नए साल की सुबह आई जम्मू से दुखद खबर , वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़,12श्रद्धालुओं की मौत कई घायल

जम्मू-कश्मीर के कटरा स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर में शुक्रवार-शनिवार की रात करीब ढाई बजे भगदड़ मच गई | भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई। वहीं, 13 लोगों के घायल होने की खबर है। तीन लोगों की हालत नाजुक बताई जा रही है
नए साल की सुबह आई जम्मू से दुखद खबर , वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़,12श्रद्धालुओं की मौत कई घायल

जम्मू और कश्मीर के कटरा में वैष्णो देवी तीर्थ में भगदड़

जम्मू-कश्मीर के कटरा स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर में शुक्रवार-शनिवार की रात करीब ढाई बजे भगदड़ मच गई | भगदड़ में 12 लोगों की मौत हो गई। वहीं, 13 लोगों के घायल होने की खबर है। तीन लोगों की हालत नाजुक बताई जा रही है। घायलों को स्थानीय नारायणा अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जान गंवाने वालों में दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और जम्मू-कश्मीर से हैं। इनमें दो महिलाएं भी हैं। वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन पर रोक लगा दी गई है ।

<div class="paragraphs"><p>पीएम मोदी ने जताया शोक</p></div>

पीएम मोदी ने जताया शोक

पीएम मोदी ने जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भगदड़ में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की है और घायलों को हर संभव इलाज के निर्देश दिए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैष्णो देवी मंदिर में मची भगदड़ में मारे गए लोगों के परिवारों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से दो-दो लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार रुपये देने की घोषणा की है. नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, "माता वैष्णो देवी भवन में भगदड़ में लोगों की मौत से बेहद दुखी हूं।

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल ने भगदड़ में मारे गए लोगों के परिजनों को 10 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है. साथ ही उन्होंने घटना की जांच के लिए कमेटी गठित करने के आदेश दिए हैं। प्रमुख सचिव (गृह) को जांच समिति का प्रमुख बनाया गया है।

हो गयी थी भक्तों की भारी भीड़

मिली जानकारी के अनुसार वैष्णो देवी मंदिर में हजारों की संख्या में श्रद्धालु एकत्रित हुए थे. भीड़ इतनी अधिक थी कि लोगों को बचने का कोई रास्ता नहीं सूझ रहा था। भगदड़ मची तो लोग इधर-उधर भागने लगे। जो गिर गया उसे दूसरों ने कुचल दिया। पुलिस नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार नए साल के मौके पर वहां श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ी थी. राहत और बचाव कार्य जारी है। मिली जानकारी के अनुसार कुछ लोगों के बीच किसी बात को लेकर विवाद हो गया था, जिसे लेकर हाथापाई हो गई थी. इससे भगदड़ मच गई।

कुछ लोगों के बीच झड़प के कारण भगदड़ मच गई

जम्मू-कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने बताया कि भगदड़ में 12 लोगों की मौत हुई है. 13 लोग घायल हुए हैं। शुरुआती खबरों के मुताबिक मिलने आए कुछ लोगों के बीच कहासुनी हो गई। इसके बाद लोगों ने एक दूसरे को धक्का दिया, जिसके बाद भगदड़ मच गई।

केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय ने बताया कि गेट नंबर तीन के पास भारी भीड़ जमा हो गई थी. यहां से दर्शन के लिए एक लाइन बनती है। भारी भीड़ के कारण स्थिति बेकाबू हो गई। दो-तीन युवकों के बीच मारपीट हो गई। इस दौरान हाथापाई भी हो गई। ढलान के कारण दो-तीन युवकों का संतुलन बिगड़ गया। इसके बाद लोग गिरते रहे। ढलान के कारण और भी भगदड़ मच गई।

निकलने की जगह नहीं मिली

एक चश्मदीद ने बताया कि दर्शन कर लोग वहीं रुक गए थे। इस वजह से वहां काफी भीड़ थी। निकलने की जगह नहीं थी। मेरे साथ रहे दो लोग भगदड़ की चपेट में आ गए। एक की मौत हो गई है, दूसरा घायल हो गया है। मैं और मेरी पत्नी भी वहीं थे। माता रानी की कृपा है कि हम बच गए |

Like Follow us on :- Twitter | Facebook | Instagram | YouTube

<div class="paragraphs"><p>जम्मू और कश्मीर के कटरा में वैष्णो देवी तीर्थ में भगदड़ </p></div>
साल के आखिरी दिन आइये एक नजर डालते हैं जाते हुए 2021 में घटी 21 खास घटनाओं पर

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com