Corona Alert: गाइड लाइन के बाद सख्तियां; एयरपोर्ट, ताजमहल, एम्स, आर्मी अलर्ट मोड़ पर

Corona in India: चीन, जापान के कोरोना से मचे हाहाकार के बाद से सरकार अलर्ट है। गाइड लाइन के साथ जरूरी कदम उठाए गए हैं।
Corona Alert: गाइड लाइन के बाद सख्तियां; एयरपोर्ट, ताजमहल, एम्स, आर्मी अलर्ट मोड़ पर

Coronavirus in India : चीन में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी को देखते हुए भारत सहित पड़ोसी देशों में दहशत की स्थिति पैदा हो गई है। भारत सरकार ने जनता से बुनियादी कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा है। कोविड को लेकर केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारें भी अलर्ट मोड पर हैं और वे सभी तरह के एहतियात बरतने में जुट गई हैं। इसके मद्देनजर भारत के सबसे लोकप्रिय टूरिस्ट अट्रैक्शन ताजमहल को भी कोरोना अलर्ट पर रखा गया है।

गौरतलब है कि दुनिया के कुछ देशों में कोरोना वायरस फिर से लौट आया है। चीन में कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट के नए सब-वेरिएंट BF-7 ने कोहराम मचाया है, जिसने भारत में भी दस्तक दे दी है। भारत में BF-7 वेरिएंट के भी मामले आ चुके हैं।

इन देशों से आ रहे यात्रियों का RT-PCR टेस्ट अनिवार्य

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया कहा है कि, चीन, जापान, कोरिया, होन्ग कोंग और थाईलैंड से आने वाली सभी फ्लाइट्स के यात्रियों का RT-PCR टेस्ट किया जाएगा। साथ ही थर्मल स्कैनिंग भी की जाएगी। मनसुख मांडविया ने कहा कि, बाहर से देश में आने वाला कोई भी शख्स यदि कोरोना पॉजिटिव पाया गया तो उसे क्वारंटीन किया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि, हवाई सफर करने वाले सभी यात्री पूरी तरह से वैक्सीनेडेट होने चाहिए। सभी यात्री फ्लाइट्स में और एंट्री प्वाइंट्स पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें। लोगों को मास्क पहनना होगा और साथ ही उन्‍हें सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करनी होगी।

ताजमहल : बिना टेस्टिंग नहीं मिलेगी एंट्री

ताजमहल परिसर में अब पर्यटकों की एंट्री कोविड टेस्टिंग के आधार पर ही दी जाएगी। आगरा के डिस्ट्रिक्ट हेल्थ इन्फॉर्मेशन ऑफिसर ने बताया कि ताजमहल को अलर्ट पर रखा गया है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, यहां घरेलू और विदेशी पर्यटकों की संख्या को देखते हुए यह अनिवार्य किया गया कि वे ताजमहल देखने आने से पहले कोविड टेस्टिंग कराएं। टेस्टिंग नहीं हुई होगी, तो उन्हें परिसर में एंट्री नहीं मिलेगी।

दिल्ली AIIMS : स्टाफ को मास्क पहनना अनिवार्य

दिल्ली एम्स ने अपने कर्मचारियों को कोरोना से बचाव के नियमों का पालन करने का आदेश जारी किया। सभी को कार्यस्थल पर अनिवार्य रूप से मास्क पहनने और एक जगह पर एक साथ पांच से अधिक लोगों के इकट्ठे होने से बचने के निर्देश दिए हैं। एडवाइजरी में कर्मचारियों से अपील की गई है कि वो कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए स्वच्छता और सैनिटाइजेशन अत्यधिक ध्यान दें।

इंडियन आर्मी : जवानों से कहा- मास्क लगाएं

इंडियन आर्मी ने भी एडवाइजरी जारी की है। इसमें जवानों को कोविड प्रोटोकॉल जैसे मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए कहा गया है। वहीं, लक्षण वाले जवानों का कोरोना टेस्ट करने और पॉजिटिव आने पर 7 दिनों के लिए क्वारंटीन करने के आदेश दिए गए हैं।

इधर, भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन को मिली मंजूरी

मोदी सरकार ने शुक्रवार को अहम फैसला लेते हुए इंट्रानेजल वैक्सीन (Intranasal Covid vaccine) को मंजूरी दे दी है। इस वैक्सीन को भारत बायोटेक ने तैयार किया है। जानकारी के मुताबिक भारत बायोटेक कंपनी की नेजल वैक्सीन को बूस्टर खुराक के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। फिलहाल ये नेजव वैक्सीन केवल प्राइवेट अस्पतालों में मिलेगी। आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा इससे पहले भी नेजल वैक्सीन को मंजूरी दी गई थी।

केंद्र ने कहा- 'टेस्ट-ट्रैक-ट्रीट एंड वैक्सीनेशन' पर दें ध्यान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कोविड-19 की रोकथाम की तैयारियों को लेकर राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की। मीटिंग के बाद शुक्रवार (23 दिसंबर) को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाइड लाइन जारी की। इसमें केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर कहा कि आने वाले दिनों में त्योहार आ रहे हैं इसलिए खास ध्यान दें। साथ ही टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और ट्रेसिंग पर जोर देने की भी सलाह दी है। राज्यों को यह भी सुनिश्चित करने के लिए कहा कि सभी लोग प्रिकॉशन डोज लें।

Corona Alert: गाइड लाइन के बाद सख्तियां; एयरपोर्ट, ताजमहल, एम्स, आर्मी अलर्ट मोड़ पर
Corona in India: सरकार तैयार पर...न्यू ईयर सेलिब्रेशन और 'राहुल यात्रा' न मचा दे हाहाकार
logo
Since independence
hindi.sinceindependence.com