Gujarat: पीएम के दौरे से पहले दो समुदायों में तनाव, दुकानों और धर्मस्थलों में तोड़फोड़, सुरक्षा बल तैनात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दो दिवसीय गुजरात दौरे पर रहेंगे, जहां पीएम कई योजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे लेकिन पीएम के दौरे से पहले माधोपुर गांव में दो समुदाय के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। जिसके चलते सरकार ने सुरक्षा बलों को तैनात किया है।
Gujarat: पीएम के दौरे से पहले दो समुदायों में तनाव, दुकानों और धर्मस्थलों में तोड़फोड़, सुरक्षा बल तैनात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गुजरात के कच्छ जिले के भुज में दौरा होना था। लेकिन इससे पहले वहां सांप्रदायिक तनाव की घटना सामने आई है। भुज के माधोपुर गांव में शुक्रवार की शाम दो समुदायों के लोगों के बीच झगड़ा हो गया। इस दौरान एक संप्रदाय के लोगों ने दूसरे संप्रदाय के धर्मस्थलों और दुकानों में जमकर तोड़फोड़ की। ऐसे में सराकर ने बढ़ते तनाव को देखते हुए वहां सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया गया है।

माधोपुर गांव, जहां सांप्रदायिक तनाव फैला था। 'स्मृति वन' से महज चार किलोमीटर दूर है। स्मृति वन, भुज और गुजरात भूकंप में मारे गए लोगों की याद में बनाया गया है। रविवार को पीएम नरेंद्र मोदी इसका उद्घाटन करेंगे।

भुज पुलिस के अनुसार, एक समुदाय के लोगों ने एक धर्मस्थल और दूसरे समुदाय की दुकानों को निशाना बनाया है। सूत्रों के अनुसार भुज के बाहरी इलाके माधोपुर गांव में रायबाड़ी समुदाय के एक युवक की चाकू मारकर हत्या कर दी गयी। मृतक की पहचान परेश रायबारी के रूप में हुई है।

रायबारी युवक की हत्या से समुदाय के लोगों में आक्रोश है। सुलेमान सना नाम के युवक ने शुक्रवार सुबह उसे चाकू से गोद लिया था। परेश के अंतिम संस्कार के बाद लौट रहे लोगों ने अचानक हंगामा करना शुरू कर दिया। इसी बीच तोड़फोड़ हो गई। हालांकि सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और स्थिति को नियंत्रित किया। कच्छ पश्चिम के एसपी सौरभ सिंह ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है।

हत्याकांड का आरोपी सुलेमान सना गिरफ्तार

इस बीच पुलिस ने हत्या के आरोपी सुलेमान सना को गिरफ्तार कर लिया है और आरोपी से पूछताछ की जा रही है। पुलिस निरीक्षक करण सिंह विहोल ने दावा किया कि गिरफ्तारी के बाद तनाव कम हुआ है। उन्होंने कहा कि राज्य रिजर्व पुलिस और त्वरित कार्रवाई बल की टीमों को गांव में तैनात किया गया है।

बीती शाम रायबाड़ी समुदाय के लोगों ने मृतक परेश रायबारी का शव अस्पताल से ले जाने से मना कर दिया था। उन्होंने मांग की, जब तक आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हो जाती तब तक वे अंतिम संस्कार नहीं करेंगे। हालांकि सुलेमान की गिरफ्तारी के बाद समुदाय ने परेश का अंतिम संस्कार किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दो दिवसीय दौरे पर गुजरात पहुंचेंगे। वह राज्य में कई योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। वह आज अहमदाबाद में साबरमती नदी पर बने अटल पुल का उद्घाटन करने जा रहे है। यह पुल पैदल चलने वालों के लिए है। रविवार को पीएम मोदी कच्छ के अंजार कस्बे में वीर बालक स्मारक का भी अनावरण करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने गुजरात दौरे के पहले दिन खादी उत्सव को भी संबोधित करेंगे। महोत्सव का आयोजन साबरमती रिवरफ्रंट पर किया जा रहा है। एलईडी लाइट्स से सजे इस रिवरफ्रंट का डिजाइन काफी आकर्षक है।

Gujarat: पीएम के दौरे से पहले दो समुदायों में तनाव, दुकानों और धर्मस्थलों में तोड़फोड़, सुरक्षा बल तैनात
झारखंड में महाराष्ट्र वाला डर: संकट में सोरेन सरकार, विधायकों की छत्तीसगढ़ में बाड़ेबंदी!
Since independence
hindi.sinceindependence.com