पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानी से बचने के लिए, इन चीजों का रखें ध्यान,

महिलाओं को हर माह में एक हफ्तें तक पीरियड्स से सामना करना पड़ता है।महिलाओं को हर माह में एक हफ्तें तक पीरियड्स से सामना करना पड़ता है।
पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानी से बचने के लिए, इन चीजों का रखें ध्यान,

डेस्क न्युज (एसआई) – प्रत्येक महिने में एक हफ्ता महिलाओं के काफी परेशानी वाला रहता है। इसका कारण है महिलाओं को पीरियड्स का होना, यह कोई बीमारी नही है लेकिन जब शुरू होता है तो महिलाओं को थोडी अधिक परेशानी होती है, जिससे कभी-कभी तो चिड़चिड़ापन भी हो जाता है । 16 साल की उम्र से यह लडकियों में शुरू हो जाती है, उनके लिए यह नयी-नयी परेशानी होती है ऐसे में वे इन सबसे होने वाली परेशानी से कैसे बचें। यह सिन्स इंडिपेंडेंस आपको बता रहा है।

दरअसल पीरियड्स के दौरान सबसे ज्यादा खाने-पीने कीचीजो पर ध्यान रखना जरुरी है, ऐसे में क्या खाये या क्यापीये यह भी जरूरी है, कौनसा खाना खाने से स्वास्थ्य पर प्रभावपड़ेगा, प्रभाव नकारात्मक है या सकारात्मक इन चीजों को ध्यानमें लाना भी जरूरी है। इसलिए ऐसा खाना लेना चाहिए जिससे आपको आराम मिलें।

हो सकता है कि पीरियड्स के दौरान भुख काफी कम लगेइसलिए ध्यान रहे कि खाने की मात्रा प्रतिदिन बराबर रखें, खाना कम ना खायें, खाने के दौरान हरी पत्तियों वाली सब्जियांअधिक खाये जो शरीर को परपुर पोषक और विटामिन K की प्राप्ति करातेहै। यह रक्तस्राव को भी रोकती है। साबुत अनाज ऐसे पोषक है जो आपको कार्बोहाइड्रेट प्रदानकरते है, इसलिए इनका उपयोग भी बेहतर विकल्प है।

पीरियडस के दौरान मीठा खाने का भी मन करता है,केक, और मिठाई खाने से अच्छा है कि ऐसे फलो का चयन किया जाए जिनमें शुगर हो और विटामिनदेते हो, इस दौरान शहद के साथ पुदीने और अदरक की चाय पी सकतेहै। यह आपकी मीठास के पुरी करेगी।चीनी,कॉफी,तलीय जैसे पेय पदार्थों का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें और पीरियड्स के दौरानसेंधा नमक मिलाकर गुगगुने पानी से नहाना आपके लिए आरामदायक हो सकता है।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com