CAA: अब मोबाइल APP से भी मिलेगी भारत की नागरिकता, CAA के तहत कर सकते हैं आवेदन

CAA Mobile App : भारत सरकार ने नागरिकता पाने वाले लोगों के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च किया। अब पात्र व्यक्ति मोबाइल फोन पर ऐप डाउनलोड करके भारतीय नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते हैं।
CAA: अब मोबाइल APP से भी मिलेगी भारत की नागरिकता, CAA के तहत कर सकते हैं आवेदन

CAA Mobile App : देश में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) लागू हो गया है। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सीएए लागू होने पर सियासत शुरू हो गई है। इसे लेकर विपक्षी दलों ने सीएए का विरोध किया है, जबकि सत्ताधारी पार्टी ने इसे नागरिकता देने वाला कानून बताया। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सीएए के आवेदकों के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च किया है।

नागरिकता संशोधन अधिनियम 2019 के तहत गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को भारत की नागरिकता पाने वाले लोगों के लिए एक मोबाइल ऐप लाया है। योग्य आवेदक मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद जिसे भी भारतीय नागरिकता चाहिए, वो इस ऐप के जरिए भी आवेदन कर सकते हैं।

पोर्टल भी हो चुका है लॉन्च

इससे पहले भारत सरकार ने नागरिकता संशोधन कानून 2019 के तहत नागरिकता के लिए एक पोर्टल भी लॉन्च किया था। इसके तहत योग्य व्यक्ति भारत की नागरिकता के लिए Indiancitizenshiponline.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस कानून के तहत सिर्फ पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफगानिस्तान के अल्पसंख्यक हिंदू, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई लोग ही आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए वही अल्पसंख्यक लोग पात्र हैं, जो 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत आए थे।

Related Stories

No stories found.
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com