मिस्त्र के पुर्व राष्ट्रपति की अदालत में पेशी के दौरान मौत

अदालत में पेश होने जा रहे थे, 6 साल पहले अपने पद से हटाए गये थे
मिस्त्र के पुर्व राष्ट्रपति की अदालत में पेशी के दौरान मौत

काहिरा – मिस्त्र के पुर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मोर्सी की अदालत में पेशी के दौरान मौत हो गई, 2013 में सेना ने उन्हें पद से हटा दिया था।उन पर जासूसी करने के आरोप लगे थे। उन्हें जासूसी के आरोप में 20 साल की सजा सुनाई गई थी

जब 2012 में मोहम्मद मोर्सी राष्ट्रपति पद पर थे उस दौरान देश में हिंसा होनेके कारण 10 लोगों की मौत हो गई थी। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, सोमवार को मोर्सी पर लगे जासूसी के आरोप को लेकर कोर्ट में सुनवाई चल रही थी। इसी दौरान वह गिरकर बेहोश हो गए और उनकी मौत हो गई।मिस्र के सरकारी वकील ने कहा कि मेडिकल रिपोर्ट में मोर्सी के शरीर पर हाल में कोई घाव नजर नहीं आए।

2015 में मिस्र के अपदस्थ राष्ट्रपति मोर्सी को काहिरा क्रिमिनल कोर्ट ने 20 साल कैद की सजा सुनाई थी। मोर्सी को अपने शासनकाल में हुई प्रदर्शनकारियों की हत्या के मामले में दोषी ठहराया गया था। दिसंबर 2012 में राष्ट्रपति भवन के बाहर भड़की हिंसा में 10 लोगों की मौत हो गई थी।

मोर्सी के साथ मुस्लिम ब्रदरहुड के 12 समर्थकों को भी 20 साल कैद की सजा सुनाई गई थी। मोर्सी पर जासूसी के अलावा कई अन्य मामलों में भी गंभीर आरोप लगे थे।

2013 में मोर्सी के खिलाफ विशाल जनप्रदर्शनों के चलते सेना को सत्ता संभालनी पड़ी थी। तत्कालीन मिलिट्री चीफ और रक्षा मंत्री अब्देल फतेह अल-सिसी ने ही मोर्सी को सत्ता से बेदखल कर दिया था।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com