Agnipath Scheme: आरक्षण से लेकर सस्ते कर्ज तक सरकार ने किए अग्निवीरों के लिए बड़े ऐलान

Agnipath Scheme: देश में चल रहे विरोध प्रदर्शन के बीच शनिवार को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अग्निवीरों के लिए कई बड़े ऐलान किए है। सरकार का कहना है कि यह योजना युवाओं के लिए बेहतर साबित होगी।
Agnipath Scheme: आरक्षण से लेकर सस्ते कर्ज तक सरकार ने किए अग्निवीरों के लिए बड़े ऐलान

Agnipath Scheme: सेना में भर्ती से जुड़ी अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) को लेकर सरकार के खिलाफ देशभर में हिंसक प्रदर्शन जारी है। केंद्र सरकार की इन नई योजना का सबसे हिंसक रुप बिहार (Bihar) में देखने को मिल रहा है।

बिहार में योजना के विरोध में हिंसक प्रदर्शन को देखते हुए 12 जिलों में 48 घंटे के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है। कई राज्यों में युवा सड़कों पर इस योजना का विरोध कर रहे हैं। इसके बाद अब केंद्रीय गृह मंत्रालय (Union Home Ministry) ने इस योजना को लेकर बड़ा ऐलान किए है।

अग्निवीरों को मिलेगा सस्ता लोन

अग्निपथ योजना को लेकर देशभर में उठे बावल के बीच केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने बड़ा ऐलान किया है। राजनाथ सिंह ने बताया कि अग्निवीरों को सस्ते दरों पर कर्ज की सुविधा दी जाएगी।

रक्षा मंत्री कार्यालय की तरफ से एक ट्वीट जारी किया गया जिसमें बताया गया कि, जो नौजवान 4 साल सेना की सेवा करने के बाद बाहर निकलेंगे उन्हें जीवनभर अग्निवीर के रूप में जाना जाएगा। और यदि अग्निवीर (Agniveer) कोई काम करना चाहेंगे तो सरकार उन्हें सस्ती दर पर कर्ज की भी सुविधा उपलब्ध करवाएगी।

अग्निवीरों को आरक्षण देने की कही बात

इससे पहले गृह मंत्रालय की बैठक में फैसला लिया गया था कि अग्निवीरों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। यह आरक्षण CAPFs और असम राइफल्स में जुड़ने वाले अग्निवीरों को दिया जाएगा। इसके अलावा अग्निवीरों को अधिकतम आयु सीमा में 3 साल की अतिरिक्त छूट भी दी जाएगी। वहीं अग्निपथ योजना के तहत भर्ती के लिए अग्निवीरों के पहले बैच को अधिकतम आयु सीमा में 5 साल की छूट दी जाएगी।

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com