले में आ सकता है…

पाकिस्तान द्वारा ईरान में गिरफ्तार कुलभूषण जाधव भारतीय नागरिक है..
कुलभूषण जाधव पर आज फैसला सुनाएगा अर्न्तराष्ट्रीय कोर्ट..जानें फैसले में आ सकता है…

नई दिल्ली – कुलभूषण जाधव मामले में अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) बुधवार को अपना फैसला सुनाएगा, पाकिस्तान द्वारा गिरफ्तार कुलभूषण जाधव भारतीय नागरिक है और उसे "जासूस" और "आतंकवादी" करार दिए जाने के बाद पाकिस्तान में मौत की सजा दी गई है।

उनसे पहले, पंजाब के एक किसान सरबजीत सिंह को भी आतंकवाद के आरोपों में झूठा फंसाया गया था, वह 30 अगस्त, 1990 को अनजाने में पाकिस्तान चले गए थे। उन पर लाहौर और फैसलाबाद में बम विस्फोट का आरोप लगाया गया था और एक स्थानीय अदालत ने उन्हें मौत की सजा सुनाई थी।

उनकी मौत की सजा को सुप्रीम कोर्ट सहित उच्च न्यायालयों में फास्ट-ट्रैक ट्रायल में बरकरार रखा गया था, जो कई मामलों में दोषपूर्ण माना था।

हालाँकि, मृत्युदंड को बार-बार स्थगित कर दिया गया था क्योंकि उनकी मृत्युदंड के लिए आजीवन कारावास की सजा के लिए दया याचिका दायर की गई थी।

भारत ने बार-बार रिहाई की मांग करते हुए कहा कि वह कोई जासूस नहीं है, सरबजीत की गिरफ्तारी और पाकिस्तान में उसकी मौत की सजा, जाधव से मिलती-जुलती थी, जिसे ईरान से पाकिस्तानी अधिकारियों ने अपहरण कर लिया था और "जासूस" और "आतंकवादी" होने का आरोप लगाया था।

हालाँकि, उनके मामले में, भारत ने कभी भी ICJ से संपर्क नहीं किया, जैसे जाधव मामले में किया था।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com