SBI दस लाख योनो कैश पॉइंट स्थापित करेगा

इसके जरिए लेनदेन और बिलों का भुगतान भी किया जा सकता है
SBI दस लाख योनो कैश पॉइंट स्थापित करेगा

 डेस्क न्यूज –  बैंकिंग क्षेत्र में एक डिजिटल प्लेटफॉर्म को बढ़ावा देने के इरादे से, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अगले 18 महीनों में देश भर में 10 लाख YONO कैश पॉइंट स्थापित करेगा। योनो कैश प्वाइंट के माध्यम से, इसके ग्राहक एटीएम से डेबिट कार्ड बनाए बिना और अन्य भुगतान कर सकते हैं।

एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने बुधवार को यहां संवाददाताओं से कहा कि प्लेटफॉर्म सुरक्षित है और इसके इस्तेमाल में डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं होगी। उन्होंने कहा कि योनो कैश के माध्यम से, ग्राहक भविष्य में बिलों का भुगतान कर सकते हैं और डिजिटल लेनदेन कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि बैंक के पास डेबिट कार्ड बंद करने की कोई योजना नहीं है, लेकिन डिजिटल प्लेटफॉर्म के उपयोग में वृद्धि से ग्राहक के लिए डेबिट कार्ड की आवश्यकता कम हो जाएगी।

उन्होंने कहा कि 'हम डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म को लोकप्रिय बना रहे हैं। यह अधिक सुरक्षित है और इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करते समय ग्राहक को डेबिट कार्ड का उपयोग करने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।

YONO एक डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म है और ग्राहक अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल कैश निकालने के लिए कर सकते हैं। इसके जरिए लेनदेन और बिलों का भुगतान भी किया जा सकता है।

कुमार ने कहा कि होम लोन को रेपो रेट से जोड़ने के लिए बैंकों के नए प्रस्ताव को ग्राहकों का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। उन्होंने कहा कि ग्राहकों की इच्छा है कि वे नए उत्पाद के साथ जाएं या एमसीएलआर के साथ अपने होम लोन को मिलाएं।

ऑटोमोबाइल क्षेत्र में मंदी पर, उन्होंने कहा कि एक व्यापक विश्लेषण की आवश्यकता है। इसके साथ ही, उन्होंने कृषि क्षेत्र को व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य बनाने की आवश्यकता का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि कर्ज माफी के बावजूद किसानों की हालत में सुधार नहीं है, इसलिए इस पर विचार किया जाना चाहिए।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com