Ghulam Nabi Azad Resign: कांग्रेस से आजादी के बाद बोले गुलाम, कश्मीर जाऊंगा और नई पार्टी बनाऊंगा

कांग्रेस पार्टी से आजाद हुए वरिष्ठ नेता गुलाम नबी ने इस्तीफा देने के बाद एक बड़ा ऐलान किया है। आजाद ने कहा कि वे जम्मू-कश्मीर जाऐंगे और अपनी नई पार्टी बनाऐंगे।
Gulam Nabi Azad- Since Independence
Gulam Nabi Azad- Since Independence

कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। जिसके बाद उन्होंने एक बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि वह जम्मू-कश्मीर जा रहे हैं और जम्मू-कश्मीर में अपनी नई पार्टी बनाएंगे। इसके साथ ही उन्होंने बीजेपी में शामिल होने की खबरों का खंडन किया है।

गुलाम नबी आजाद ने कहा, 'विरोधियों ने मेरे बारे में अफवाहें फैलाई। विरोधी कह रहे हैं कि मैं बीजेपी में जा रहा हूं। मैं जम्मू-कश्मीर जा रहा हूं। मैं जम्मू-कश्मीर में अपनी पार्टी बनाऊंगा’।

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने आज पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। आजाद काफी समय से पार्टी की नीतियों को लेकर नाराज थे। कांग्रेस अध्यक्ष को भेजे गए पांच पन्नों के त्याग पत्र में आजाद ने कहा कि वह भारी मन से यह कदम उठा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा से पहले 'कांग्रेस जोड़ो यात्रा' निकाली जानी चाहिए थी। आजाद ने कहा कि पार्टी में किसी भी स्तर पर चुनाव नहीं हुए। गुलाम नबी ने कहा कि कांग्रेस अपनी इच्छाशक्ति और लड़ने की क्षमता खो चुकी है।

आजाद ने सोनिया को लिखे पत्र में कहा कि एआईसीसी के निर्वाचित पदाधिकारियों को एआईसीसी को नियंत्रित करने वाले छोटे समूह द्वारा तैयार की गई सूचियों पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया गया था।

पार्टी के साथ बड़े पैमाने पर विश्वासघात के लिए नेतृत्व पूरी तरह से जिम्मेदार है। उन्होंने लिखा है कि कांग्रेस अब ऐसी स्थिति में पहुंच गई है जहां से उसे वापस नहीं किया जा सकता है। पार्टी की कमजोरियों को उजागर करने के लिए पत्र लिखने वाले 23 नेताओं को गाली दी गई, अपमानित किया गया।

इससे पहले पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, गोवा के पूर्व सीएम लुईजिन्हो फलेरो, केरल के पीसी चोको, यूपी के आरपीएन सिंह, अदिति सिंह, इमरान मसूद, ललितेश त्रिपाठी समेत कई नेताओं ने कांग्रेस छोड़ किसी और राजनैतिक पार्टी का दामन थाम लिया।

Gulam Nabi Azad- Since Independence
Ghulam Nabi Azad resigns: कांग्रेसी दीवार की एक और ईंट धाराशायी, आजाद हुए गुलाम नबी
Since independence
hindi.sinceindependence.com