देशभर में रेलवे के आरओबी और आरयूबी बनाने के लिए नई नीति पर विचार : रेल मंत्री

देशभर में रेलवे के आरओबी और आरयूबी बनाने के लिए नई नीति पर विचार : रेल मंत्री

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लोकसभा में बताया कि नई नीति के तहत रेलवे राज्यों पर निर्भर नहीं रहते हुए अपने कोष से परियोजनाएं संचालित करने का प्रयास करेगा।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 3 अगस्त बुधवार को कहा कि रेलवे के रोड ओवरब्रिज (आरओबी) और रोड अंडरब्रिज (आरयूबी) को लेकर देशभर में एक नई नीति बनाई जा रही है। इसमें रेलवे राज्यों पर निर्भर नहीं रहते हुए अपने कोष से परियोजनाएं संचालित करने का प्रयास करेगा। वैष्णव ने लोकसभा में भागीरथ चौधरी के पूरक प्रश्न का उत्तर देते हुए कहा कि देशभर में रेल मार्ग जहां से भी गुजरते हैं। विशेष रूप से शहरों में जहां भी उन पर फ्लाईओवर बनाने की या भूमिगत पारपथ बनाने की जरूरत है। उसे लेकर देश में एक नई नीति पर विचार चल रहा है।

'एकल निकाय आधार पर काम करने की योजना '

रेल मंत्री ने कहा कि इसके तहत रेलवे यथासंभव अपने कोष से ही परियोजनाओं को हाथ में लेगा और राज्यों पर निर्भरता नहीं रखेगा। उन्होंने यह भी कहा कि 3 लाख टीवीयू (ट्रेन व्हीकल यूनिट) से ज्यादा वाले समपारों (लेवल्ड क्रॉसिंग) हैं, उन सबको प्राथमिकता के आधार पर लिया जा रहा है और पूरी तरह एकल निकाय आधार पर काम करने की योजना बनाई जा रही है और इसके लिए राज्यों से भी बातचीत चल रही है।

राजस्थान के अजमेर से सांसद चौधरी ने निचले सदन में पूरक प्रश्न पूछा। उन्होंने कहा कि केंद्र आरओबी और आरयूबी का निर्माण कराए क्योंकि राज्य सरकार इसमें रोड़ा अटकाती है। इस पर वैष्णव ने कहा कि कुछ राज्य ऐसे भी हैं जो विकास के नाम पर राजनीति करते हैं, लेकिन हम लोग विकास की राजनीति करते हैं।

देशभर में रेलवे के आरओबी और आरयूबी बनाने के लिए नई नीति पर विचार : रेल मंत्री
रेवड़ी कल्चर पर SC सख्त, सरकार व विपक्ष से मांगा सुझाव, केंद्र ने कहा- यह लाएगा आर्थिक तबाही

Related Stories

No stories found.
Since independence
hindi.sinceindependence.com