मोदी सरकार की गांवो के लिए नई सौगात, बिना इंटरनेट के मुफ्त में उठा पायेंगे ऑनलाइन मूवी, OTT ऐप्स, गेमिंग और सोशल मीडिया का लुफ्त

भारत सरकार शुगर बॉक्स के साथ मिलकर देश के 6 लाख गांवों को ऑनलाइन सेवा प्रदान करेगी। इसमें 100 मीटर की रेंज के अंदर लोग Zee5 जैसे OTT ऐप पर फिल्मों, शो का मुफ्त में आनंद ले सकेंगे।
मोदी सरकार की गांवो के लिए नई सौगात, बिना इंटरनेट के मुफ्त में उठा पायेंगे ऑनलाइन मूवी, OTT ऐप्स, गेमिंग और सोशल मीडिया का लुफ्त

भारत सरकार डिजिटल इंडिया के तहत गांवो में इंटरनेट कनेक्टिविटी देने जा रही है। जिसमें गांव के लोगों को मुफ्त में हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा दी जाएगी। Suger Box Network के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सह-संस्थापक रोहित पंराजपे ने कहा कि सर्विस हमेशा ग्रामीणों के लिए मुफ्त रहेगी।

सरकार हर गांव में शुगर बॉक्स लगायेगी। जिससे ग्रामीण 100 मीटर के दायरे में एचडी मूवी, टीवी शोज और ओटीटी ऐप्स का लुफ्त उठा सकेंगे।

पीएम मोदी लगातार डिजिटल इंडिया को बढ़ावा दे रहे है, लेकिन इंटरनेट कनेक्टिविटी डिजिटल इंडिया की राह में एक बड़ी बाधा साबित हो रही थी। विशेष रूप से गांवों में हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्टिविटी सुविधा उपलब्ध कराना एक बड़ी चुनौती थी।

वहीं, महंगे इंटरनेट रिचार्ज प्लान के चलते ग्रामीण भारत डिजिटल कनेक्टिविटी की राह में पिछड़ रहा था। ऐसे में पीएम मोदी सरकार उन गांवों में मुफ्त ऑनलाइन कनेक्टिविटी की सुविधा देने जा रही है जहां फिलहाल इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं है।

ऐसे में गांव में बिना एक पैसा खर्च किए हजारों एचडी मूवी, टीवी शो और ओटीटी ऐप का मजा लिया जा सकता है। साथ ही आप बिना इंटरनेट के ऑनलाइन गेमिंग, शॉपिंग और सोशल मीडिया का इस्तेमाल मुफ्त में कर सकेंगे।

6 लाख गांव उठायेंगे मुफ्त डिजिटल सेवा का लाभ

भारत सरकार के कॉमन सर्विस सेंटर प्रोग्राम के सहयोग से शुगर बॉक्स हाइपरलोकल एज क्लाउड टेक्नोलॉजी सॉल्यूशन एप्लिकेशन प्रदान कर रहा है। इसकी शुरुआत हरिद्वार से की गई है। फिलहाल यह सेवा उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा और महाराष्ट्र के 100 गांवों में उपलब्ध है।

सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के प्रबंध निदेशक डॉ. दिनेश त्यागी के अनुसार, भारत सरकार शुगर बॉक्स के साथ मिलकर देश के 6 लाख गांवों को बिना इंटरनेट के ऑनलाइन सेवा प्रदान करेगी। इससे केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं को गांवों तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। साथ ही डिजिटल डिवाइड को भी खत्म किया जा सकता है।

कैसे प्राप्त करें मुफ्त इंटरनेट कनेक्टिविटी?

शुगर बॉक्स प्रत्येक गांव के सीएससी केंद्र पर लोकल एज क्लाउड डिवाइस उपलब्ध करा रहा है। इस डिवाइस की रेंज 100 मीटर है। इस रेंज के अंदर लोग Zee5 जैसे OTT ऐप पर बिना इंटरनेट के फिल्मों, शो का मुफ्त में आनंद ले सकेंगे।

वही मूवी और शो डाउनलोड कर पाएंगे। इन डाउनलोड की गई फिल्मों और शो को कहीं भी ऑफलाइन देखा जा सकता है। इसके साथ ही शुगर बॉक्स एप से भी शॉपिंग की जा सकती है। फिलहाल इस ऐप में मूवी, टीवी शो और शॉपिंग की सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा बाय नाउ पे लेटर की सुविधा भी दी गई है।

गेमिंग और सोशल मीडिया का ले सकेंगे आनंद

आने वाले दिनों में आप शुगर बॉक्स ऐप में गेमिंग का लुत्फ उठा सकेंगे और फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया भी जुड़ जाएंगे। इसके अलावा ऑनलाइन शिक्षा कक्षाएं भी उपलब्ध रहेंगी।

सरकार शुगर बॉक्स ऐप की मदद से गांवों में डिजिटल चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में भी काम कर रही है। डॉ. दिनेश त्यागी ने कहा कि ऐप में जल्द ही ई-वॉलेट की सुविधा होगी, जिसका उपयोग सीएससी सेंटर की मदद से किया जा सकता है।

इसके लिए आपको क्या करना होगा?

  1. सबसे पहले आपको शुगर बॉक्स ऐप डाउनलोड करना होगा।

  2. ऐप डाउनलोड करने के बाद मोबाइल की इंटरनेट कनेक्टिविटी को बंद करना होगा।

  3. फिर शुगर बॉक्स वाई-फाई को कनेक्ट करना होगा।

  4. इसके बाद आप ऑनलाइन हाई क्वालिटी की मूवी और शो का मजा ले पाएंगे।

  5. शुगर बॉक्स ऐप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है।

  6. शुगर बॉक्स ऐप के लिए वेब ओएस सपोर्ट उपलब्ध होगा, जिससे शुगर बॉक्स ऐप को स्मार्ट टीवी और लैपटॉप पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

सेवा हमेशा रहेगी नि:शुल्क

शुगर बॉक्स नेटवर्क के सीईओ और सह-संस्थापक रोहित पंराजपे ने कहा कि यह सेवा पूरी तरह से सुरक्षित है। साथ ही ग्रामीणों के लिए सेवा हमेशा नि:शुल्क रहेगी। रोहित ने बताया कि उनके प्लेटफॉर्म पर अपनी सर्विस जोड़ने वाली कंपनियों से शुल्क लिया जाएगा। साथ ही बताया कि यह शुरुआती चरण है, जल्द ही शुगर बॉक्स एप में न्यूज सर्विस को जोड़ा जाएगा, जिससे ग्रामीण भारत के लोग देश-दुनिया की खबरों से खुद को अपडेट रख सकेंगे।

मोदी सरकार की गांवो के लिए नई सौगात, बिना इंटरनेट के मुफ्त में उठा पायेंगे ऑनलाइन मूवी, OTT ऐप्स, गेमिंग और सोशल मीडिया का लुफ्त
Adani की कंपनी ने बनाए दो बम, भारतीय सेना की ताकत बढ़ाऐंगे ये स्वदेशी बम, हवा में तैरकर करेगा दुश्मनों पर वार

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com