CAA: 'इसी माह से मिलने लगेगी नागरिकता', चुनाव के बीच CAA को लेकर अमित शाह का बड़ा ऐलान

Amit Shah On CAA: गृह मंत्री अमित शाह ने घोषणा की है कि CAA के तहत पहली नागरिकता चुनाव के अंतिम चरण से पहले जारी की जाएगी।
CAA: 'इसी माह से मिलने लगेगी नागरिकता', चुनाव के बीच CAA को लेकर अमित शाह का बड़ा ऐलान

Amit Shah On NDA Seats: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चल रहे हैं प्रचार अभियान के बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक बड़ा ऐलान किया है। गुरुवार (2 मई) को उन्होंने कहा है कि चुनाव के अंतिम चरण से पहले नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के तहत पहली नागरिकता जारी की जाएगी।

न्यूज़ 18 को दिए एक इंटरव्यू में अमित शाह ने कहा, ''आवेदन आने शुरू हो गए हैं। नियमों के मुताबिक जांच हो रही है और मुझे लगता है कि चुनाव खत्म होने से पहले, आखिरी चरण से पहले नागरिकता देने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।''

इन लोगों को मिलेगी CAA के जरिए नागरिकता

बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने मार्च में सीएए लागू किया। इसके तहत 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत में प्रवेश करने वाले पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बिना दस्तावेज वाले गैर-मुस्लिम प्रवासियों के लिए नागरिकता का मार्ग प्रशस्त करता है। संसद की ओर से दिसंबर 2019 में कानून पारित किए जाने के चार साल बाद यह लागू हुआ‌ है।

एनडीए को मिलेगी 400 से अधिक सीटें: शाह

एनडीए की सीटों के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में गृह मंत्री ने कहा, “आप देखेंगे कि मतगणना के दिन (4 जून, 2024), दोपहर 12.30 बजे से पहले, एनडीए 400 के पार हो जाएगा। मोदी जी फिर से प्रधानमंत्री बनेंगे। मेरी पार्टी की टीम और मैंने विस्तृत विश्लेषण किया है।. हम पहले दो से 100 से अधिक सीटों के साथ तीसरे चरण की ओर बढ़ रहे हैं.। मुझे 400 का लक्ष्य पार करने में कोई दिक्कत नहीं दिखती।''

Related Stories

No stories found.
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com